Monday, May 06, 2024
Advertisement

लव या अरेंज मैरिज? हथेली की ये रेखा देखकर जान लें, विवाहित जीवन कैसे रहेगा इसका भी चलेगा पता

हर व्यक्ति शादी से पहले कभी-न-कभी ये जरूर सोचता है कि उसकी लव मैरिज होगी या अरेंज। अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो हथेली देखकर आप इसका जवाब जान सकते हैं। कैसे? लेख में जानें विस्तार से।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 21, 2024 13:16 IST
Palmistry - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Palmistry

एक अच्छे जीवनसाथी की तलाश हर व्यक्ति को रहती है। यही कारण है कि, हर व्यक्ति अपने पार्टनर को लेकर कई कल्पनाएं करता है। साथ ही अविवाहित लोगों के मन में ये ख्याल भी रहता है कि उनकी लव मैरिज होगी या अरेंज। ये जानने के लिए लोग कई तरकीबें अपनाते हैं कोई अपनी कुंडली दिखाता है तो कोई हाथ। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बिना किसी की मदद के आप खुद अपना हाथ देखकर जान सकते हैं कि, आपकी लव मैरिज होगी या अरेंज।  

इस रेखा से विवाह जीवन के बारे में चलता है पता

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हाथ की सबसे छोटी उंगली यानि कनिष्ठा के नीचे बुध पर्वत होता है, और इस बुध पर्वत पर बाहर से अंदर की ओर जो रेखाएं आती हैं उन्हें विवाह की रेखा कहा जाता है। इस रेखा से न केवल आपकी मैरिज के बारे में बल्कि आपकी मैरिड लाइफ के बारे में भी काफी कुछ जानकारी मिलती है। इस रेखा पर ही एक ऐसा निशान बनता है जो बताता है कि आपकी लव मैरिज होने की संभावना ज्यादा है या अरेंज। 

लव या अरेंज मैरिज, ऐसे चलता है पता

अगर आपकी हथेली में मैरिज लाइन पर वर्ग का निशान आपको बना हुआ दिख जाए तो समझ जाइए कि लव मैरिज के चांस बहुत अच्छे हैं। ये वर्ग जितना स्पष्ट होगा उतनी ही आसानी से लव मैरिज आपकी हो सकती है, यानि किसी तरह की बाधा लव पार्टनर से शादी करने में नहीं आएगी। वहीं वर्ग का निशान कटा हुआ हो या विवाह रेखा कई स्थानों पर कट रही हो, तो ऐसे लोगों का रिश्ता बार-बार टूट सकता है। ऐसे लोगों को प्रेम के रिश्ते को शादी के बंधन में बांधने में भी दिक्कते आ सकती हैं। वहीं जिन लोगों के हाथ में एक सीधी और स्पष्ट रेखा छोटी उंगली के नीचे होती है तो उनकी अरेंज मैरिज होने की संभावना अधिक रहती है। साथ ही वैवाहिक जीवन में अच्छे परिणाम भी ऐसे लोगों को प्राप्त होते हैं। 

हथेली में लव मैरिज का ये भी है संकेत

अंगूठे के नीचे वाले भाग को शुक्र पर्वत कहा जाता है। हस्तरेखा शास्त्र की मानें तो जिस व्यक्ति के हाथ में शुक्र पर्वत बहुत अधिक उभरा हुआ रहता है, या ऊपर की और उठा होता है उसकी लव मैरिज की पूरी संभावना होती है। 

ऐसे लोगों का वैवाहिक जीवन होता है सुखद 

जिन लोगों के हाथ में विवाह रेखा स्पष्ट होने के साथ ही गहरी और लंबी हो ऐसे लोग विवाहित जीवन में सुखद परिणाम पाते हैं। इनको अक्सर ऐसा जीवनसाथी मिलता है जो इनकी भावनाओं की कद्र करता है। ऐसे लोगों को आजीवन पार्टनर का सहयोग प्राप्त होता है। ऐसे लोगों की लव मैरिज हो या अरेंज, चुनौतियों का सामना इनको बहुत कम करना पड़ता है। इसके साथ ही शुक्र पर्वत जितना स्पष्ट होगा वैवाहिक जीवन में उतना ही प्रेम और रोमांस बना रहेगा। इसके विपरीत टूटी हुई विवाह रेखा, या उलझी हुई विवाह रेखा विवाहित जीवन में चुनौतियों का संकेत देती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

मंगल करेंगे मित्र राशि मीन में गोचर, सुधरेंगे इन राशियों के हालात, बनेगी बिगड़ी बात

शनि कमजोर होने पर व्यक्ति को सामना करना पड़ता इन भयानक स्थितियों से, जानें कैसे कम सकते हैं प्रभाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement