Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार को करें गौमाता से जुड़ा ये उपाय होगी हर विघ्न और बाधा दूर, मिलेगी अपार सफलता

1 मार्च 2024 को शुक्रवार का दिन है। यह दिन माता लक्ष्मी की पूजा के लिए उत्तम होता है, अगर आप लक्ष्मी जी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं और जीवन में धन-वैभव की कामना रखते हैं, तो आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए शुक्रवार के ये उपाय जरूर करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: February 29, 2024 8:21 IST
shukrawar ke upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV shukrawar ke upay

1 मार्च को फाल्गुन कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और शुक्रवार का दिन है। षष्ठी तिथि आज का पूरा दिन, पूरी रात पार कर कल सुबह 7 बजकर 54 मिनट तक रहेगी। कल शाम 6 बजकर 14 मिनट तक ध्रुव योग रहेगा। किसी भी स्थिर कार्य जैसे किसी भवन या इमारत आदि का निर्माण करने से ध्रुव योग में सफलता मिलती है। लेकिन कोई भी अस्थिर कार्य जैसे कोई गाड़ी अथवा वाहन लेना इस योग में सही नहीं है। साथ ही दोपहर 12 बजकर 48 मिनट से शुरू होकर कल की दोपहर 2 बजकर 42 मिनट तक सभी कार्यों में सफलता दिलाने वाला रवि योग रहेगा। तो ये थी चर्चा 1 मार्च को पड़ने वाले ध्रुव योग, रवि योग और स्वाती नक्षत्र के के बारे में और अब बात करते है आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए शुक्रवार के दिन किये जाने वाले विशेष उपायों की जिसे करके आप अपने जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान निकालने में सफल होंगे- 

  1. अगर आप जब कभी अपना कोई इम्पोर्टेन्ट काम करने की सोचते हैं और सोचते-सोचते कुछ और ही करने बैठ जाते हैं, जिससे आपके ध्यान से वो काम निकल जाता है, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए आज के दिन आपको माँ सरस्वती की उपासना करनी चाहिए। उनके आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और देवी मां को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपका ध्यान काम से नहीं भटकेगा और आपका इम्पोर्टेन्ट काम पूरा हो जायेगा।
  2. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य और जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अर्जुन के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। साथ ही उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। अगर आपके आसपास कहीं अर्जुन का पेड़ ना हो, तो इंटरनेट से अर्जुन के पेड़ की फोटो डाउनलोड करके उसके दर्शन करें।ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और जीवन में आपकी तरक्की होगी।
  3. अगर आप घर से दूर किसी जगह पर या विदेश में अपने व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन आप किसी न किसी परेशानी में उलझे हुए हैं तो आज के दिन आपको राहु यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। यंत्र स्थापना के लिये आप चाहें तो धातु आदि पर बना यंत्र उपयोग में ले सकते हैं या फिर भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम के द्वारा स्वयं भी यंत्र बना सकते हैं और अगर आपके पास भोजपत्र आदि चीज़ें भी न हो तो आप सफेद कागज पर लाल पेन से राहु यंत्र का निर्माण कर सकते हैं। राहु यंत्र कैसे बनाना है, वो भी मैं आपको बता देता हूं– राहु यंत्र के लिये भोजपत्र पर या सफेद कागज पर सबसे पहले एक वर्ग बनाइये और उसमें नौ समान आकृति के खाने बनाइये। पहले एक पंक्ति या कॉलम बनाइये और उसमें तीन खाने बनाइये। फिर दूसरी पंक्ति या कॉलम बनाइये और उसमें तीन खाने बनाइये। ऐसे ही तीसरी पंक्ति या कॉलम बनाइये और उसमें तीन खाने बनाइये। अब पहले कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रमशः 13, 8 और 15 लिखिये। फिर दूसरे कॉलम में बायीं से दायीं तरफ 14, 12 और 10 लिखिये। ऐसे ही तीसरे कॉलम में 9, 16 और 11 लिखिये। इस प्रकार आपका यंत्र तैयार है। अब आप इस यंत्र को उचित स्थान पर स्थापित करके इसकी रोली, अक्षत से पूजा कीजिये और इसे धूप-दीप दिखाइये। ये सब करने के बाद राहु के मंत्र का 11 हजार से लेकर एक लाख तक जप कीजिये। आप जितने ज्यादा मंत्र का जप
  4. करेंगे, आपका यंत्र उतना ही प्रभावशाली होगा। मंत्र जप के बाद आप राहु यंत्र को उपयोग में ले सकते हैं। आप चाहें तो उस यंत्र को अपने घर या ऑफिस के मंदिर में स्थापित कर सकते हैं या फिर ताबीज में भरकर अपने गले में पहन सकते हैं। ये विशेष उपाय करने से आपको दूर स्थान पर या विदेश में अपना बिजनेस बढ़ाने में जो भी परेशानियां आ रही हैं, उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आपका कार्य सफल होगा।
  5. अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको शाम के समय हाथ-पैर धोकर गणेश जी के मंदिर जाना चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आप मंदिर न जा सके तो अपने घर में ही श्री गणेश की मूर्ति या तस्वीर के आगे प्रणाम करके, उनकी विधिवत पूजा-अर्चना करें। साथ ही भगवान को मोदक या पीली बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में जो भी परेशानी चल रही है, उससे आप जल्दी ही बाहर निकलने में सफल होंगे। 
  6. अगर आप अपनी जीवनशैली को लेकर चिंतित हैं या आप अपनी जीवनशैली को करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अपने भार के बराबर हरा चारा लेकर किसी गौशाला में दान करना चाहिए। अगर आप अपने भार के बराबर चारा दान न कर पाएं तो अपने भार के दसवें हिस्से के बराबर हरा चारा आपको गौशाला में दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी चिंता खत्म होगी और आपकी जीवनशैली बेहतर होगी।
  7. अगर आप जीवन में खुशियों की बहार लाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको साफ मिट्टी लेकर गाय की प्रतिमा बनानी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा आदि के बाद उसे अपने घर में ही स्थापित कर लें। अगर आप स्वयं मिट्टी की गाय की प्रतिमा न बना पायें तो बाजार से मिट्टी से बनी गाय की मूर्ति लाकर, उसे घर में स्थापित करके, उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां होंगी।
  8. अगर आप चहाते है कि आपकी संतान आर्थिक रूप से मजबूत रहे तो आज के आप गेहूं की मीठी रोटियां बनाकर किसी जरूरतमंद को खिलाइए। साथ ही 11 बार गायत्री मंत्र का जाप कीजिये। गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर् भुवः स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्) ऐसा करने से आपकी संतान को आर्थिक रूप से गति मिलेगी और आपके घर-परिवार का भी विकास होगा
  9. अगर आप मेकअप आर्टिस्ट हैं, लेकिन आपके काम को पहचान नहीं मिल पा है और आपको अपने काम के हिसाब से पैसा नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन आपको अपने ऑफिस में शुक्र यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। यंत्र की फोटो हम आपको अपनी टी।वी स्क्रीन पर दिखा रहे हैं। आप चाहें तो इस यंत्र को उचित स्थान पर स्थापित कर सकते हैं या फिर ताबीज में डलवाकर अपने गले में भी पहन सकते हैं। आज के दिन भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम द्वारा और अगर ये सब न हो तो सफेद कोरे कागज पर लाल पेन से पहले एक वर्ग बनाइये। फिर उसमें 9 खाने बनाइये, यानि तीन कॉलम बनाने हैं और हर एक कॉलम में तीन खाने बनाने हैं। अब पहले कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रम से 11, 6 और 13 लिखें। फिर दूसरे कॉलम में क्रम से 12, 10 और 8 लिखें। फिर तीसरे कॉलम में क्रम से 7, 14 और 9 लिखें। इस प्रकार यंत्र बनाने के बाद उसकी विधि-पूर्वके से पूजा करके उसे सिद्ध कर लें। फिर उस यंत्र को अपने ऑफिस में स्थापित कर लें या फिर ताबीज में डलवाकर अपने गले में पहन लें। ऐसा करने से आपको अच्छी पहचान मिलेगी और काम के हिसाब से पैसा भी मिलेगा।
  10. अगर आप आज के दिन अपने किसी महत्वपूर्ण कार्य से बाहर जा रहे हैं या अपनी किसी बिजनेस मीटिंग के लिये जा रहे हैं, तो आज के दिन केसर का तिलक लगाकर जायें। अगर केसर उपलब्ध न हो तो हल्दी का तिलक मस्तक पर लगाकर जायें। ऐसा करने से आपको अपने महत्वपूर्ण कार्यों या बिजनेस मीटिंग में सफलता जरूर मिलेगी। 
  11. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो उनके स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये आज के दिन बेसन से कोई मीठी चीज़ बनाएं। अब उसका भोग सबसे पहले भगवान को लगाएं। उसके बाद उस बचे हुए प्रसाद को छोटे बच्चों में बांट दें और जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा उनको भी थोड़ा-सा प्रसाद खाने के लिये दें। ऐसा करने से सेहत में जल्द ही सुधार होगा।
  12. अगर आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित कुछ दिक्क आ रही हैं, तो आज के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें। भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर बाजार में आपको आसानी से मिल जायेगी। अगर बाजार में न मिल पाये, तो इंटरनेट से भगवान की फोटो डाउनलोड करके, उसे अपने मन्दिर की दीवार पर लगा लें। अब विधि-पूर्वक पुष्प और धूप-दीप आदि से भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें।  ऐसा करने से आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित जो भी परेशानी आ रही हैं, उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  13. आपको या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को लम्बे समय से कोई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या चली आ रही है, तो आज शाम के समय घर में किसी एकांत जगह पर आसन बिछाकर बैठ जायें और महामृत्युंजय मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥ मंत्र जप करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके सामने कोई न आए और जाप के बाद सबसे पहले भगवान शिव के दर्शन करने चाहिए। ऐसा करने से आपके या आपके परिवार में जिसका स्वास्थ्य खराब चल रहा है उसमें सुधार आन शुरू हो जायेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2024: आखिर बेलपत्र चढ़ाने से क्यों भगवान शिव हो जाते हैं प्रसन्न? जानिए इसका कारण

Weekly Business Horoscope 26 February to 3 March 2024: इन लोगों के व्यापार में आएगा तगड़ा उछाल, कमाई के हैं प्रबल योग, पढ़ें साप्ताहिक बिजनेस राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement