Monday, April 29, 2024
Advertisement

Rajyog 2024: साल 2024 में बन रहे हैं ये राज योग, इन 5 राशियों की चमकने वाली है तकदीर

Rajyog 2024 And Horoscope: साल 2024 में बन रहे इन राजयोग की वजह से 5 राशियों की तकदीर सोने की तरह चमकने वाली है। इन राशियों को धन, संपत्ति में वृद्धि होगी।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: December 21, 2023 12:59 IST
Rajyog 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rajyog 2024

Year 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निश्चित अंतराल पर राशि परिवर्तन कर शुभ-अशुभ राजयोग बनाते हैं, जिसका सीधा असर मानव जीवन और पृथ्वी पर पड़ता है। गुरु को ज्ञान, बुद्धि, अध्यात्म, शिक्षा, धन और धर्म का कारक माना जाता है। वह धनु और मीन राशि का स्वामी है। दिसंबर माह में शश, रुचक और मालव्य राजयोग बन रहा है, इसके साथ ही 31 दिसंबर को बृहस्पति के मार्गी होने से 2 शुभ राजयोग बनेंगे। 1 मई 2024 को दोपहर में बृहस्पति मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में गोचर करेंगे, जिसके बाद 3 मई 2024 की रात को देव गुरु बृहस्पति भी कर्क राशि में प्रवेश करेंगे।

आर्थिक लाभ और पदोन्नति मिलने की संभावना है

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बृहस्पति के मार्गी होने से गजलक्ष्मी राजयोग और केंद्र त्रिकोण राजयोग बनेगा। गजलक्ष्मी के प्रभाव से घर में सुख, शांति, समृद्धि, वैभव आदि का वास होता है। जिस भी राशि में गजलक्ष्मी योग बनता है, उस राशि पर शनि की साढ़ेसाती समाप्त हो जाती है और धन-सुख में वृद्धि होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केंद्र त्रिकोण राजयोग तब अत्यंत शुभ होता है, जब कुंडली में 3 केंद्र भाव जैसे 3, 4, 7 और 10 केंद्र भाव जैसे 1, 5, 9 एक दूसरे से युति बनाते हैं या दृष्टि संबंध और राशि बनाते हैं। परिवर्तन हो तो केंद्र त्रिकोण राजयोग बनता है। इस अवधि में व्यक्ति को धन निवेश, स्वास्थ्य लाभ और नौकरी में प्रतिष्ठा का लाभ मिलता है। आपको बता दें कि इन राशियों को साल 2024 की शुरुआत में अचानक धन लाभ और पदोन्नति मिलने की संभावना है।

1. मेष 

दिसंबर में पांच राजयोग का बनना मेष राशि के लोगों के लिए शुभ साबित होगा। क्योंकि आपकी गोचर कुंडली में मालव्य और केंद्र त्रिकोण राजयोग बनने जा रहा है, वर्ष 2024 की शुरुआत में आपका करियर और व्यवसाय विशेष रूप से चमकेगा। बृहस्पति की कृपा से आपका वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। आपको अपने बच्चे की नौकरी या विवाह से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलेगा। गुरु के गोचर से पैतृक संपत्ति को लाभ होगा। नया कार्य शुरू करने के लिए समय अनुकूल है।

2. कर्क 

बृहस्पति का मार्गी होना और गजलक्ष्मी राजयोग बनना जातकों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। व्यापारियों के लिए समय अनुकूल रहेगा, आर्थिक लाभ हो सकता है। निवेश से भी लाभ मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को देव गुरु प्रमोशन और ट्रांसफर का लाभ दे सकते हैं। आजीविका संसाधनों में वृद्धि के योग हैं। केंद्र त्रिकोण राजयोग से कार्य व व्यापार में सफलता मिलेगी तथा अच्छा मुनाफा होगा। नई नौकरी मिलेगी और पिता का सहयोग मिलेगा।

3. सिंह 

गजलक्ष्मी राजयोग बनने से लोगों का भाग्योदय होगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिलेगा। विचारकों, कथावाचकों, ज्योतिषियों या अध्यात्म से जुड़े लोगों के लिए यह अद्भुत साबित होगा। केंद्र त्रिकोण राजयोग बनने से वर्ष 2024 से सुनहरा समय शुरू होगा। लंबे समय से रुके हुए काम गति पकड़ने लगेंगे। कार्यस्थल पर आपको सम्मान मिलेगा. 

4. धनु

गजलक्ष्मी राजयोग लाभकारी सिद्ध होगा। आपको अपने बच्चे की शादी या उससे जुड़ी किसी चीज़ के बारे में अच्छी खबर मिलेगी, साथ ही वाहन और संपत्ति खरीदने की भी संभावना है। मालव्य और रुचक राजयोग से आपको शुक्र और मंगल की कृपा मिलेगी। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं उन्हें नौकरी के प्रस्ताव मिलेंगे। साथ ही शनि और शुक्र का नवपंचम योग बन रहा है, साथ ही गुरु और शुक्र का समसप्तक योग भी बन रहा है। इस अवधि में जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। करियर में सफलता और अच्छे आर्थिक लाभ के योग बनेंगे। प्रेम संबंधों में सफलता मिलेगी।

5. मकर

इन राजयोग का बनना करियर और धन के मामले में शुभ साबित होगा। क्योंकि शनि आपकी राशि से धन स्थान में है और शुक्र ग्रह आपकी राशि से पांचवें घर में मालव्य राजयोग का निर्माण करने जा रहा है, इसलिए इस समय आपके धन में वृद्धि होगी। वहीं यदि आप मॉडलिंग, फिल्म लाइन, अभिनय एवं संगीत, होटल, पर्यटन के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपको प्रगति मिलेगी। आपको सरकारी नौकरी मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को भी प्रमोशन मिलेगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Aries Horoscope 2024: मेष राशि के जातकों के लिए साल 2024 में क्या शुरू होंगे अच्छे दिन? यहां पढ़ें वार्षिक राशिफल

Magh Month 2024: माघ का महीना कब से शुरू होगा? जानें इस माह का महत्व और नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement