Tuesday, June 04, 2024
Advertisement

इन 4 राशियों के लिए सोने के आभूषण नहीं होते शुभ, पहनने के बाद फायदे से ज्यादा होता है नुकसान

सोने के आभूषण भले ही आपकी सुंदरता में चारचांद लगाते हों, लेकिन ज्योतिष में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र मिलता है जिनके लिए सोना नुकसानदाक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इन राशियों के बारे में।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 29, 2024 15:04 IST
Gold- India TV Hindi
Image Source : PTI Gold

सोने के आभूषण भले ही आपकी सुंदरता को बढ़ाते हों, लेकिन ज्योतिष की माने तो सभी लोगों के लिए सोना पहनना शुभ नहीं होता। राशिचक्र में कुछ ऐसी राशियां हैं जो सोने के आभूषण धारण कर लें तो उनके जीवन में दिक्कतें बढ़ सकती हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोना बृहस्पति ग्रह का रत्न है और सूर्य का भी इस पर प्रभाव होता है। इसलिए सोना पहनने से आपको यश प्राप्त होता है, धन-वैभव की प्राप्ति होती है और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आप सफल होते हैं। हालांकि राशिचक्र की कुछ राशियों को सोना पहनने से बचना चाहिए। ये राशियां अगर सोने के आभूषण पहनती हैं तो फायदे की जगह नुकसान उन्हें हो सकता है। 

वृषभ राशि 

ये राशि शुक्र के स्वामित्व वाली है और ज्योतिष में शुक्र और गुरु को शत्रु माना जाता है। ऐसे में अगर वृषभ राशि वाले सोने के आभूषण पहनते हैं तो कई चुनौतियां इनके जीवन में आ सकती हैं। इनकी धन हानि हो सकती है और स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो सकता है। इसके साथ मान-सम्मा में वृद्धि की जगह कमी आ सकती है। 

मिथुन राशि 
मिथुन बुध ग्रह की राशि है और इस राशि के स्वामी की भी गुरु ग्रह के साथ मित्रता नहीं है। यही वजह है कि जब मिथुन राशि वाले सोना पहनते हैं तो उनके स्वास्थ्य में गिरावट आने लगती है, मिथुन राशि के लोगों को सोना पहनने से चर्म रोग हो सकते हैं। साथ ही सोना पहनने की वजह से धन संचित करने में दिक्कतों का इनको सामना करना पड़ता है और संचित धन भी खर्च हो सकता है। 

मकर राशि 
शनि के स्वामित्व वाली मकर राशि के लोगों के लिए भी सोना शुभ नहीं माना जाता। सोना पहनने से इनके निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित हो सकती है और कई तरह के नकारात्मक बदलाव इनके जीवन में आ सकते हैं। मकर राशि के लोगों को उदर से जुड़ी परेशानियों का सामना भी सोना पहनने के बाद करना पड़ सकता है। 

कुंभ राशि
इस राशि वालों के लिए भी सोना शुभ नहीं माना जाता। सोना पहनने से इनको पारिवारिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सोना पहनने पर इनको करियर क्षेत्र में भी दिक्कते आ सकती हैं, साथ ही किसी कारोबार में भी हानि हो सकती है। 

किन राशियों के लिए सबसे शुभ है सोना
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सोना धनु, मीन और सिंह राशि के लोगों के लिए बेहद शुभ होता है। सोना पहनने के बाद इन लोगों की किस्मत चमक सकती है और जो भी ये जीवन में पाना चाहते हैं वो पा सकते हैं। सोना इनकी दबी ख्वाहिशों को भी पूरा कर सकता है। हालांकि ज्योतिष में किसी भी रत्न को बिना ज्योतिषीय सलाह के पहनने की इजाजत नहीं है, हमेशा सलाह के बाद भी कोई भी रत्न पहनना चाहिए। रत्न पहनने का सही मुहूर्त और दिन भी तय किया जाना आवश्यक माना जाता है। नियमों के अनुसार अगर कोई भी रत्न धारण करे तो उसे फायदा अवश्य मिलता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

क्या होता है बुधादित्य योग? कुंडली में इसका होना दिलाता है अपार सफलता और शोहरत

साढ़ेसाती या ढैय्या से हैं परेशान, शनि जयंती पर कर लें ये कार्य, बनने लगेंगे बिगड़े काम, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement