Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण से इन 4 राशियों की बढ़ सकती हैं परेशानियां, ये उपाय दिलाएंगे लाभ, जानें आपकी राशि पर असर

Surya Grahan 2024: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए साल का पहला सूर्य ग्रहण सभी राशियों के जीवन पर कैसा प्रभाव डालेगा। साथ ही जानें ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए उपाय।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Published on: April 07, 2024 14:46 IST
Solar Eclipse - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Solar Eclipse

Solar Eclipse 2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को मीन राशि में लगेगा। सूर्य ग्रहण भारतीय समय अनुसार रात में 9 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और देर रात 2 बजकर 22 मिनट पर समाप्त होगा। ग्रहण की समयावधि 5 घंटे 10 मिनट की होगी। इस ग्रहण का सभी राशियों पर क्या प्रभाव देखने को मिलेगा, आइए विस्तार से जानते हैं। 

सूर्य ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव

मेष राशि: मेष राशि वालों यह सूर्यग्रहण आपके द्वादश भाव में लगेगा । जन्मपत्रिका में बारहवें स्थान का संबंध शैय्या सुख से है, आपके खर्चों से है । लिहाजा आपके शैय्या सुख और आपके खर्चों पर यह ग्रहण लगेगा। आपको शैय्या सुख पाने में मुश्किलें होंगी और आपके खर्चों में बढ़त होगी। 

उपाय: इस ग्रहण की अशुभता से बचने के लिये-अपने घर की खिड़की, दरवाज़े खुले रखने चाहिए और घर में उचित मात्रा में रोशनी रखनी चाहिए। 

वृषभ राशि: सूर्य ग्रहण आपके 11वें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में ग्यारहवें स्थान का संबंध आपकी आमदनी और कामना पूर्ति से है। लिहाजा इस ग्रहण का असर आपकी आमदनी और आपकी इच्छाओं पर होगा। आपको अपनी किसी इच्छा की पूर्ति करने में परेशानी आ सकती है ।

उपाय: सूर्यग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये- रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 5 मूली या 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन उन्हें किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान दे आएं।

मिथुन राशि: सूर्यग्रहण आपके दसवें भाव में लगेगा । जन्मपत्रिका में दसवें स्थान का संबंध आपके करियर, पिता तथा राज्य से है । इस ग्रहण का प्रभाव आपके खुद के और आपके पिता के करियर के ऊपर रहेगा । आपको अपने करियर के डिसीजन लेने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।

उपाय: इस ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिये- सफेद या शरबती रंग की टोपी या पगड़ी सिर पर पहनें 

कर्क राशि: राशिचक्र की चौथी राशि कर्र वालों के नवम भाव में यह सूर्यग्रहण लगेगा । जन्मपत्रिका में नवे स्थान भाग्य से संबंध रखता है । लिहाजा आपके भाग्य पर, आपकी किस्मत पर यह ग्रहण लगेगा। इस दौरान आपकी किस्मत आपका पूरी तरह से साथ नहीं दे पायेगी। 

उपाय:  ग्रहण के प्रभाव से बचाने के लिये- आपको मन्दिर में गुड़ का दान करना चाहिए।

सिंह राशि: सिंह राशि वालों यह सूर्यग्रहण आपके आठवें स्थान पर लगेगा । जन्मपत्रिका में आठवें स्थान का संबंध आपकी आयु से है । लिहाजा सूर्य का यह ग्रहण आपकी आयु पर लगेगा । आपके स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं । 

उपाय:  ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये- गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें। 

कन्या राशि: कन्या राशि के सातवें भाव में सूर्यग्रहण लगेगा । जन्मपत्रिका में सातवें स्थान का संबंध जीवनसाथी से होता है । लिहाजा जीवनसाथी से आपके संबंधों पर सूर्य का यह ग्रहण लगेगा । अतः अपने जीवनसाथी का ख्याल रखें।

उपाय: सूर्य के इस ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये- भोजन करने से पहले रोटी के एक टुकड़े की अग्नि में आहुति देनी चाहिए।

तुला राशि: सूर्यग्रहण आपके छठे स्थान पर लगेगा । जन्मपत्रिका में छठवे स्थान का संबंध आपके मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से है । इस ग्रहण के प्रभाव से शत्रु आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं, संभलकर रहें और दोस्तों का साथ बनाये रखें।

उपाय: इस ग्रहण के अशुभ फलों से बचने के लिये- कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए।

वृश्चिक राशि: आपके पांचवे स्थान पर सूर्य ग्रहण लगेगा । जन्मपत्रिका में पांचवे स्थान का संबंध विद्या, गुरु, संतान एवं विवेक से है और साथ ही रोमांस आदि विषयों से है । अतः आपकी इन सब स्थितियों पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव पड़ेगा |

उपाय:  ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- पक्षियों को दाना डालना चाहिए। 

धनु राशि: सूर्य ग्रहण आपके चौथे स्थान पर लगेगा । जन्मपत्रिका में चौथे स्थान का संबंध माता, भूमि-भवन और वाहन से है । लिहाजा सूर्य का यह ग्रहण माता के साथ आपके रिश्ते पर और भूमि-भवन और वाहन पर लगेगा। लिहाजा किसी काम में आपको माता से सहयोग पाने के लिये थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है ।

उपाय:  ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये-जरूरतमंद को भोजन कराना चाहिए। 

मकर राशि: आपके तीसरे स्थान में सूर्य ग्रहण होगा। जन्मपत्रिका में तीसरा स्थान भाई-बहनों से संबंध रखता है । लिहाजा इस सूर्यग्रहण के प्रभाव से आपका अपने भाई-बहनों से रिश्ते पर प्रभाव पड़ेगा ।

उपाय:  इस ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये आपको धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग देना चाहिए ।

कुम्भ राशि: आपके दूसरे स्थान पर सूर्य ग्रहण लगेगा । जन्मपत्रिका में दूसरे स्थान का सम्बन्ध धन तथा आपके स्वभाव से होता है। अतः यह ग्रहण आपके व्यवहार पर लगेगा। आज किसी से बात करते समय आपको अपनी भाषा का खास ख्याल रखना चाहिए। अपने पैसों को संभाल कर रखना चाहिए।

उपाय:  इस ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये आपको नारियल, नारियल का तेल या कुछ बादाम मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान करना चाहिए। 

मीन राशि: मीन वालों यह सूर्यग्रहण आपके पहले स्थान यानि लग्न स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में पहले स्थान स्वयं का स्थान होता है, शरीर का होता है । अतः यह ग्रहण स्वयं आप पर और आपके शरीर पर लगेगा । आज आपके अन्दर ऊर्जा की कमी रहेगी ।

उपाय: इस ग्रहण की अशुभ स्थिति से बचने के लिये-आपको सूर्यदेव को जल चढ़ाना चाहिए ।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

चैत्र नवरात्रि की पूजा के लिए सामग्री लिस्ट, कलश स्थापना का मुहूर्त और सही विधि

भगवान कृष्ण के 10 यूनीक नाम, अपने बच्चे को दें इनमें से एक, बहुत खास है इन नामों का अर्थ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement