Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Sawan 2023: शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सावन में इन 10 तरह की शिवलिंग की करें पूजा, जमकर बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

Sawan 2023: ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला के माध्यम से सुख-समृद्धि और मनोकामना के अनुसार किस शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए, आज हम आपको विस्तार से बताएंगे।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: July 15, 2023 20:00 IST
Sawan 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan 2023

Sawan 2023: हिंदू धर्म में भगवान शिव का बहुत महत्व है। भगवान शिव अपने भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और सभी पर अपनी कृपा बरसाते हैं। भगवान महादेव के इसी सरल स्वभाव के कारण उनके भक्त उन्हें भोलेनाथ कहते हैं। भगवान शिव की पूजा श्रावण मास में करने से अधिक फलदायी होती है। हिंदू मान्यता के अनुसार श्रावण में अलग-अलग शिवलिंग की पूजा करने से अलग-अलग फल मिलता है। ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला के माध्यम से सुख-समृद्धि और मनोकामना के अनुसार किस शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए, आज हम आपको विस्तार से बताएंगे।

1. फूलों से बना हुआ शिवलिंग

अगर आपको पैतृक संपत्ति या किसी जमीन या मकान की इच्छा है तो श्रावण मास में फूलों से बने शिवलिंग की पूजा करें। फूलों से बने शिवलिंग की पूजा से भूमि-संपत्ति का आशीर्वाद मिलता है। फूलों से बने शिवलिंग की पूजा करने से पैतृक संपत्ति, जमीन जायदाद आदि की प्राप्ति होती है।

2. रुद्राक्ष से निर्मित शिवलिंग

हिंदू मान्यताओं की मानें तो श्रावण मास में शिव जी की रुद्राक्ष से बनी शिवलिंग की पूजा करने से अत्यंत लाभ मिलता है। शिवलिंग की पूजा करने से भक्तों को उनके सभी पापों और दोषों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही उस पर हर समय शिव जी की कृपा बरसती रहती है।

3. कपूर का शिवलिंग

मान्यताओं के अनुसार यदि कोई साधक कपूर से बने शिवलिंग की पूजा करता है तो उसे शिवभक्ति का आशीर्वाद मिलता है और महादेव की कृपा उस पर सदैव बनी रहती है। कपूर से बने शिवलिंग की विधि-विधान से पूजा और अभिषेक करने से साधक को भक्ति और मुक्ति का आशीर्वाद मिलता है।

4. सोने का शिवलिंग

अगर आप पैसों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं या फिर काफी कोशिशों के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही है तो आपको सोने से बने शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए। इससे भगवान शिव की कृपा के अलावा देवी लक्ष्मी की भी कृपा मिलती है और आर्थिक परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। भगवान शिव की पूजा के लिए सोने से बना शिवलिंग मिलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन ऐसे शिवलिंग की पूजा करने से जीवन में धन और लाभ की प्राप्ति होती है।

5. चांदी का शिवलिंग

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में कभी भी धन-धान्य आभाव उत्पन न हो तो चांदी से बने शिवलिंग की पूजा अवश्य करें। भगवान शिव की कृपा से आपको जीवन में सुख और अर्थ की प्राप्ति होती है। श्रावण मास में चांदी से बने शिवलिंग की पूजा करने से भगवान शिव के साथ चंद्र देव की भी कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा चांदी के शिवलिंग की पूजा से मानसिक कष्ट भी दूर हो जाते हैं।

6. पीतल का शिवलिंग

ऐसा माना जाता है कि जो भक्त पीतल के शिवलिंग की पूजा करता है और रुद्राभिषेक भी करता है उस पर महादेव अपनी कृपा अवश्य बरसाते हैं। मनुष्य को सभी प्रकार के दुखों और आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो भक्त पीतल के शिवलिंग की पूजा करता है और साथ साथ रुद्राभिषेक भी करता है उसे भोलेनाथ हमेशा अपनी छत्रछाया में रखते हैं। 

7. स्फटिक शिवलिंग

स्फटिक यानी क्रिस्टल से बने शिवलिंग की भी पूजा की जाती है। इससे भी शुभ फल मिलते हैं और काम में सफलता मिलती है। इस शिवलिंग को घर पर रखकर प्रतिदिन गंगाजल या पंचामृत से अभिषेक करके चंदन, पुष्प, बिल्वपत्र आदि से पूजन करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इनकी कृपा से आयु, आरोग्य, धन, ऐश्वर्य, यश, मान और प्रतिष्ठा मिलती है।

8. पार्थिव (मिट्टी) से बना हुआ शिवलिंग

सावन माह में पार्थिव शिवलिंग की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। पार्थिव शिवलिंग की पूजा करने वाले शिव भक्त के जीवन से अकाल मृत्यु का भय दूर हो जाता है और भगवान शिव के आशीर्वाद से उसे धन, सुख, समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। हिंदू मान्यता के अनुसार मिट्टी से बने पार्थिव शिवलिंग बहुत ही पवित्र और समृद्ध माना जाता है। जिनकी पूजा महिलाए भी कर सकती है। मान्यताओं के अनुसार पार्थिव शिवलिंग की पूजा से शिव साधक को करोड़ों यज्ञों के बराबर पुण्य मिलता है।

9. मिश्री से बना हुआ शिवलिंग

हिंदू शास्त्रों के अनुसार यदि आप या आपका कोई करीबी किसी असाध्य या गंभीर रोग से पीड़ित है और काफी इलाज के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है तो मिश्री या चीनी से बने शिवलिंग की पूजा करना लाभकारी रहेगा। ऐसी मान्यता है कि मिश्री से बने शिवलिंग की पूजा करने से रोगों का नाश होता है। हिंदू मान्यताओं की मानें तो मिश्री से बने शिवलिंग की पूजा करने से भक्त को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। साथ ही उनके परिवार और जीवन में प्रेम बना रहता है।

10. पारद (बुध) से निर्मित शिवलिंग

शिव पूजा में प्रयुक्त होने वाले विभिन्न प्रकारों में से पारद शिवलिंग की पूजा सबसे अधिक की जाती है। पारद शिवलिंग की पूजा से शीघ्र प्रसन्न होकर भगवान भोले भंडारी अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। पारद शिवलिंग की पूजा सर्वनाशक, मोक्षदायक और पापनाशक है।

ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: आग्नेय कोण में सीढ़ियां बनाने से क्या होता है?  जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

घर के किचन में आज ही लगाएं इस रंग की तस्वीर, बनी रहेगी मां अन्नपूर्णा की कृपा, कभी खाली नहीं होगा अन्न का भंडार

किस दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए? तोड़ने से पहले 1 बार जरूर जानें ये बात, ताबड़तोड़ मिलेगी सफलता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement