Friday, April 12, 2024
Advertisement

Shani Asta 2024: शनि रहेंगे इतने दिनों तक अस्त, किनकी बढ़ेंगी मुश्किलें और किसे होगा महालाभ? जानिए मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Saturn Combust 2024: न्याय के देवता शनि महाराज 11 फरवरी 2024 को अस्त हो चुके हैं और 18 मार्च 2024 तक अस्त ही रहेंगे। मशहूर ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानिए शनि के अस्त होने से सभी 12 राशियों पर इसका क्या असर पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 19, 2024 10:19 IST
Saturn Asta 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Saturn Asta 2024

Saturn Combust 2024: ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की स्थिति में होने वाले बदलावों को बारीकी से देखा जाता है। कुछ ग्रह अपनी राशि बदलते हैं और कुछ ग्रह अस्त या उदय होते हैं। जिसका सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। वैदिक पंचांग के अनुसार न्याय के देवता शनिदेव 11 फरवरी 2024 को कुंभ राशि में अस्त हो चुके हैं और 18 मार्च 2024 तक इसी स्थिति में रहेंगे। इसका प्रभाव सभी राशियों पर अलग-अलग होगा। कुछ राशियों को इस दौरान भाग्य का पूरा साथ मिलेगा, वहीं कुछ राशियों को इस दौरान सावधान रहने की जरूरत है। आइए ज्योतिषी चिराग दारूवाला से जानते हैं कि शनि अस्त होने से किन राशियों को फायदा होगा और किन राशियों को नुकसान होगा।

मेष:

शनि के अस्त होने से मेष राशि वालों को विशेष लाभ मिलेगा। इस अवधि में आप अपने कार्यक्षेत्र में सफल रहेंगे। रुके हुए काम पूरे होने लगेंगे। इसके साथ ही शनि के अस्त होने से व्यवसायिक क्षेत्र पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और लाभ के योग बन रहे हैं। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं उन्हें भी इस दौरान अच्छे ऑफर मिल सकते हैं, जिससे आर्थिक परेशानियां भी दूर होने की संभावना है। इस अवधि में की गई कड़ी मेहनत से सफलता मिलने की संभावना है।

वृषभ:

वृषभ राशि वाले लोगों को शुभ परिणाम मिलेंगे। भरपूर आत्मविश्वास रहेगा। मानसिक शांति भी मिलेगी। अनावश्यक क्रोध और विवादों से बचें। वृषभ राशि के जातक को माता का सानिध्य मिलेगा। कुंभ राशि में शनि के अस्त होने से आपको बिजनेस में किसी मित्र से मदद मिल सकती है।

मिथुन: 

शनि के अस्त होने से मिथुन राशि वालों को विशेष लाभ मिल सकता है। इस दौरान वैवाहिक जीवन की परेशानियां दूर होंगी और जीवनसाथी के साथ रिश्ता मजबूत होगा। आपको अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका भी मिलेगा। जो लोग विवाह के लिए योग्य साथी की तलाश में हैं उनकी तलाश भी पूरी होगी। लंबे समय से रुका हुआ काम भी पूरा हो सकता है और सरकारी क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को भी लाभ मिल सकता है। व्यावसायिक क्षेत्र में भी लाभ की संभावना है।

कर्क:

शनि के अस्त होने पर कर्क राशि के जातकों को कष्ट हो सकता है। कर्क राशि के लोग शनि के प्रभाव से परेशान रहते हैं। शनि की अस्त अवस्था आपके लिए अधिक परेशानी खड़ी करने वाली है। शनि के अस्त होने से मानसिक, शारीरिक और आर्थिक तीनों तरह से काफी परेशान करने वाले हैं। शनि के अस्त होने से आपके सभी कार्यों में रुकावट आ सकती है। आपको बिजनेस में भी नुकसान हो सकता है।

सिंह:

शनि का कुंभ राशि में अस्त होना सिंह राशि के लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित होगा। कामकाज से जुड़े मामलों में आपको संतुष्टि मिलेगी। आपको अपने दोस्तों से भी पूरा सहयोग मिल सकता है। करियर की बात करें तो काम से जुड़े मामलों में आपको संतुष्टि मिल सकती है। आप काम के सिलसिले में किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर आपको अपने सहकर्मियों से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। व्यापारियों को भी अपने काम में अनुकूल परिणाम मिलने वाले हैं। साथ ही जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बहुत अच्छे रहेंगे।

कन्या:

कन्या राशि वाले लोगों का मन अशांत रहेगा। आत्मसंयमी रहें। कन्या राशि वाले अत्यधिक क्रोध और आवेश से बचें। पारिवारिक समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। कन्या राशि के किसी मित्र का आगमन हो सकता है। आप अधिक व्यस्त रहेंगे।

तुला:

शनि अस्त के दौरान तुला राशि वालों को विशेष लाभ मिलेगा। आप वाहन या भूमि भी खरीद सकते हैं, जिससे भौतिक सुख-सुविधा में वृद्धि होगी। साथ ही कार्यक्षेत्र में पदोन्नति की भी संभावना है, जिससे आर्थिक परेशानियां भी दूर होने की संभावना है। पैतृक संपत्ति से भी आपको लाभ मिल सकता है। सामाजिक और कार्यक्षेत्र में सम्मान बढ़ेगा और वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे काम के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इस दौरान शनिदेव की पूजा करने और समय-समय पर दान-पुण्य करते रहने की सलाह दी जाती है।

वृश्चिक:

शनि के कुंभ राशि में अस्त होने से वृश्चिक राशि वालों को बेहद सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। साथ ही शनि की दसवीं दृष्टि वृश्चिक राशि पर रहने वाली है। ऐसे में वृश्चिक राशि वालों पर शनि का प्रभाव कम हो जाएगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। नौकरीपेशा जातकों को इस दौरान कई अच्छे मौके मिलने वाले हैं। आपको अपने करियर में वह सारी सफलता मिलेगी जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।

धनु:

धनु राशि वालों को मानसिक शांति रहेगी। आपमें आत्मविश्वास भी भरपूर रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। शनि के कुम्भ राशि में अस्त होने से आपको अपने माता-पिता का सहयोग मिलेगा। आपके खर्चे अत्यधिक होंगे। आपकी नौकरी में उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे।

मकर:

मकर राशि वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इन राशि के लोगों को करियर के क्षेत्र में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कड़ी मेहनत करने पर ही पदोन्नति की संभावना है। मकर राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सावधान रहने की जरूरत है।

कुंभ:

कुंभ राशि के लोग भी शनि की साढ़ेसाती से गुजर रहे हैं। शनि अस्त के दौरान कुंभ राशि वालों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद इतना बढ़ सकता है कि नौबत अलगाव की भी आ सकती है। आपको नौकरी और बिजनेस में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कामकाज में कई बाधाएं आ सकती हैं, सावधान रहें।

मीन:

मीन राशि वालों का आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। कुंभ राशि में शनि के अस्त होने से आपका मन भी परेशान हो सकता है। आपके वैवाहिक सुख में वृद्धि होगी। अपने शैक्षणिक कार्य पर ध्यान दें। अपने बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आपको अपना रुका हुआ पैसा वापस मिल सकता है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Shani Dev Asta 2024: शनि महाराज 33 दिनों के लिए अस्त होने जा रहे हैं, अपनी परेशानियों का चाहते हैं समाधान, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Weekly Finance Horoscope 19 to 25 February 2024: पैसों के मामले में सोच-समझ कर उठाएं कदम, इस हफ्ते डगमगा सकती है इनकी आर्थिक स्थिति!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement