Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Surya Gochar 2023: 15 मार्च को सूर्य कर रहे हैं मीन राशि प्रवेश, ये राशियां होंगी सबसे ज्यादा प्रभावित

Surya Gochar 2022: सूर्य के मीन राशि में गोचर करते ही सभी 12 राशियों में कई परिवर्तन होने वाला है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आपकी राशि के लिए सूर्य गोचर फलदायी है या नहीं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: March 13, 2023 23:09 IST
Surya Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Surya Gochar 2023

Surya Gochar: 15 मार्च को सुबह 6 बजकर 34 मिनट पर सूर्यदेव मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं। 14 अप्रैल की दोपहर 2 बजकर 59 मिनट तक सूर्य मीन राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे। सूर्य के मीन राशि में इस गोचर से विभिन्न राशि वालों को 14 अप्रैल तक क्या फल मिलेंगे और उसके लिये कौन-से उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि 

सूर्यदेव ने आपके बारहवें स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध शैय्या सुख और व्यय से है। सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से आपके जीवन में शैय्या सुख बना रहेगा, लेकिन इस दौरान आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। लिहाजा 14 अप्रैल तक बिना वजह खर्चों से बचे रहने के लिए- आपको धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग देना चाहिए और सुबह के समय अपने घर के खिड़की, दरवाजे खोलकर रखने चाहिए।

वृष राशि

सूर्यदेव ने आपके ग्यारहवें स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध आमदनी और कामना पूर्ति से है। सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। आपके सामने अच्छे प्रॉफिट के नए बिजनेस प्रपोजल आ सकते हैं। जल्द ही आपकी कोई खास इच्छा भी पूरी हो सकती है। लिहाजा 14 अप्रैल तक इस शुभ स्थिति का लाभ पाने के लिए- रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 5 मूली रखकर सोएं और अगले दिन सुबह उठकर उन्हें किसी मंदिर या धर्मस्थल पर दान कर दें। 

मिथुन राशि

सूर्यदेव ने आपके दसवें स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध आपके करियर और पिता से है। सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से आपको करियर में नई कामयाबी मिलेगी। काम के प्रति आपकी मेहनत सफल होगी। साथ ही आपके पिता की बेहतरी सुनिश्चित होगी और पिता के साथ आपके रिश्ते अच्छे होंगे। अतः 14 अप्रैल तक सूर्यदेव की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- अपने सिर पर व्हाइट या ऑफ व्हाइट कलर की टोपी या पगड़ी पहनकर रखें।

कर्क राशि

सूर्यदेव ने आपके नवें स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध आपके भाग्य से है । सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से आपको 14 अप्रैल तक किस्मत का साथ पाने में कुछ परेशानी हो सकती है। आपको उम्मीद के अनुसार अपने काम का फल नहीं मिल पायेगा। लिहाजा सूर्यदेव की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और किस्मत का सहयोग पाने के लिए- घर में पीतल के बर्तनों को उपयोग में लाएं । साथ ही धर्म-कर्म के कामों में अपना सहयोग देते रहें।

सिंह राशि

सूर्यदेव ने आपके आठवें स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध आपके आयु से है। सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से आपके स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। 14 अप्रैल तक आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। बाहर का तला-भुना खाने से आपको बचना चाहिए और रूटीन एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही सूर्यदेव के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- काली गाय या बड़े भाई की सेवा करें।

कन्या राशि

सूर्यदेव ने आपके सातवें स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध सीधे तौर पर जीवनसाथी से है। सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बहुत अच्छे रहेंगे। आपको अपने हर कार्य में जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। वो आपके कदम से कदम मिलाकर चलेंगे। 14 अप्रैल तक जीवनसाथी का सहयोग बनाये रखने के लिए- भोजन करते समय अपने भोजन में से एक रोटी निकालकर अपने किसी सहयोगी को या अपने आस-पास मौजूद किसी व्यक्ति को खाने के लिए दें।

तुला राशि

सूर्यदेव ने आपके छठे स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध मित्रों और शत्रुओं से है । सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से आपका कोई दोस्त आपसे नाराज हो सकता है। बेहतर होगा 14 अप्रैल तक अपने दोस्तों के साथ संभलकर बात करें। साथ ही अपने विरोधियों के प्रति भी सावधान रहे। अतः 14 अप्रैल तक दोस्तों के साथ अच्छे संबंध बनाये रखने के लिये और शत्रुओं से बचाव के लिए- मंदिर में गुड़ का दान करें। 

वृश्चिक राशि

सूर्यदेव ने आपके पांचवें स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध विद्या, गुरु, विवेक, रोमांस और संतान से है। सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से विद्या के क्षेत्र में आपकी बढ़ोतरी होगी। आपको अपने टीचर्स से और गुरु से पूरा सपोर्ट मिलेगा। रोमांस के क्षेत्र में भी आप आगे रहेंगे। साथ ही आपको संतान सुख मिलेगा। वो आपकी हर संभव कार्य में मदद करेंगे। अतः 14 अप्रैल तक सूर्यदेव की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- आज से शुरू कर 14 अप्रैल तक सूर्यदेव को अर्पित करें।

धनु राशि

सूर्यदेव ने आपके चौथे स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध भूमि, भवन, वाहन और माता से है। सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने कार्यों में माता से पूरा सहयोग मिलेगा। वो आपके हर फैसले में आपके साथ खड़ी रहेंगी। साथ ही इस दौरान आपको भूमि, भवन और वाहन का लाभ भी मिल सकता है। अतः 14 अप्रैल तक सूर्यदेव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- किसी जरूरतमंद को भोजन खिलाएं। 

मकर राशि

सूर्यदेव ने आपके तीसरे स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध आपके भाई-बहनों और आपकी अभिव्यक्ति से है। सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते बेहतर बने रहेंगे। इस दौरान आपको किसी से भी कोई बात करते समय अपने हाव-भाव, यानी एक्सप्रेशन पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए। 14 अप्रैल तक सूर्यदेव के शुभ फल पाने के लिए- चींटियों को आटा खिलाएं।

कुंभ राशि

सूर्यदेव ने आपके दूसरे स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध सीधे-सीधे आपकी आर्थिक स्थिति और धन से है। सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से आपको धन लाभ होगा। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आपका काम अच्छा चलेगा। अतः 14 अप्रैल तक सूर्यदेव की कृपा से शुभ फल पाने के लिए- मंदिर में नारियल तेल की शीशी दान करें।

मीन राशि

सूर्यदेव ने आपके पहले स्थान, यानी लग्न स्थान में गोचर किया है। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध आपके शरीर और मुख से है। सूर्यदेव के इस गोचर के प्रभाव से आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। लवमेट्स के रिश्ते में मधुरता बनी रहेगी। आप अपनी योग्यता से दूसरों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। अतः 14 अप्रैल तक सूर्य के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- सुबह स्नान आदि के बाद सूर्यदेव को जल अर्पित करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Kharmas 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है खरमास, जानिए कब तक नहीं होंगे मांगलिक कार्यक्रम

Ramadan 2023: रमजान का महीना कब से शुरू हो रहा है? जानिए मुस्लिमों के लिए क्यों खास है यह मास

Sheetala Ashtami 2023: 14 या 15 मार्च कब है शीतला अष्टमी व्रत? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement