Monday, April 29, 2024
Advertisement

Sawan Somwar Upay 2023: सावन का पांचवां सोमवार आज, इस दिन जरूर करें ये उपाय, भोले बाबा की कृपा से अधूरी इच्छा जल्द होगी पूरी!

Sawan Somwar Upay 2023: 7 अगस्त 2023 को सावन का पांचवा सोमवार व्रत रखा जाएगा। इस दिन विधि-विधान के साथ पूजा करने और कुछ उपायों को करने से भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 07, 2023 6:00 IST
Sawan Somwar Upay 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan Somwar Upay 2023

Sawan Somwar Upay 2023:  7 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और सोमवार का दिन है। षष्ठी तिथि 7 अगस्त को पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 15 मिनट तक रहेगी। 7 अगस्त को देर रात 1 बजकर 47 मिनट तक समस्त कार्यों में सफलता दिलाने वाला रवि योग रहेगा। रवि योग के दौरान कोई काम करने से वह अवश्य ही पूरा होता है। साथ ही 7 अगस्त को देर रात 1 बजकर 16 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र रहेगा। 

इसके साथ ही 7 अगस्त को श्रावण महीने का पांचवा सोमवार है। हिंदू धर्म में सावन का महीना बेहद ही पवित्र माना जाता है। कहा जाता है कि जो भक्त इस दौरान शिव जी की पूजा करता है उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। साथ ही इस दिन कुछ उपायों को करके आप अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी सकते हैं। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

  1. अगर आप अपने धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर शिव मन्दिर जाना चाहिए और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए।  इसके लिए सबसे पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करें। फिर रोली-चावल का तिलक लगाएं। इसके बाद शक्कर से भगवान का मुंह मीठा करें और साथ ही फलों का भोग लगाएं। फिर धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें और आखिर में हाथ जोड़कर प्रणाम करें। ऐसा करने से आपके धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी होगी। 
  2. अगर आप अपनी किसी प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री को लेकर कुछ समय से परेशान हैं, आपको कोई अच्छा ग्राहक नहीं मिल पा रहा है तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाना चाहिए और भगवान शिव को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर गंगाजल मिला हुआ शुद्ध जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री से संबंधित आपकी परेशानी का हल जल्द ही निकलेगा। 
  3. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको बेलपत्रों की माला बनाकर शिवलिंग पर चढ़ानी चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर जलाभिषेक भी करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन के हर क्षेत्र में आपको विजय प्राप्त होगी और आपके काम बनेंगे। 
  4. अगर आप अपने जीवन में संतान का सुख पाना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको सफेद फूलों की पुष्पांजलि लेकर शिव जी के चरणों में अर्पित करनी चाहिए और भगवान को गोले की मिठाई का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपको जीवन में संतान का सुख जल्द ही मिलेगा।
  5.  अगर आप अपने बिजनेस की गिरती साख को लेकर परेशान हैं, मुमकिन कोशिशों के बाद भी बिजनेस का कुछ हो नहीं पा रहा है तो इस दिन आपको चंदन की गंध वाली धूपबत्ती शिव जी के मन्दिर में जलानी चाहिए।  ऐसा करने से आपके बिजनेस की गिरती साख फिर से उठने लगेगी और आपकी कोशिशें सफल होंगी। 
  6. अगर आप अपने जीवन में खुशियों का अंबार लगाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं तो इस दिन आपको शिव मन्दिर में जाकर भगवान शंकर की विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए और उन्हें हरे मूंग चढ़ाने चाहिए।  ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां का अंबार लगते देर नहीं लगेगी। 
  7. अगर आप अपने भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन भगवान शिव को चन्दन का तिलक लगाएं।  साथ ही शहद का भोग भी लगाएं। ऐसा करने से आपके भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी और आपको हर तरह के सुख-साधनों की प्राप्ति होगी। 
  8. अगर आप लंबी आयु की प्राप्ति चाहते हैं और अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको एक सूखा नारियल लेकर भगवान शंकर को अर्पित करना चाहिए।  साथ ही शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए।  ऐसा करने से आपको लंबी आयु की प्राप्ति होगी और आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। 
  9. अगर शादी के रिश्ते को लेकर आपके मन में कुछ ऊहा-पोह बनी हुई है या कुछ उलझन बनी हुई है तो उससे बाहर निकलने के लिए इस दिन आपको दही में थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपनी उलझनों को दूर करने के लिये भगवान से प्रार्थना करेंष  ऐसा करने से आपके मन से शादी के रिश्ते को लेकर उलझनें जल्द ही दूर होंगी। 
  10. अगर आप तरक्की की नई बुलंदियों को छूना चाहते हैं, अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो इस दिन आपको अपने हाथों से पंचामृत तैयार करना चाहिए। पंचामृत तैयार करने के लिए दूध, दही, शहद, गंगाजल और थोड़ी-सी शक्कर लेनी चाहिए और उन्हें आपस में मिलाकर पंचामृत तैयार करना चाहिए। अब इस पंचामृत से भगवान शंकर को भोग लगाइए और अपनी तरक्की के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आप जल्द ही तरक्की की नई बुलंदियों को छूएंगे और अपनी एक अलग पहचान बनाएंगे। 
  11. अगर आप अपने जीवन को प्रेम रस से भर देना चाहते हैं, अपने आपको प्रेम के रंग में सराबोर कर देना चाहते हैं तो इस दिन आपको शिवलिंग पर गन्ने के रस की धारा डालनी चाहिए।  साथ ही एक सफेद फूल भी अर्पित करना चाहिए।  ऐसा करने से आपका जीवन प्रेम रस से भरा रहेगा, आप प्रेम के रंग में सराबोर नजर आएंगे। 
  12. अगर सफलता के क्षेत्र में आपके कदम कुछ पीछे रह गए हैं तो अपने कदमों को सफलता तक पहुंचाने के लिए इस दिन आपको शिव मन्दिर में पानी का स्त्रोत स्थापित करना चाहिए। आपने शिव मन्दिरों में प्रायः देखा होगा कि शिवलिंग से कुछ ऊंचाई पर जल का एक स्त्रोत स्थापित होता है, जिससे धीरे-धीरे  करके जल की धारा शिवलिंग पर गिरती रहती है। ये विशेष उपाय करने से आपके कदमों को सफलता तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

Weekly Career Horoscope: इन हफ्ते इन 5 राशियों की बढ़ेगी परेशानी, करियर में आएंगी बड़ी चुनौतियां, जानें अपनी राशि का हाल

Sawan 2023 Upay: सावन के महीने में कर लें ये 5 काम, नहीं रुकेगी पैसों की बरसात, शिव जी की कृपा से छू भी नहीं पाएंगे दुख!

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement