Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

भगवान कृष्ण के 10 यूनीक नाम, अपने बच्चे को दें इनमें से एक, बहुत खास है इन नामों का अर्थ

अगर आप अपने बच्चे के लिए कोई यूनीक नाम सोच रहे हैं तो भगवान कृष्ण के इन 10 नामों में से एक को चुन सकते हैं। कृष्ण भगवान के इन नामों का अर्थ भी बेहद खास है।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 06, 2024 19:00 IST
Lord Krishna- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lord Krishna

हिंदू समाज में ये कहावत बहुत प्रचलित है कि, जतो नाम ततो गुण। यानि जैसा व्यक्ति का नाम होगा वैसे ही गुण उसमें देखने को मिलेंगे। इसलिए माता-पिता अपने बच्चे का नाम सोच-समझकर रखते हैं। अगर आप भी बच्चे के नाम को लेकर सोच-विचार कर रहे हैं तो आज हम भगवान कृष्ण के 10 नामों के बारे में आपको बताएंगे। ये नाम मॉर्डन जमाने के लिए भी फिट हैं और भगवान कृष्ण के नाम हैं इसलिए इनका अर्थ भी बहुत सुंदर है। तो आइए जानते हैं कृष्ण भगवान के इन नामों के बारे में। 

  1. वियांश- भगवान कृष्ण का ये सुंदर नाम आप अपने नवजात को दे सकते हैं। इसका अर्थ होता है जीवंत, जीवन से भरा हुआ। अगर आप भी अपने बच्चे का ये नाम रखते हैं तो उसमें भी ऐसे ही गुण देखने को मिलेंगे।

     

  2. आरिव- आरिव भी कृष्ण जी का एक नाम है और समय के हिसाब से काफी मॉर्डन भी है। इस नाम का अर्थ है बुद्धि और न्याय देने वाला। 
     
  3. रसेश- भगवान कृष्ण आनंदमय हैं और इसलिए उनका एक नाम रसेश है। इस नाम का अर्थ है आनंद के स्वामी। ये नाम अपने बच्चे को देकर आप भी उसके जीवन में रस भर सकते हैं। 
     
  4. अद्वैत- ये नाम बहुत ही यूनीक है। मुश्किल से ही आपको इस नाम के बच्चे मिलेंगे। ये भी भगवान कृष्ण का एक नाम है जिसका अर्थ होता है अविभाजित, जो आत्मा और परमात्मा के भेद को जान गया हो, जिसके खंड न किये जा सकें। 
     
  5. प्रभव- भगवान कृष्ण के इस नाम का अर्थ है उत्कृष्ट और लोकप्रिय। 
     
  6. अच्युत- कृष्ण भगवान का ये नाम भी बहुत अच्छा है। इस नाम का अर्थ होता है जिसने कभी भूल न की हो। 
     
  7. सुमेध- माता-पिता कृष्ण भगवान का ये नाम भी अपने बच्चे को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ होता है सर्वज्ञानी। जो माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चे हर चीज का ज्ञान अर्जित करे वो बच्चे को ये नाम दे सकते हैं। 
     
  8. धर्मज्ञ- भगवान कृष्ण को धर्मज्ञ भी कहा जाता है क्योंकि उनको धर्म का ज्ञान था। आप अपने बच्चे को ये नाम दे सकते हैं, इसका अर्थ है धर्म को जानने वाला।
     
  9. सर्वा- ये नाम भी बहुत हटके है, बच्चे को आप ये नाम भी दे सकते हैं। कृष्ण भगवान के इस नाम का अर्थ है उत्तम, जो हर जगह विद्यमान हैं।
     
  10. रिभव- इस नाम का अर्थ है सूर्य की तरह चमकने वाला। यह नाम देकर आप अपने बच्चे में भी अच्छे गुण दे सकते हैं। 

भगवान कृष्ण के इन 10 नामों में से कोई भी नाम आप अपने बच्चे को दे सकते हैं। ये नाम अभी बहुत कम प्रचलित हैं, साथ ही ये नाम अर्थपूर्ण भी हैं। भगवान कृष्ण से इनका संबंध है इसलिए आपके बच्चे में भी ये नाम रखकर भगवान कृष्ण जैसे गुण आ सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

घर में है तुलसी का पौधा, तो नवरात्रि में रखें इन बातों का ध्यान, सुख-समृद्धि की होगी प्राप्ति

क्या होती है शनि की दृष्टि, कब होती है खतरनाक, कब दिलाती है लाभ?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement