Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Samudrik Shastra: पैर का अंगूठा बड़ा होता है तो क्या होता है? जानें, आपकी जिंदगी के बारे में खोलता है कैसे-कैसे राज

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक पैर का अंगूठा और बाकी उंगलियां आपके भविष्य के बारे में कई बातें बताता है। आइए इसके बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 03, 2023 6:30 IST
Samudrik Shastra- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Samudrik Shastra

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्‍त्र एक ऐसा शास्‍त्र है जहां व्यक्ति के शरीर के हर एक अंग की बनावट के अधार पर उसके बारे में कई बातें बताती है। सामुद्रिक शास्‍त्र कहता है कि हाथों और पैरों की उंगलियां आपके जीवन से जुड़ी कई अहम बातों को उजागर करती हैं। ऐसे मे आज हम आपको पैर की उंगलियों से जुड़ी कुछ खास जानकारी देंगे जिसे देखकर आप अपने भविष्य के बारे पता लगा सकते हैं। सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक पैर का अंगूठा और बाकी उंगलियां आपके  भविष्य के बारे में कई बातें बताता है। आइए इसके बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं। 

1.  पैर का अंगूठा बड़ा होता है तो क्या होता है?

सामुद्रिक शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए जिनके पैर का अंगूठा है लंबा होता है और बाकी उंगलियां अंगूठे से छोटी और बराबर होती हैं। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग बहुत ही शांत दिमाग के होते हैं। ये लोग जीवन का बड़े से बड़ा फैसला भी बिल्कुल शांत होकर लेते हैं। साथ ही परिवार की सहमति से लेते हैं। अगर ये लोग कभी किसी मुश्किल काम में फंस भी जाएं तो भी ये जल्दी से गुस्सा नहीं करते हैं। हर काम में पहले अच्छे से सोचते हैं, समझते हैं और सलाह करते हैं और इसके बाद ही कोई फैसला लेते हैं। किसी भी काम में निर्णय लेने का इनका तरीका बड़ा अच्छा होता है। हालांकि ये

लोग थोड़े आलसी भी होते हैं, जिससे इनके कामों में कभी-कभी देरी हो जाती है।

2. जानिए पैर की तीसरी उंगली के बारे में 

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के पैर की अनामिका, यानि तीसरी उंगली अपेक्षा से अधिक बड़ी या छोटी हो, वे लोग बहुत ही मेहनती होते हैं। ये लोग हर तरह से सम्पन्न होते हैं। इन्हें कभी भी अधिक की लालसा नहीं होती और ना ही ये लोग किसी दूसरे का बराबरी करने में विश्वास रखते हैं। जो करते हैं अपनी मेहनत के बल पर ही करते हैं। परिवार की छोटी-छोटी चीज़ों में  भी ये बहुत खुश रहते हैं और दूसरों को भी खुश रखते हैं। इनका व्यवहार भी काफी सामाजिक होता है। ये हर किसी से बात करके चलते हैं, जिससे कोई भी व्यक्ति इनके दुश्मनों की श्रेणी में नहीं आता। ऐसे लोग मेहनती होने के साथ ही ये लोग शक्तिशाली भी होते हैं, लेकिन अपनी शक्ति का ये कभी भी गलत फायदा नहीं उठाते। 

3. पैर की सबसे छोटी उंगली के बारे में

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार अन्य उंगलियों की ही तरह पैर की सबसे छोटी उंगली, यानि कनिष्ठिका उंगली भी बड़े काम की होती है। इससे किसी व्यक्ति के जीवन के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। जिनके पैर की छोटी उंगली अन्य उंगलियों से बड़ी होती है, वे लोग अपने परिवार से बहुत क्नेक्ट होते हैं।  ये अपने परिवार के लोगों से जितना प्यार करते हैं, इनके परिवार के लोग भी इनसे उतना ही प्यार करते हैं।  ये लोग अपने परिवार की खुशी के लिये कुछ भी कर सकते हैं और उन्हें किसी परेशानी में नहीं देख सकते। इसके विपरित अगर किसी की छोटी उंगली सामान्य से छोटी होती है, वो लोग अपने परिवार को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं। 

4. अंगूठे के ठीक बाद वाली उंगली बड़ी होती है तो क्या होता है?

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग विचारों के धनी होते हैं। ये अपनी बात को स्पष्ट रूप से कहते हैं। अगर इन्हें किसी की कोई बात बुरी लग जाए तो भी ये उसके मुंह पर ही कह देते हैं। किसी की पीठ पीछे बुराई करने की इनकी आदत नहीं होती है। इन्हें अपने काम का स्वयं नेतृत्व करना अच्छा लगता है। ये अपनी विस्तृत सोच के साथ हर काम को नए तरीके से करने की कोशिश करते हैं, जिससे दूसरे लोग भी इनके काम से प्रभावित रहते हैं। ये लोग शांति और सद्भावना में विश्वास रखते हैं और इन्हें जीवन में हर तरह की सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ekadashi Vrat August 2023: अगस्त में एकादशी व्रत की तिथियां कौनसी हैं? जानिए डेट, मुहूर्त और महत्व

Teej 2023: हरियाली तीज और हरतालिका तीज दोनों व्रत में क्या है अंतर, जानें पूजा नियम और महत्व

Swapna Shastra: सावन में दिख जाएं सांप तो समझिए आपके साथ होने वाला है यह, भगवान शिव भी देते हैं ये खास संकेत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement