Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: शनिवार को जरूर करें पीपल पेड़ का ये उपाय, बिजनेस में होगी दिन दूनी रात चौगुनी कमाई

Shaniwar Upay: अगर आप अपनी आर्थिक और पैसों से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आज के दिन इन विशेष उपायों को जरूर आजमाएं। इससे आपकी जिंदगी खुशनुमा जरूर बन जाएगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 15, 2023 7:49 IST
Shaniwar Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Shaniwar Upay

Shaniwar Ke Upay: सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। ठीक ऐसे ही शनिवार के दिन सूर्यपुत्र शनि देव की पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन जो भी भक्त भगवान शनि देव की सच्चे दिल से अराधना करता है उसके हर दोष और पीड़ा दूर हो जाते हैं। इसके अलावा शनिवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

आज जरूर अपनाएं ये उपाय

1. आज के दिन धनिष्ठा नक्षत्र में अपने घर के बाहर शमी का वृक्ष लगाएं और नियमित रूप से उसकी देखभाल करें। अगर आप शमी का पेड़ आज के दिन न लगा पाएं, तो फूलों सहित शमी के पेड़ की फोटो इंटरनेट से डाउनलोड करके, उसे फ्रेम कराके अपने घर की उस दिवार पर लगा दें, जो घर से बाहर निकलते समय आपको दिख जाए। आज ऐसा करने से आपको और आपके पूरे परिवार को घर में होने वाले क्लेश से जल्द ही मुक्ति मिलेगी।

2. अपने अंदर पॉजिटिव ऊर्जा को बनाये रखने के लिए और नए विचारों के समावेश के लिये आज के दिन आपको ढोल या मृदंग पर बजाये गये संगीत की ध्वनि सुननी चाहिए। साथ ही अगर आपके पास इनमें से कोई वाद्य यंत्र मौजूद है और आप उसे बजाना जानते हैं तो आज के दिन कुछ समय निकालकर आपको ढोल या मृदंग पर संगीत जरूर बजाना चाहिए।

3. अगर आपने किसी को उधार पर पैसा दे रखा है और अब वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है तो आज के दिन आपको मंगल के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंगल का मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:'।

4. अगर आपके दांपत्य रिश्ते की खुशहाली में कोई तीसरा अड़चने डाल रहा है तो उससे अपना पीछा छुड़ाने के लिए आज के दिन आपको एक मुट्ठी मसूर की दाल लेनी चाहिए। फिर उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से सात बार स्पर्श कराना चाहिए। स्पर्श कराने के बाद उस मसूर की दाल को किसी साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें।

5. आज के दिन आपको एक विद्या यंत्र लेकर उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद उसे अपने पढ़ाई वाले कमरे में रखना चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी डालना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से परीक्षा परिणाम को लेकर आपकी सारी चिंता दूर होगी।

6. अगर आप आर्थिक रूप से लाभ पाना चाहते हैं तो आज के दिन नीला पुष्प लेकर पीपल के पेड़ के पास रखकर घर वापस आ जाएं और घर आकर शनिदेव के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊं शं शनैश्चराय नम:'।

7. अगर आप अपने सारे कष्ट को दूर करके एक खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, तो आज के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही शनि के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:'। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन के सारे कष्ट दूर होंगे और आपका जीवन खुशहाल होगा।

8. अगर आपको हमेशा किसी न किसी चीज का भय बना रहता है, जिसके चलते आप परेशानी महसूस करते हैं, तो आज के दिन सवा किलो काली उड़द और दो लड्डू मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान करें।

9. अगर आप ऑफिस में अपने सहयोगियों का साथ बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन शनि मंदिर में सरसों का तेल दान करें। साथ ही शनिदेव के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'शं ऊँ शं नमः'

10. अगर आपका किसी भी काम में मन नहीं लग रहा है, जिसके चलते आपको बिजनेस में भी नुकसान हो रहा है, तो आज के दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही अपने चाचा या ताऊ को काले रंग की शर्ट गिफ्ट करें। साथ ही शनि देव के मंत्र का जप करे। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ शं यो देवरिभिष्टय आपो भवन्तु पीतये, शं योरभि स्त्रवन्तु नः'। इस उपाय से आपके बिजनेस की स्थिति में भी सुधार आएगा।

11. अगर आप संतान प्राप्ति की चाह रखते हैं तो आज के दिन एक कांसे की कटोरी में सरसों का तेल लेकर, उसमें अपना चेहरा देखकर शनि का दान लेने वाले व्यक्ति को कटोरी सहित दान कर दें। अगर आप कांसे की कटोरी न ले सकें, तो स्टील की कटोरी में डालकर दे दें।

12. आज के दिन आपको अपनी माता से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से काम को लेकर  आपकी घबराहट या टेंशन दूर होगी। साथ ही आपको अपने अंदर एक अलग ही कॉन्फिडेंस देखने को मिलेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शनि राहु की युति कुंडली में बनाता है पिशाच योग, जानिए जातक पर पड़ता है क्या असर

शनिवार व्रत से दूर होगी शनि की साढ़े साती और ढैय्या का प्रभाव, इन असरदार मंत्रों का भी जरूर करें जाप

Kedarnath Yatra 2023: अप्रैल में इस दिन खुलने वाले हैं केदारनाथ धाम के कपाट, जानिए बाबा के भक्त कब कर पाएंगे दर्शन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement