Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अगर आपके घर में भी किचन के सामने है बाथरूम तो लग सकता है भयंकर वास्तु दोष, बिना तोड़-फोड़ किए मिनटों में यूं करें दूर

Vastu Tips: आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं बाथरूम हमेशा किचन से दूर क्यों बनाना चाहिए।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: July 20, 2023 19:25 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र सकारात्मक ऊर्जा और नकारात्मक ऊर्जा के सिद्धांत पर काम करता है। इस शास्त्र में घर में सकारात्मकता बढ़ाने के लिए कई नियम बताए गए हैं। अगर इन नियमों का पालन किया जाए तो घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो सकती है। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं बाथरूम हमेशा किचन से दूर क्यों बनाना चाहिए। 

बाथरूम हमेशा किचन से रखें दूर

वास्तु के अनुसार घर में बाथरूम और किचन कभी भी एक-दूसरे के आसपास नहीं बनाना चाहिए। लेकिन अगर फिर भी आपने जाने अनजाने में बनवा लिया है तो बाथरूम उपयोग न होने पर उसका दरवाजा हमेशा बंद रखें और उस पर पर्दा भी लगाकर रखें। ऐसा करने से बाथरूम की नकारात्मक ऊर्जा किचन में प्रवेश नहीं कर पाती है। यदि बाथरूम का दरवाजा खुला रहेगा तो हानिकारक सूक्ष्म कीटाणु रसोई में प्रवेश नहीं करेंगे और खाद्य पदार्थों को खराब नहीं करेंगे। इससे हमारी सेहत भी खराब हो सकती है। इसलिए बाथरूम का दरवाजा बंद रखना चाहिए।

रसोईघर और शौचालय किस दिशा में बनाना अधिक शुभ?

रसोईघर और शौचालय पश्चिम दिशा में बनाना शुभ माना जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि दोनों को आसपास न बनाएं। यदि इस दिशा में स्थान न हो तो अग्नि कोण, उत्तर पश्चिम तथा पूर्व मध्य दिशा में भी रसोईघर बनाया जा सकता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि किचन में हर सामान व्यवस्थित ढंग से रखें। आपको बता दें कि वास्तु में दिशाओं को बहुत महत्व दिया गया है और कहा गया है कि अगर घर को वास्तु के हिसाब से बनाया जाए और उसमें चीजें रखी जाएं तो घर में सुख-समृद्धि आती है और जीवन में चल रही सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा इन वास्तु टिप्स को अपनाने से जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। 

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

इस दिशा में खड़े होकर नहाने से सूर्य की तरह चमक सकती है किस्मत, जानिए स्नान करने का सही नियम

भगवान के सामने भूलकर भी इस तरह न बैठें, वरना तरस जाएंगे पाई-पाई को, उम्र भी होने लगेगी कम!

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर भूलकर भी न करें ये 8 काम, वरना भगवान शिव और माता पार्वती के क्रोध का करना पड़ेगा सामना!

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement