Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Shaniwar Ke Upay: शनिवार को इनमें से कर लें कोई भी 1 उपाय, शनिदेव की कृपा से चमकेगा भाग्य, सफलता भी चूमेगी कदम

Shaniwar Ke Upay: हिंदू धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव को समर्पित किया गया है। शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 11, 2023 16:43 IST
Shaniwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Ke Upay

Shaniwar Ke Upay:  12 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि एकादशी तिथि और शनिवार का दिन है। एकादशी तिथि 12 अगस्त को सुबह 6 बजकर 34 मिनट पर समाप्त हो चुकी है फिलहाल द्वादशी तिथि चल रही है। 12 अगस्त को दोपहर बाद 3 बजकर 22 मिनट तक हर्षण योग रहेगा। साथ ही 12 अगस्त को पूरा दिन, पूरी रात पार कर 13 अगस्त को सुबह 8 बजकर 26 मिनट तक आर्द्रा नक्षत्र रहेगा। 

वहीं आज शनिवार का दिन है, हिंदू धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव को समर्पित किया गया है। कहा जाता है कि अगर शनिदेव किसी से खुश होते हैं, तो उसके ऊपर अपनी सारी कृपा बरसाते हैं, और अगर कोई गलत काम करता है, तो उसे बिल्कुल भी नहीं छोड़ते। ऐसे में शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

  1. अगर आपको अनजाने में हुई किसी गलती का हमेशा अफसोस रहता है उसी को सोचते रहते हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए इस दिन स्नान आदि के वक्त अपने नहाने के पानी में चार बूंद आंवले का रस मिलाएं। अब उस आंवले के रस मिले हुए पानी से स्वयं स्नान करें और स्नान के वक्त भगवान विष्णु का ध्यान करें। ऐसा करने से अनजाने में हुई गलती के पश्चताप से आपको छुटकारा मिलेगा। 
  2. अगर आप अपने जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन स्नान आदि के बाद एक बर्तन में थोड़ा दूध लें। उस दूध में एक-दो रेशे केसर के भी डाल दें। अब उस दूध से भगवान विष्णु को भोग लगाएं। इस प्रकार भगवान को भोग लगाने के बाद उस केसर मिश्रित दूध को 10 मिनट के लिए वहीं रखा रहने दें। 10 मिनट बाद उस दूध को वहां से उठा लें और परिवार के सब सदस्यों को थोड़ा-थोड़ा दूध प्रसाद के रूप में पीने के लिए दें। ऐसा करने से आपके जीवन में खुशहाली ही खुशहाली आएंगी। 
  3. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो इस दिन थोड़े-से पीली सरसों के दाने लें और उन्हें भगवान विष्णु के सामने रखें। अब भगवान के नारायण मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' इस प्रकार 5 बार मंत्र जप के बाद उन सरसों के दानों को वहां से उठा लें और अपने सिर के ऊपर से सात बार उतारें।  उतारने के बाद घर के दक्षिण कोने में उन सरसों के दानों को कपूर की सहायता से जला दें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक तंगी से जुड़ी परेशानी जल्द ही दूर होगी। 
  4. अगर आप अपने कामों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इस दिन गीता का पाठ अवश्य करें। चाहें आप इस दिन एक ही अध्याय का पाठ करें, लेकिन करें जरूर, लेकिन अगर आप पाठ नहीं कर सकते तो इस दिन गीता की एक प्रति घर में लाकर जरूर रखें और उसे प्रणाम करें। ऐसा करने से आपके कामों की सफलता सुनिश्चित होगी। 
  5. अगर आपका कोई ऐसा काम है, जिसे आप जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं तो उसे पूरा करने के लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर लक्ष्मी-नारायण के मंदिर में जाना चाहिए और भगवान को कटे हुए गोले के टुकड़े और मिश्री का प्रसाद अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपने काम के जल्द से जल्द पूरा होने की प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका जो भी काम है, वो जल्द ही पूरा हो जाएगा। 
  6. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद थोड़ी-सी रोली लेनी चाहिए और उसमें दो-चार बूंद घी डालना चाहिए। अब घी और रोली को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस रोली से अपने घर के मन्दिर के बायीं और दायीं दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Raksha Bandhan 2023: भद्रा के समय भूलकर न बांधें राखी, वरना भाई और उसके वंश के ऊपर मंडरा सकता काल का खतरा!

हरियाली तीज के दिन जरूर करें ये उपाय, शादी में आ रही हर बाधा होगी दूर, घर में शीघ्र बजेगी शहनाई!

कुंडली में शुक्र ग्रह बलवान है कैसे पहचानें? जानिए मजबूत और कमजोर शुक्र के लक्षण

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement