Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Hanuman Mantra: हनुमान जी के ये 5 मंत्र दिलाएंगे अपार सफलता, इनका जाप करने से टल जाता है जीवन में मंडरा रहा हर संकट

आप सब तो जानते ही हैं कि हनुमान जी की महिमा अपरंपार है। कलयुग में इनकी पूजा से जीवन में चल रहे समस्त कष्ट मिट जाते हैं। आज मंगलवार का दिन है और इनकी पूजा के साथ ही साथ बजरंगबली के कुछ विशेष मंत्रों का जाप करने से जीवन की हर पीड़ा से मुक्ति मिलती है।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: December 12, 2023 7:25 IST
Hanuman Mantra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hanuman Mantra

Hanuman Mantra: मंगलवार का दिन पवन पुत्र हनुमान जी की वंदना के लिए सबसे श्रेष्ठ दिन होता है। आज के दिन लोग हनुमान जी के मंदिर जाकर उनके दर्शन करते हैं। इसी के साथ आज के दिन उनकी पूजा में कुछ विशेष उपायों और मंत्रों का जाप करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। कलयुग में हनुमान जी को लेकर लोगों में बड़ी आस्था है माना जात है कि हनुमान जी आज भी कलयुग में पृथ्वी पर निवास करते हैं।

जिन लोगों के जीवन में कष्ट और परेशानियां उनका पीछा नहीं छोड़ रही हैं। उन्हें आज के दिन हनुमान जी की विशेष मंत्रों से पूजा एवं आराधना करनी चाहिए है। कुछ मंत्र हनुमान जी के ऐसे हैं जिनका जाप करने  से शीघ्र फल प्राप्त होता है। आइए जानते हैं हनुमान जी से जुड़े कुछ लाभकारी मंत्र जो दिलाते हैं जीवन में अपार सफलता।

हनुमान जी के मंत्र

मन की एकाग्रता के लिए मंत्र- यदि आप में एकाग्रता नहीं है और किसी कार्य को मन लगा कर पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो हनुमान जी के इस मंत्र को पढ़ सकते हैं। यह मंत्र रामरक्षास्तोत्र में वर्णित है। मंत्र इस प्रकार से - 

मनोजवं मारुततुल्यवेगमं जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्।

वातात्मजं वानरयूथमुख्यं श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये।। 

जिनकी गति मन के समान है और वायु के समान वेग है, जिनका इंद्रियों पर नियंत्रण होने के कारण जितेंद्रिय कहलाए जाते हैं, जिनकी बुद्धि प्रबल है, ऐसे भक्त शिरोमणी और वानरों में श्रेष्ठ श्री राम के परम दास हनुमान जी की में शरण प्राप्त करता हूं।

आत्मबल और सकारात्मकता के लिए मंत्र-  ऊँ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट

इस मंत्र का आप  5,7,9 या 11 माला 108 दाने वाली तुलसी जी की या रुद्राक्ष की माला से जाप कर सकते हैं। यह मंत्र मंगलवार के दिन जाप करने से शीघ्र लाभ देगा। माना जाता है यदि आप इस मंत्र का जाप करना शुरू करेंगे तो 2 से 3 माह में आपको इस मंत्र की शक्ति महसूस होने लगेगी। इस मंत्र के जाप से आप के अंदर आत्मबल और सकारात्मक ऊर्जा का अद्भुत संचार होगा।

संकट से छुटकारा दिलाने वाला मंत्र- ॐ नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।

यदि आप किसी संकट में हैं और आपको कोई रास्ता नहीं दिखाई दे रहा तो हनुमान जी के इस मंत्र का स्नान आदि से निवृत होने के बाद लाल आसन पर बैठ कर जाप करने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी और जीवन में चल रहे सभी संकट मिट जाएंगे।

रोग की पीड़ा से मुक्ति पाने का मंत्र- नासे रोग हरे सब पीरा, जपत निरतंर हनुमत बीरा

अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ नित्य करते हैं तो यह बहुत ही लाभदायक है। फिर भी अगर आप किसी कारण रोज हनुमान चालीसा का पाठ नहीं कर पाते हैं तो मंगलवार को यह पाठ अवश्य करें। यदि आप किसी रोग की पाड़ा से परेशान हैं तो हनुमान चालीसा में दिए हुए इस मंत्र का 11 बार नित्य जाप करने से आपकी समस्त पीड़ा धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

सफलता पाने का मंत्र- कवन सो काज कठिन जग माहीं, जो नहिं होइ तात तुम पाहीं

यह हनुमान जी का सबसे प्रभावशाली मंत्रों में से एक है। दरअसल यह एक चौपाई है। इस के बारे में धर्म ग्रंथों और रामचरितमानस में बताया गया है कि इस का जाप करने से हनुमान जी की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी। इसी के साथ आपका रुका हुआ कार्य वह शीघ्र पूरा करेंगे और ऐसा कोई भी कार्य जीवन में नहीं है जो हनुमान जी नहीं कर सकते अतः उनके लिए हर कार्य करना संभव है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Annapurna Jayanti 2023: 13 दिसंबर से पूरे 21 दिनों तक इस विधि के साथ करें मां अन्नपूर्णा की पूजा, घर में कभी नहीं होगी अन्न-धन की कमी

Manikarnika Ghat: आखिर क्यों काशी में मृत्यु का होना मंगल माना जाता है? जानिए मणिकर्णिका घाट का रहस्य

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement