Monday, May 13, 2024
Advertisement

Shukrawar Upay: आज शुक्रवार के दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का बन रहा है अद्भुत संयोग, इन 7 उपायों को करने से मां लक्ष्मी बरसाएंगी अपार धन-संपदा

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान तो है ही इसी के साथ आज उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का अद्भुत संयोग भी बन रहा है। ऐसे में आज के दिन कुछ उपायों को करने से जीवन में चल रही धन से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज के दिन किए जाने वाले कुछ सरल उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 15, 2023 7:14 IST
Sukrawar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sukrawar Upay

Shukrawar Upay: आज शुक्रवार का दिन है और इस  दिन धन की अधिष्ठात्रि देवी मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने का विधान है। जिस पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है उनके पास जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहती है। इसी के साथ उनको जीवन परियंत अपार धन-वैभव का सुख मिलता है और भौतिक ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। मां लक्ष्मी के निमित्त शुक्रवार को विशेष पूजा करने और कुछ सरल उपाय करने से वह शीघ्र प्रसन्न हो जाती हैं। वहीं आज शुक्रवार के दिन के साथ ही साथ उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का शुभ संयोग भी बन रहा है। जिसमें कुछ सरल उपायों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपके धन की तिजोरी सदैव भरी रहेगी। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज के दिन किए जाने वाले उन सरल उपायों के बारे में।

आज शुक्रवार के दिन किए जाने वाले कुछ सरल उपाय

  1. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों की सुख-समृद्धि बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मिट्टी की लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति लेनी चाहिए और उन्हें अपने घर के ईशान कोण में, यानि उत्तर-पूर्व दिशा के कोने में एक लकड़ी की चौकी पर, किसी बर्तन में स्थापित करना चाहिए। फिर उन्हें दूध से स्नान करना चाहिए । इसके बाद शुद्ध जल से स्नान कराना चाहिए। फिर उन मूर्तियों को बर्तन में से निकालकर, कपड़े से पोंछकर अपने मन्दिर में स्थापित करें और बर्तन में पड़े पानी और दूध को पूरे घर में छिड़क दें । इसके बाद देवी मां के आगे घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की सुख-समृद्धि हमेशा बरकरार रहेगी।
  2. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर की तिजोरियां हमेशा धन से भरी रहें और आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे, तो इसके लिये आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक कटोरी में थोड़ी-सी हल्दी लेनी चाहिए और उसे पानी की सहायता से घोलना चाहिए। अब इस हल्दी से अपने घर के बाहर मेन गेट के दोनों तरफ पहले जमीन पर छोटे-छोटे पैर के चिन्ह बनाएं। फिर गेट के दोनों तरफ दिवार पर एक-एक स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और देवी लक्ष्मी का ध्यान करें। आज के दिन ये उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपकी तिजोरियां हमेशा धन से भरी रहेंगी।
  3. अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन एक छोटा-सा मिट्टी का कलश लें और उसे चावल से भर दें। चावल के ऊपर एक रूपये का सिक्का और एक हल्दी की गांठ रखें। अब उस पर ढक्कन लगाकर, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद लेकर उसे किसी मन्दिर के पुजारी को दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में खूब बढ़ोतरी होगी।
  4. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुख और प्रसन्नता से भरा देखना चाहते हैं, तो उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के दौरान कटहल के पेड़ या उसके फल का दर्शन करें और हाथ जोड़कर अपने वैवाहिक जीवन में सुख और सम्पन्नता लाने के लिए प्रार्थना करें। अगर कटहल के पेड़ का दर्शन करना संभव न हो, तो आप इंटरनेट या अपने फोन पर तस्वीर का दर्शन कर सकते हैं। अगर ये भी संभव न हो तो मन में हरे-भरे कटहल के पेड़ की कल्पना करके उसे प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन सुख और प्रसन्नता से भरा रहेगा।
  5. अगर आप अपने जीवन में खुशियों का संचार करना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले देवी मां के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। फिर दाहिने हाथ में फूल लेकर देवी मां के आगे रखें और उन्हीं फूलों के ऊपर एक मिट्टी के दीपक में घी डालकर, रूई की बाती लगाकर ज्योत जलाएं। साथ ही देवी मां को लाल चुनरी चढ़ाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में ढेर सारी खुशियों का संचार होगा।
  6. अगर आप अपने सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन एक रुपये का सिक्का लें और उसे अपने मन्दिर में मां लक्ष्मी के आगे रख दें। अब सबसे पहले मां लक्ष्मी की उचित प्रकार से पूजा अर्चना करें। फिर उस सिक्के की भी उसी प्रकार से पूजा करें और आज पूरे दिन उसे मन्दिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन उस सिक्के को उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। आज ये उपाय करने से आपके सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।
  7. अगर आप विद्या के क्षेत्र में अपना परचम लहराना चाहते हैं, तो आज के दिन उत्तराषाढ़ा के दौरान सूर्यदेव को लाल पुष्प अर्पित करें। अगर आज के दिन लाल पुष्प ना मिल पाये तो आपको अपने मन में ही ये भाव रखे की आप सूर्यदेव को लाल पुष्प अर्पित कर रहें है। साथ ही सूर्य के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:। आज के दिन ऐसा करने से विद्या के क्षेत्र में आपका परचम लहरेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Numerology 15 December 2023: आज इस मूलांक वालों का खुलेगा भाग्य का द्वार, धन का होगा बड़ा लाभ, पढ़ें आज का अंक ज्योतिष

Year Ender 2023: इस साल 2 माह का था सावन का महीना, 19 वर्षों बाद बना था ये दुर्लभ संयोग, जानें इसका धार्मिक महत्व

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement