Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Rahu Gochar 2023: राहु गोचर इन राशियों के लिए ला रहा है दुर्भाग्य, हर तरफ से हो सकती है हानि

Rahu Gochar 2023: अक्टूबर में इस दिन राहु मीन राशि में प्रवेश करेगा। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानिए अपनी राशि का हाल।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: October 20, 2023 6:00 IST
Rahu Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rahu Gochar 2023

Rahu Gochar 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सबसे कठोर ग्रहों में राहु का नाम भी विशेष रूप से लिया गया है। लगातार वक्री रहने वाले और हर डेढ़ साल में अपनी राशि बदलने वाले राहु का प्रभाव शनि के समान ही माना जाता है। राहु गोचर 2023 की बात करें तो इस वर्ष राहु का गोचर 30 अक्टूबर तक मेष राशि में रहेगा, लेकिन इसके बाद 30 अक्टूबर को राहु वक्री होकर मेष राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेगा, जो बृहस्पति के स्वामित्व वाली राशि है। . अत: इस स्थिति के कारण यह गोचर आध्यात्मिक और मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावशाली रहेगा। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि राहु गोचर का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष 

राहु की गोचर स्थिति बाहरी संपर्कों में विस्तार दिखाएगी। राहु का प्रभाव निर्णयों पर प्रभाव डालेगा। चीज़ें थोड़ी निराशाजनक भी लग सकती हैं। आप जो भी करें, आप जल्दी कर सकते हैं। कुछ कामों में गलतियां हो सकती हैं लेकिन जल्द ही स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी। स्वास्थ्य के मामले में काम अधिक सावधानी से करने होंगे। राहु का गोचर बारहवें भाव को सक्रिय करने जा रहा है, इसलिए इससे विदेश यात्रा की संभावना बढ़ेगी। धार्मिक कार्यों में भाग ले सकते हैं। खर्चों की अधिकता रहेगी लेकिन सफलता पाने के लिए जोखिम उठाना पड़ेगा।

वृषभ 

वृषभ राशि वालों को समाज में सम्मानजनक स्थान मिलने का भी समय आएगा। वरिष्ठ अधिकारियों से संवाद के अवसर भी मिलेंगे। सामाजिक दायरा बढ़ने की प्रबल संभावना है। इस वर्ष अधिकांश समय ग्यारहवें घर में राहु की स्थिति आपको सामाजिक रूप से बहुत व्यस्त रखेगी। सामाजिक परियोजनाओं में सक्रिय भूमिका निभाते नजर आएंगे। आप सामाजिक परियोजनाओं में सक्रिय भाग ले सकते हैं और सार्वजनिक बातचीत में अपना नाम प्रचारित कर सकते हैं और चाहे राजनीतिक क्षेत्र हो या सामाजिक क्षेत्र, आप व्यस्त रहेंगे।

मिथुन 

आपके कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव होने की संभावना है, लेकिन इस समय आप अपनी मेहनत के दम पर मजबूत स्थिति बनाने में सफल रहेंगे। आपको अपने काम के लिए प्रशंसा पाने के कुछ मौके भी मिल सकते हैं। ऐसे काम करने में जल्दबाजी से बचें जो दूसरों के लिए चुनौतीपूर्ण हो। कार्यक्षेत्र में चिंता और मेहनत अधिक रहने वाली है। आप अपने काम में काफी व्यस्त रहेंगे और परिणामस्वरूप आपके परिवार से दूरियां भी बढ़ सकती हैं, इसलिए स्थिति के अनुसार काम करने की जरूरत होगी। आपको अपने घरेलू जीवन में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन कुल मिलाकर स्थिति कुछ प्रगति करने में सहायक होगी।

कर्क 

राहु के गोचर काल के दौरान आपमें चीजों को लेकर मानसिक परिपक्वता विकसित होगी, जिसका असर इस बात पर पड़ेगा कि आप अपने आसपास की चीजों को कितना महत्व देते हैं। कार्यक्षेत्र में आप सफल रहेंगे। मेहनत का फल आपको देर-सवेर जल्द ही मिलेगा। इस समय भाग्य का साथ मिलने में कुछ रुकावटें आ सकती हैं लेकिन चीजें आपके पक्ष में जरूर काम करेंगी। इस समय लोग पर्दे के पीछे की बजाय सामने रहकर काम करना पसंद करेंगे। अन्य संस्कृतियों के विचारकों से जुड़ने का अवसर भी मिलेगा। विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं और यदि आपने पहले से ही इस दिशा में प्रयास किए हैं तो अब आप सफल होंगे। इस दौरान पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत होगी और भाइयों से अनावश्यक विवादों से दूर रहना हितकर रहेगा।

सिंह 

इस समय आपको कुछ मामलों में भाग्य के सहयोग में कमी का अनुभव हो सकता है। नौकरी में वरिष्ठों और गुप्त शत्रुओं के कारण चिंता हो सकती है। बेकार की बातों में समय बर्बाद कर सकते हैं। इसलिए अभी थोड़ा संयम बरतने की जरूरत होगी। अष्टम भाव में राहु के प्रवेश के कारण निवेश को लेकर सावधानी बरतनी जरूरी होगी। इस समय स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। कामकाज में विघ्न या रुकावट आ सकती है, इसलिए आपको अपना ख्याल रखना होगा। वाहन आदि का प्रयोग सावधानी से करें। उधार लेने या किराये पर लेने की स्थिति से बचें। शेयर बाज़ार में अचानक मुनाफ़े के लालच से बचना ज़्यादा ज़रूरी होगा।

कन्या

राहु का प्रभाव वैवाहिक जीवन और व्यापारिक साझेदारी पर पड़ेगा। इस समय रिश्तों में उतार-चढ़ाव आ सकता है। आप पहले से अधिक कठोर और निरंकुश महसूस कर सकते हैं। इस समय अक्सर बिना ज्यादा सोचे-समझे निर्णय लेने से दीर्घकालिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे लाभ में हानि हो सकती है। आपको अपने बिजनेस पार्टनर से जुड़े काम में थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होगी क्योंकि उन्हें इस समय कई चीजों के बारे में सोचना होगा लेकिन एक साथ बहुत सारे काम में शामिल होने से बचना होगा। इस समय सौहार्दपूर्ण व्यवहार आपकी मदद कर सकता है और आपके व्यवसाय को आगे बढ़ा सकता है। कुछ अलगाव हो सकता है जो मुद्दों का कारण बन सकता है इसलिए अनावश्यक नाराजगी से बचें।

तुला

आप जीवन में आगे बढ़ेंगे, आपके व्यक्तित्व का विकास होगा और आप अपनी पहचान उस तरह के व्यक्ति के रूप में बना पाएंगे जैसा आप बनना चाहते हैं। जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह की बहस से आपको बचना होगा। यदि संभव हो तो आपसी सहमति का रास्ता अपनाएं, या किसी अनुभवी व्यक्ति या बुजुर्ग से मार्गदर्शन लें। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। याद रखें कि इस दौरान कारोबार में उतार-चढ़ाव रहेगा, इसलिए धैर्य से ही सफलता मिलेगी। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी।

वृश्चिक

विचारों पर राहु का पूर्ण प्रभाव होने से चिंताएं रहेंगी, इसके अलावा आप कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे और निर्णय लेने की आपकी क्षमता तेज होगी। यह समय माता-पिता के लिए बच्चों पर ध्यान देने का होगा क्योंकि वे बुरी संगत में पड़ सकते हैं और परिणामस्वरूप गलत काम कर सकते हैं, इसलिए उनके लिए सावधान रहना महत्वपूर्ण होगा। प्रेम संबंध इस समय बहुत अच्छे नहीं रहेंगे, लेकिन एक से अधिक उन्नति के संकेत मिलेंगे। प्रेम संबंधों में बदलाव और रोमांच का समय रहेगा और कुछ मामलों में रिश्ते गहरे होंगे। विद्यार्थियों को जीवन में कुछ कठिनाइयों और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि एकाग्रता कई दिशाओं में केंद्रित होगी। आपका दिमाग तेज़ होगा और आप जो पढ़ चुके हैं उसे याद रख पाएंगे, लेकिन अब लक्ष्य निर्धारित करना मुश्किल होगा।

धनु

धनु राशि वालों के लिए इस दौरान जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं जिससे चिंता और थकान प्रभावित होगी। पारिवारिक रिश्ते बिगड़ने के कारण आप घर से दूर रह सकते हैं। इस समय आपको अपने पारिवारिक जीवन में शांति लाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। हालात थोड़े उथल-पुथल वाले हो सकते हैं। व्यक्ति को शांति और धैर्य से काम लेना चाहिए और जटिल से जटिल परिस्थिति को भी समझने और समझाने का प्रयास करना चाहिए। इस अवधि में अलगाव की स्थितियाँ भी उत्पन्न हो सकती हैं।

मकर

राहु गोचर साहस, उत्साह, आत्मविश्वास और संचार को प्रभावित करेगा। आप जो भी करने को तैयार हैं वह सफल होगा। राहु योजनाओं के विस्तार का मार्ग प्रशस्त करेगा। भाई-बहन मदद कर सकते हैं, लेकिन उन्हें समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है, जो विवाद या स्वास्थ्य आदि के रूप में आ सकती हैं। आपको छोटी दूरी की यात्राओं पर जाने का अवसर मिल सकता है। व्यस्तता अधिक और जल्दबाजी अधिक रहने वाली है। कार्यस्थल पर सहयोग के लिए सहकर्मियों पर भरोसा करने और उनका समर्थन करने का भी समय होगा।

कुंभ 

कुंभ राशि वालों को आर्थिक मामलों में अच्छे संकेत देखने को मिलेंगे। लेकिन परिवार से दूरी हो सकती है, किसी कारण से आपको घर से दूर जाना पड़ सकता है या परिवार में चिंता और द्वेष का मानसिक प्रभाव पड़ सकता है। वाणी में कठोरता आ सकती है तथा धूर्ततापूर्ण भ्रम भी आपकी वाणी के माध्यम से अपना प्रभाव डाल सकते हैं। आप लोगों से जितना दूर होंगे, पैसे के उतने ही करीब पहुंचेंगे। इसलिए सावधानीपूर्वक किसी सौहार्दपूर्ण समझौते पर पहुंचने का प्रयास करना चाहिए अन्यथा आप अपने परिवार से कटा हुआ महसूस करने लगेंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति सचेत रहना होगा और खान-पान या खानपान की आदतों को भी संतुलित रखना होगा।

मीन 

राहु का गोचर मीन राशि पर ही होगा इसलिए इस गोचर के दौरान राहु मंगल मीन राशि वालों के स्वयं के अस्तित्व, स्वभाव और व्यक्तित्व पर प्रभाव डालने वाला है। स्वभाव में गर्म मिजाज और आक्रामकता देखने को मिल सकती है। व्यक्तिगत या पारिवारिक रिश्तों में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। वाणी और व्यवहार में कड़वाहट के कारण रिश्ते खराब हो सकते हैं। धन कमाने और निरंतर प्रगति के मामले में आपको रिश्तों और वित्त में अच्छा लाभ देखने को मिल सकता है। खान-पान में लापरवाही से बचना चाहिए और गलत चीजों के पीछे न जाएं तो बेहतर होगा। आध्यात्मिक पक्ष मजबूत रहने वाला है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

शारदीय नवरात्रि में मां मुंडेश्वरी धाम में उमड़ती है भक्तों की भीड़, अहिंसक बलि देखने के लिए विदेशों से भी आते हैं लोग

श्री राम और कृष्ण की कुलदेवी कौन और कहां विराजती हैं ? आज भी नवरात्रि पर यहां सजता है मां का दरबार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement