Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Lunar Eclipse 2023: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण इन 5 राशियों को दिलाएगा बंपर लाभ, व्यापार में भी आएगा जबरदस्त उछाल

Chandra Grahan 2023: आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। इस ग्रहण का इन 5 राशियों पर अत्यंत शुभ प्रभाव पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि वो लकी राशियां कौनसी हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: October 28, 2023 6:00 IST
chandra grahan 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV chandra grahan 2023

Chandra Grahan 2023: ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण को एक महत्वपूर्ण घटना माना जाता है, जिसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है। साल का आखिरी चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगने जा रहा है क्योंकि इस दिन चंद्रमा मेष राशि में मौजूद रहेगा। इस चंद्र ग्रहण के प्रभाव से कई राशियों के लोगों को जबरदस्त लाभ मिल सकता है। साल 2023 का आखिरी और दूसरा चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर, शनिवार को लगने जा रहा है। आज चंद्र ग्रहण के साथ ही शरद पूर्णिमा भी है। साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में भी देखा जाएगा। ऐसे में सूतक काल भी मान्य होगा। आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है। ग्रहण के दौरान मंदिर के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं और कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित होता है। तो आइए ज्योतिष चिराग बेजान दारूवाला से जानिए चंद्र ग्रहण के प्रभाव से किन 5 राशियों को फायदा मिलने वाला है।

1. मेष 

मेष राशि के जातकों पर चंद्र ग्रहण का शुभ प्रभाव पड़ेगा। भय से मुक्ति मिलेगी और यात्रा पर जाने से लाभ के योग बनेंगे। साथ ही आपके विरोधी भी शांत रहेंगे और आपका साथ छोड़ देंगे। मेष राशि वालों का पारिवारिक जीवन भी अच्छा रहेगा और आपके विवाह के शुभ योग बनेंगे। आप जो काम कर रहे हैं उससे आपको अपने निजी जीवन में संतुष्टि मिलेगी और माता लक्ष्मी की कृपा से पूंजी निवेश के बाद लाभ कमाने का अच्छा अवसर भी मिलेगा। अगर आप स्वास्थ्य संबंधी किसी समस्या से परेशान हैं तो आपको इससे राहत मिलेगी और आपका मन भी शांत रहेगा।

2. वृषभ 

 वृषभ राशि के लोगों को चंद्र ग्रहण का अच्छा लाभ मिलेगा। वृषभ राशि वालों के कार्यक्षेत्र में जो समस्याएं चल रही थीं, उनका समाधान होगा और करियर में प्रगति के शुभ अवसर मिलेंगे। माता लक्ष्मी की कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और पुराने कर्जों से मुक्ति मिलेगी। साहस और पराक्रम में बल रहने से अच्छी उपलब्धियां हासिल होंगी और नौकरीपेशा लोगों को अच्छा लाभ मिलेगा। शुभ योग के प्रभाव से वृषभ राशि वाले लोग संपत्ति खरीदने में सफल होंगे और परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग मिलेगा। अगर आपका कोई सरकारी काम रुका हुआ है तो मां लक्ष्मी की कृपा से वह पूरा हो जाएगा।

3. मिथुन 

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आपके लिए बंद दरवाजे खोल देगा और हर क्षेत्र में लाभ मिलने की संभावना है। यदि आप व्यापार करते हैं तो व्यापार में लाभ की संभावना रहेगी और आजीविका में अच्छी वृद्धि होगी। यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी चल रही है तो वह दूर हो जाएगी और आपको स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा। माता-पिता के साथ रिश्ते मजबूत होंगे और आपके व्यक्तिगत प्रयासों से कार्यस्थल पर सफलता के योग बनने लगेंगे। माता लक्ष्मी की कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और परिवार में आपको नई पहचान मिलेगी।

4. सिंह 

चंद्र ग्रहण के दिन बन रहे शुभ योग के कारण सिंह राशि के लोग अपने विरोधियों से परास्त होंगे और अपने जीवनसाथी के साथ कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। जिस काम के बारे में आप काफी समय से सोच रहे हैं वह पूरा हो जाएगा और भाग्य के साथ-साथ आपको आर्थिक लाभ भी मिलेगा। चंद्र ग्रहण के दिन धार्मिक कार्य करने से मन शांत रहेगा और अनंत पुण्य की प्राप्ति होगी। ससुराल पक्ष से आपको अच्छा सहयोग मिलेगा और आप मदद के लिए भी तैयार रहेंगे। मां लक्ष्मी की कृपा से धन वृद्धि के शुभ अवसर मिलेंगे और व्यापारियों की कोई बड़ी डील फाइनल हो सकती है।

5. मकर

चंद्र ग्रहण का शुभ प्रभाव आपको अपने निजी और व्यावसायिक जीवन में मिलेगा। मां लक्ष्मी की कृपा से आपको अपने कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग मिलेगा, जिससे आपका प्रभाव काफी बढ़ जाएगा। किसी सरकारी योजना से आपको अच्छा लाभ मिलेगा और मन में प्रसन्नता का भाव रहेगा। आप किसी रिश्तेदार के यहां जाएंगे, जहां आपका सम्मान बढ़ेगा और नई जानकारी भी मिलेगी। यदि आप किसी बात से परेशान हैं तो मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी और पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। आपके घरेलू खर्चे कम होंगे और आय के नए रास्ते खुलेंगे।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Diwali 2023: दिवाली कब है 11 या 12 नवंबर? यहां डेट को लेकर दूर करें कंफ्यूजन, जानें सही तिथि और पूजा शुभ मुहूर्त

दिवाली से पहले शनि की सीधी चाल से इन राशियों का निकलेगा दिवाला, दुष्प्रभाव से बचाएंगे ये उपाय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement