Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Sun Transit 2024: 13 फरवरी को सूर्य करेंगे कुंभ राशि में गोचर, जानें सभी 12 राशियों पर क्या पड़ेगा असर

Sun Transit In Aquarius: बसंत पंचमी से पहले सूर्य देव राशि कुंभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं। सूर्य का यह गोचर इन राशियों को लाभ दिलाएगा वहीं इन्हें सावधानी बरतनी होगी। ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानिए कि सूर्य गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: February 10, 2024 16:59 IST
Surya Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Gochar 2024

Surya Gochar In Kumbh Rashi: 13 फरवरी 2024 को सूर्य राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। 13 फरवरी को दोपहर 3 बजकर 43 मिनट पर सूर्य देव कुंभ राशि में गोचर करेंगे। सूर्य कुंभ राशि में 14 मार्च तक गोचर करते रहेंगे, उसके बाद मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। सूर्य के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। तो आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि सूर्य के इस गोचर का आपकी राशि पर क्या असर होगा।

मेष 

कुंभ राशि 2024 में सूर्य का गोचर आपके लिए 11वें भाव में होगा। इस प्रकार, यह संभवतः आपके कार्यस्थल में बहुत सारे सकारात्मक बदलाव लाएगा। मेष राशि वालों को कार्यस्थल पर सम्मान और स्वीकार्यता मिलेगी। ऐसा प्रतीत होगा कि एक लंबा इंतजार खत्म होने वाला है, जिसके बाद वेतन वृद्धि, पदोन्नति और पुरस्कार मिलेंगे। अच्छी खबर यह है कि समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा।

वृषभ 

आपके लिए सूर्य कुंभ राशि में दशम भाव में गोचर करेगा, जिसके कारण आपको सरकार, वरिष्ठों और पिता से सहयोग मिलेगा। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद रहेगा। जब सूर्य कुंभ राशि में गोचर करेगा तो वृषभ राशि के जातकों का काम उनके वरिष्ठों द्वारा स्वीकार किया जाएगा और इस दौरान जातक खुद को अधिक काम में व्यस्त पाएंगे।

मिथुन

कुंभ राशि में, सूर्य आपके लिए नौवें भाव में गोचर करेगा और इस प्रकार यह धार्मिक गतिविधियों और लंबी यात्राओं की संभावना बनाता है। इस अवधि में आपकी मुलाकात धार्मिक या आध्यात्मिक पृष्ठभूमि के लोगों से हो सकती है। जो लोग लंबी दूरी की यात्रा का इंतजार कर रहे हैं, उनका इंतजार आखिरकार खत्म हो सकता है। जब सूर्य कुंभ राशि में गोचर करेगा, तो आपको अपने वरिष्ठों और पिता के साथ वाद-विवाद से सावधान रहना चाहिए।

कर्क 

सूर्य आपके लिए कुंभ राशि से आठवें भाव में गोचर करेगा। कर्क राशि वालों को अधिक खर्च, अनावश्यक यात्रा, कम आत्मविश्वास और स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव से सावधान रहना चाहिए। सूर्य गोचर के प्रभाव से इस दौरान आपको सभी फैसले सोच-समझकर ही लेने चाहिए।

सिंह 

सूर्य आपके लिए 7वें भाव से कुंभ राशि में गोचर करेगा। सिंह राशि के लोगों को अपने सहकर्मियों, व्यापारिक साझेदारों, परिचितों और जीवनसाथी के साथ मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। सूर्य गोचर का कुंडली पर प्रभाव के कारण आपको रोजाना मिलने वाले लोगों से किसी भी तरह के वैचारिक टकराव से सावधान रहना होगा। नौकरीपेशा सिंह राशि के लोगों को अपने प्रमोशन या नए अवसरों के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

कन्या

कन्या राशि, 2024 में सूर्य का कुंभ राशि में गोचर आपके लिए छठे भाव में होगा। कन्या राशि वाले लोगों को कई संघर्षों से मुक्ति मिलेगी। यह आपको अनुमोदन, वेतन वृद्धि और पदोन्नति से पुरस्कृत करने में सक्षम है। इसके अलावा स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों को अचानक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सूर्य गोचर के प्रभाव से आप अपने सभी शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं।

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए सूर्य एकादश भाव का स्वामी है और पांचवें भाव में स्थित है। उपरोक्त के कारण, आप इस गोचर के दौरान अप्रत्याशित स्रोतों से और सट्टेबाजी के माध्यम से कमाई करने की स्थिति में हो सकते हैं। आप अपने बच्चों का समर्थन और विश्वास जीतने में सक्षम हो सकते हैं और आप अपने बच्चों के विकास को देखने की स्थिति में भी हो सकते हैं।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि में सूर्य का यह गोचर कुंभ राशि में चौथे भाव में होगा। वृश्चिक राशि के लोगों को कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों और अपनी मां के साथ मतभेद को लेकर सावधान रहना चाहिए। कुंडली पर सूर्य गोचर के प्रभाव के कारण इस अवधि में आपको शांति की कमी महसूस हो सकती है। आपको अपनी माता की भी चिंता रहेगी और घर में वाद-विवाद होता रहेगा।

धनु

धनु राशि में सूर्य का गोचर धनु राशि के जातकों के लिए रोमांच, आशावाद और विस्तार की भावना लेकर आएगा। यह अवधि धनु राशि वालों को शारीरिक और बौद्धिक रूप से नए क्षितिज तलाशने के लिए प्रोत्साहित करती है। धनु राशि के लोगों को इस गोचर के दौरान स्वतंत्रता और व्यक्तिगत विकास की तीव्र इच्छा महसूस हो सकती है।

मकर

मकर, शक्तिशाली सूर्य आपके लिए दूसरे घर से कुंभ राशि में गोचर कर रहा है। जब सूर्य कुंभ राशि में गोचर करेगा, तो मकर राशि के लोग अपने वित्त को लेकर थोड़े चिंतित हो सकते हैं। उन्हें लग सकता है कि जिन लोगों पर उन्हें भरोसा है, उनसे उन्हें पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है। इस दौरान आपको अपने खान-पान और सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा।

कुंभ

व्यक्तिगत संबंधों में, कुंभ राशि वाले समान विचारधारा वाले व्यक्तियों की तलाश कर सकते हैं जो उनके मूल्यों और रुचियों को साझा करते हों। कुंभ राशि में सूर्य का गोचर नवाचार, व्यक्तित्व और मानवीय प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने को प्रोत्साहित करता है। कुंभ राशि के व्यक्तियों को अपने अद्वितीय दृष्टिकोण को अपनाना चाहिए और विविध विचारों और साझेदारियों के लिए खुले रहते हुए दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में काम करना चाहिए।

मीन

मीन राशि, जब सूर्य आपके लिए कुंभ राशि से 12वें घर में गोचर करेगा, तो आपको अधिक खर्च, यात्रा और कम आत्मविश्वास देखने को मिलेगा। आपकी कुंडली पर सूर्य गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक हानि, शत्रु और स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना होगा। इस अवधि के दौरान यात्रा करने से बचना चाहिए और सभी निर्णय उचित विचार-विमर्श के बाद ही लेने चाहिए, क्योंकि सट्टेबाजी गतिविधियों के लिए भी यह अच्छा समय नहीं है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Saraswati Puja 2024: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को भोग में क्या-क्या लगाएं? नोट करें पूजन सामग्री की लिस्ट

Surya-Shani Yuti 2024: फरवरी में इस दिन बनने जा रहा है सूर्य-शनि की युति, इन 5 राशियों की बढ़ेगी मुश्किलें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement