Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Mesh Sankranti 2024: आज अपनी उच्च राशि में प्रवेश करेंगे सूर्य, कर लें ये उपाय, पाएंगे पैसा-पद और आर्थिक लाभ

Mesh Sankranti 2024: सूर्य ग्रह का गोचर आज अपनी उच्च राशि मेष में होने जा रहा है। आज के दिन किन उपायों को करने से आपको लाभ हो सकता है, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 13, 2024 6:00 IST
Mesh Sankranti - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mesh Sankranti

Mesh Sankranti 2024: सूर्य ग्रह हर महीने राशि परिवर्तन करते हैं। जिस दिन सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करते हैं उस दिन को संक्रांति के नाम से जाना जाता है। आज यानि 13 अप्रैल को भी सूर्य राशि परिवर्तन करने वाले हैं। सूर्य का गोचर आज अपनी उच्च राशि मेष में होगा। मेष राशि में सूर्य के गोचर को बेहद खास माना जाता है, क्योंकि ये सूर्य की उच्च राशि तो है ही साथ ही सूर्य के मित्र मंगल की भी राशि है। इस दिन कुछ उपाय करके आप जीवन की सभी समस्याओं से पार पा सकते हैं। खासकर करियर और धन से जुड़ी मुश्किलों को इस दिन कुछ उपाय करके दूर किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको मेष संक्रांति से जुड़े इन्हीं उपायों की जानकारी देंगे।  

मेष संकांति के उपाय 

  1. मेष संक्रांति के दिन की शुरुआत आपको सूर्य देव को जल का अर्घ्य देकर करनी चाहिए। अगर आप अर्घ्य न दे पाएं तो सुबह के समय सूर्य ग्रह के बीज मंत्र 'ओम हृां हृीं हृौं स: सूर्याय नम:' का कम से कम 11 बार जप कर सकते हैं। ये छोटा सा उपाय आपको करियर के क्षेत्र में उन्नति दिलाने वाला साबित होता है। 

     

  2. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान का भी बड़ा महत्व है, अगर संभव हो तो आपको भी नदी में स्नान इस दिन करना चाहिए। अगर ऐसा संभव नहीं है तो, घर में ही नहाते समय नहाने के जल में कुछ बूंदें गंगाजल की आपको मिला देनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से सभी पाप नष्ट होते हैं। 
     
  3. सूर्य संक्रांति वाले दिन लाल चीजों का दान करने से भी आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं। इस दिन आप लाल वस्त्र, लाल चंदन, गेहूं, गूड़ आदि का दान कर सकते हैं। इन चीजों का दान करने से सूर्य देव तो आपसे प्रसन्न होते ही हैं साथ ही मंगल ग्रह की भी आपको कृपा मिलती है। यह उपाय मंगलदोष को दूर करने में भी कामयाब है। इस उपाय को करने से धन वृद्धि होती है और आपको उच्च पद प्राप्त होता है। जिन लोगों की कुंडली में सूर्य ग्रह कमजोर है उनको गूड़, गेहूं आदि का दान करने से फायदा मिलता है। इससे सूर्य की स्थिति मजबूत होती है और आपका आत्मविश्वास बढ़ने लगता है। 
     
  4. मेष संक्रांति वाले दिन आपको आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से करियर और धन से जुड़ी समस्याओं का समाधान आपको मिलता है। मानसिक शांति और उत्तम स्वास्थ्य के लिए भी मेष संक्रांति पर आप आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं। 
     
  5. सूर्य को आत्मा और पिता का कारक भी माना जाता है। इसलिए सूर्य संक्रांति पर आपको अपने पिता की सेवा करनी चाहिए और उन्हें उपहार देना चाहिए, इससे भी आपको सूर्य कृपा प्राप्त होती है। इसके साथ ही जो लोग आध्यात्मिक गतिविधियों में शामिल हैं उनके लिए सूर्य संक्रांति के दिन योग करना बहुत सुखद रह सकता है। आपको पारलौकिक अनुभव प्राप्त हो सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

कन्या पूजन के दौरान भूलकर भी न करें ये गलती, माता की कृपा से रह जाएंगे वंचित

चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन कर लें ये 5 उपाय, साल भर घर में बनी रहेगी बरकत, धन-धान्य की नहीं होगी कमी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement