Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिवाली से पहले शनि की सीधी चाल से इन राशियों का निकलेगा दिवाला, दुष्प्रभाव से बचाएंगे ये उपाय

शनि 4 नवंबर 2023 कुम्भ राशि में ही मार्गी हो जायेंगे। लेकिन उनकी सीधी चाल कुछ राशियों पर उल्टी पड़ने वाली है। वो राशियां कौन सी हैं चलिए आपको बताते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: October 26, 2023 22:18 IST
shani brings difficulties in 3 zodiac sign - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK shani brings difficulties in 3 zodiac sign

धार्मिक शास्त्रों में भगवान शनि को न्याय का देवता कहा गया है। ऐसी मान्यता है कि शनि महराज हर व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं।अगर वे किसी पर प्रसन्न हो जाएं तो उसे फर्श से अर्श पर ला दें और अगर किसी पर नाराज़ हो जाये तो पलभर में उसे राजा से रंक बना दें।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी ग्रह के राशि परिवर्तन करने से सभी राशियों के जीवन गहरा प्रभाव् पड़ता है। शनि 4 नवंबर 2023 कुम्भ राशि में ही मार्गी होने जा रहे हैं, शनि जब मार्गी होते हैं यानि की जब सीधी चाल चलते हैं तो ज़्यादातर राशियों को फायदा होता है। लेकिन कुछ राशि के जातक ऐसे भी हैं जिनके ऊपर शनि की सीधी चाल उल्टी पड़ने वाली है यानि उनके ऊपर शनि का प्रकोप होगा। वो राशियां कौन सी हैं चलिए आपको बताते हैं साथ ही यह भी कि उनके प्रकोप से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए। 

  • वृष -

वृष राशि वालों शनि आपके दसवें स्थान पर मार्गी होंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का सम्बन्ध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। शनि के मार्गी होने से आपके पिता के व्यापार में उतार-चढ़ाव आ सकता है। इस दौरान उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। इसके अलावा आपके जॉब या कार्यस्थल में व्यस्तता बढ़ने की सम्भावना है। लिहाजा शनि के अशुभ स्थिति से बचने के लिये “ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनिश्चराय नम:” इस मन्त्र का 11 बार जप करें।

  • कर्क -

कर्क राशि वालों शनि आपके आठवें स्थान पर मार्गी होंगे । जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का सम्बन्ध हमरे आयु से है । शनि के इस गोचर से आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है । इसके अलावा आपको पिछले किसी बात का डर परेशान कर सकता है । लिहाजा शनि के अशुभ स्थिति से बचने के लिये काली उर्द की दाल किसी धर्मस्थल पर दान करें।

  • सिंह -

सिंह राशि वालों शनि आपके सातवें स्थान पर मार्गी होंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का सम्बन्ध हमारे जीवनसाथी से है। शनि के इस गोचर से आपके दाम्पत्य रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। लेकिन आप अपने जीवनसाथी की भावनाओं की कद्र करें। इस दौरान शांत रहकर ठंडे दिमाग से काम लें। बेहतर होगा कि बिजनेस के कारोबार में सोच-समझकर फैसला लें। लिहाजा शनि के अशुभ स्थिति से बचने के लिये भवन की दहलीज़ साफ रखें और उसकी पूजा करें।

  • शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर सुबह-शाम उन्हें सरसों का तेल अर्पित करें।
  • शनिवार के  दिन एक कटोरे में सरसों के तेल से भर लें और उसमें अपना चेहरा देखें। इसके बाद इसे कटोरा समेत किसी गरीब या जरूरतमंद को दान कर दें या उसे शनि मंदिर में चढ़ा दें।
  • ज्योतिष अनुसार शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें और सरसों के तेल का दीपक जलाएं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement