Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

August Grah Gochar 2023: अगस्त में ये ग्रह करने जा रहे हैं राशि परिवर्तन, जानिए इस ग्रह गोचर का क्या पड़ेगा प्रभाव?

August Rashi Parivartan 2023: ज्योतिष के अनुसार, अगस्त 2023 में कई ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। जानिए अगस्त महीने में में कब-कब ग्रहों का राशि परिवर्तन होगा और इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 03, 2023 11:56 IST
August Grah Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV August Grah Gochar 2023

Grah Gochar June 2023: नया अगस्त की शुरुआत हो चुकी है। धार्मिक लिहाज से यह महीना काफी महत्वपूर्ण है। इसमें नाग पंचमी, हरियाली तीज और रक्षा बंधन जैसे कई तीज-त्यौहार और व्रत पड़ रहे हैं। इसके अलावा जून में कई ग्रहों का राशि परिवर्तन भी होने जा रहा है। इस महीने जहां सूर्य का गोचर होने वाला है वहीं शुक्र कर्क राशि में अस्त होंगे। वहीं बुध सिंह राशि में वक्री होंगे। तो आइए जानते हैं कि अगस्त माह में कौन-कौन से ग्रह राशि परिवर्तन करने वाले हैं और इसका राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

शुक्र का कर्क राशि में गोचर - 7 अगस्त 2023

महान ग्रह शुक्र 7 अगस्त 2023 को मिथुन राशि की यात्रा समाप्त कर कर्क राशि में प्रवेश करने जा रहा है। चिराग बेजान दारूवाला के माध्यम से जानिए इनके राशि परिवर्तन का अन्य सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इसका ज्योतिषीय विश्लेषण जानिए। शुक्र का गोचर मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, कन्या, वृश्चिक, मकर और कुंभ राशि के लिए शुभ रहेगा। वहीं तुला, धनु और मकर कुंभ राशि के जातकों को सावधान रहने की जरूरत है।

शुक्र कर्क राशि में होंगे अस्त -  8 अगस्त 2023 

वैदिक ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह को धन, समृद्धि, भौतिक सुख, आनंद, प्रेम और सौंदर्य का ग्रह माना जाता है। कुंडली में शुक्र के मजबूत होने से व्यक्ति को इन क्षेत्रों में सफलता मिलती है। शुक्र के वक्री होने से जातकों को अशुभ प्रभावों का सामना करना पड़ता है। 8 अगस्त 2023 को शुक्र वक्री होकर कर्क राशि में अस्त होने जा रहा है। शुक्र के वक्री और अस्त होने पर कई राशियों के जातकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। जिनकी कुंडली में शुक्र कमजोर स्थिति में होता है उन्हें वैवाहिक जीवन, प्रेम जीवन और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - 17 अगस्त 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह-नक्षत्रों में परिवर्तन एक सामान्य प्रक्रिया है। ग्रहों के परिवर्तन से राशियों पर खास असर देखने को मिलता है। राशि चक्र का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर बहुत प्रभाव डालता है। नवग्रहों में सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है। किसी भी ग्रह के एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने की प्रक्रिया को उस ग्रह का गोचर कहा जाता है। 17 अगस्त 2023 को सूर्य देव ने सिंह राशि में प्रवेश करेंगे। इसे सिंह संक्रांति भी कहा जाता है। सूर्य का यह गोचर सभी 12 राशियों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। 

शुक्र का कर्क राशि में उदय - 18 अगस्त 2023 

अगले महीने में शुक्र ग्रह अपनी राशि बदलने वाला है। हिंदू पंचांग के अनुसार सुख-समृद्धि का कारक शुक्र ग्रह 18 अगस्त 2023 को कर्क राशि में उदय होगा। वैदिक ज्योतिष में शुक्र का विशेष महत्व है। शुक्र ग्रह ही लोगों को सुख, सुविधा, विलासिता और समृद्धि प्रदान करता है। जिन जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह शुभ स्थान पर स्थित होता है, वे जातक के जीवन में हमेशा धन और समृद्धि लाते हैं। इसके अलावा शुक्र रोमांस और विलासिता का कारक है। शुक्र को एक राशि से दूसरी राशि में जाने में लगभग 23 दिन लगते हैं। शुक्र का कर्क राशि में उदय मेष, वृष, मिथुन, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक मकर और मीन राशि के जातकों को अपार लाभ दिलाएगा। वहीं सिंह, धनु और कुंभ राशि वालों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

मंगल का कन्या राशि में गोचर - 18 अगस्त 2023

ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को लाल ग्रह के नाम से जाना जाता है। लाल रंग का संबंध क्रोध से है। इसके अलावा मंगल को गर्म और गुस्से वाले ग्रह के रूप में भी देखा जाता है। मंगल ग्रह की तीव्रता बहुत अधिक है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रहों में मंगल को अत्यंत अग्रणी ग्रह का दर्जा प्राप्त है। ऐसे में मंगल ग्रह 18 अगस्त 2023 को कन्या राशि में गोचर करेंगे। मंगल का यह गोचर  मेष,  मिथुन, कर्क और वृश्चिक राशि के लिए शुभ रहेगा, जबकि वृष, सिंह, कन्या, तुला, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि के जातकों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

बुध सिंह राशि में वक्री - 24 अगस्त, 2023

वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध ग्रह को बुद्धि, तर्क क्षमता और अच्छे संचार कौशल का कारक माना जाता है। यह चंद्रमा के बाद सबसे छोटा और सबसे तेज़ गति से चलने वाला ग्रह है। चंद्रमा का ग्रह बुध भी बहुत संवेदनशील माना जाता है। बारह राशियों में से बुध को दो भावों मिथुन और कन्या का भी स्वामित्व है। सिंह राशि 24 अगस्त 2023 को वक्री हो जाएगी। सिंह राशि चक्र की पांचवीं राशि है। यह सरकार, प्रशासन, स्वाभिमान, महत्वाकांक्षा, नेतृत्व की गुणवत्ता, सामाजिक छवि, आत्म-केंद्रित रवैया, अहंकार, आडंबर, ग्लैमर, रचनात्मकता, कला, रॉयल्टी और विलासिता का प्रतिनिधित्व करता है। सामान्य तौर पर, बुध सूर्य का मित्र ग्रह है, लेकिन सिंह राशि के लिए विशिष्ट होने के कारण, यह वित्त को नियंत्रित करता है, इसलिए हम सिंह राशि में बुध के वक्री होने के कारण लोगों के जीवन में अशांति देख सकते हैं। बुध का सिंह राशि में वक्री मेष, वृष, सिंह, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों की परेशानी बढ़ा सकती है। वहीं मिथुन, कर्क, कन्या, धनु, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए बुध का व्रकी लाभदायक रहेगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Hariyali Teej 2023: कुंवारी लड़कियां इस विधि के साथ करें हरियाली तीज की पूजा, तभी मिलेगा भगवान शिव सा पति!

नाग पंचमी से पहले सपने में सांप का नजर आना किस बात की ओर करता है इशारा? जानें यहां

Teej 2023: हरियाली तीज और हरतालिका तीज दोनों व्रत में क्या है अंतर, जानें पूजा नियम और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement