Friday, April 26, 2024
Advertisement

Shukrawar ke Upay: मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन करें ये खास उपाय, धन-दौलत और खुशियों से भर जाएगा घर

Shukrawar ke Upay: यदि आप शुक्रवार के दिन इन उपायों को करेंगे तो मां लक्ष्मी आपकी जिंदगी में सुख-समृद्धि ला देंगी। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए इन उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 31, 2023 18:46 IST
Shukrawar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrawar ke Upay

Shukrawar ke Upay: 1 सितंबर को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और शुक्रवार का दिन है। द्वितीया तिथि 1 सितंबर को रात 11 बजकर 51 मिनट तक रहेगी। 1 सितंबर को दोपहर 1 बजकर 9 मिनट तक धृति योग रहेगा। साथ ही 1 सितंबर को दोपहर 2 बजकर 56 मिनट तक तक पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र रहेगा। वहीं 1 सितंबर शुक्रवार का दिन है। हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है। इस दिन देवी लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है। कहा जाता है कि जो भी भक्त शु्क्रवार के दिन माता की पूजा-अर्चना करने के बाद कुछ विशेष उपाय करता है उसके जीवन से सुख-समृद्धि का आगमन होता है। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय, मिलेगा लाभ ही लाभ

  1. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इस दिन  स्नान आदि के बाद एक कटोरी में थोड़ा-सा घिसा हुआ पीला चन्दन लेकर मां लक्ष्मी और विष्णु जी को तिलक लगाएं। फिर उसी कटोरी से चन्दन लेकर स्वयं के और अपने जीवनसाथी के मस्तक पर भी तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन मजबूत बना रहेगा। 
  2. अगर आप अपने परिवार के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन एक 5 मुखी रुद्राक्ष, एक साबुत हल्दी, गोमती चक्र, कौड़ी और गुंजाफल के दाने लेकर एक सौभाग्य पोटली बनाएं और इस पोटली को श्री विष्णु पूजा के समय भगवान के पास रखें। पूजा के बाद इस सौभाग्य पोटली को उठाकर अपने घर के मन्दिर में रख दें। ऐसा करने से आपके परिवार के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।
  3. अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने प्रेम को बढ़ाना चाहते हैं तो इस दिन सात तुलसी की पत्तियां लेकर उन पर थोड़ा-सा चीनी का बताशा रखकर विष्णु जी को अर्पित करें। ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके प्रेम में बढ़ोतरी होगी। 
  4. अगर आप अपने जीवनसाथी के व्यवहार को अपने प्रति नरम बनाना चाहते हैं तो इस दिन एक मौली लेकर श्री विष्णु की तस्वीर के पास रख दें और आसन बिछाकर बैठ जाएं। साथ ही लक्ष्मी नारायण के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते लक्ष्मी नारायणाय।' मंत्र पढ़ने के बाद भगवान के पास रखी उस मौली में से दो धागे निकालिए। एक धागा अपने दायें हाथ की अनामिका उंगली में बांधिये और दूसरा धागा अपने जीवनसाथी के बायें हाथ की अनामिका में बांधिये। दोनों लोग आज पूरा दिन उस मौली को बांधे रहें और कल के दिन उसे निकालकर तुलसी के पौधे के नीचे रख आएं। ऐसा करने से जीवनसाथी का व्यवहार आपके प्रति नरम होगा। 
  5. अगर आपके दाम्पत्य रिश्ते में किसी कारणवश अनबन हो गई है तो इस दिन विष्णु जी और लक्ष्मी जी के सामने घी का दीपक जलाएं और रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके रिश्ते के बीच हुई अनबन जल्द ही खत्म होगी और आपका रिश्ता मजबूत बनेगा। 
  6. अगर आपकी शादी को अभी कुछ ही साल हुए हैं और आपके विवाह के बंधन ढीले पड़ने लगे हैं तो इस दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर श्री विष्णु का अभिषेक करें।  ऐसा करने से आपके विवाह के बंधन मजबूत होंगे। 
  7. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में विश्वास बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन अपने जीवनसाथी के साथ तुलसी के पौधे में जल अर्पित करें। साथ ही लक्ष्मी जी को खोये की मिठाई का भोग लगाएं और हाथ जोड़कर लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त करें।  ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में विश्वास बना रहेगा। 
  8. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में खुशियां भर देना चाहते हैं और अपने रिश्ते को मधुर बनाना चाहते हैं तो इस दिन एक इत्र की शीशी लेकर श्री विष्णु के चरणों में कुछ देर के लिए रख दें। फिर भगवान की विधि-पूर्वक पूजा के बाद उस शीशी को वहां से उठाकर अपने पास रख लें और रोज स्नान आदि के बाद उसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके रिश्तों में खुशियों की बौछार होगी और आपका रिश्ता मधुर बनेगा। 
  9. अगर आप चाहते हैं कि आपके व्यापार में जीवनसाथी का साथ मिले, तो उनका साथ पाने के लिए इस दिन दूध, चावल की खीर बनाएं, संभव हो तो उसमें थोड़ा-सा केसर और इलायची भी डालें। अब उस खीर का भगवान को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद बची हुई खीर को प्रसाद के रूप में अपने जीवनसाथी को खिलाएं, साथ ही खुद भी थोड़ा प्रसाद जरूर खाएं। ऐसा करने से आपके व्यापार में जीवनसाथी का साथ मिलेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

Janmashtami 2023: 6 या 7 सितंबर कब है जन्माष्टमी? यहां दूर करें डेट को लेकर कन्फ्यूजन, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Vastu Tips: घर की दक्षिण दिशा को लेकर कभी ना करें ऐसी गलतियां, वरना कंगाल होने में नहीं लगेगी देर!

01 September 2023 Ka Panchang: जानें सितंबर महीने के पहले शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement