Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Mahanavami 2024 Upay: चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन कर लें ये 5 उपाय, साल भर घर में बनी रहेगी बरकत, धन-धान्य की नहीं होगी कमी

Mahanavami 2024 Upay: चैत्र नवरात्रि का समापन नवमी तिथि को होता है और इस दिन माता सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। इस दिन कुछ आसान उपाय करके आप जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं। इन्हीं उपायों के बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 12, 2024 19:07 IST
Mahanavmi Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mahanavmi Upay

नवरात्रि की नवमी तिथि को माता सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है, इस दिन को महानवमी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भक्तों के द्वारा कन्या पूजन भी किया जाता है और साथ ही नवरात्रि के 9 दिनों के व्रत का समापन भी इसी दिन होता है। नवरात्रि की नवमी तिथि के दिन माता सिद्धिदात्री की पूजा करके तो आप लाभ प्राप्त कर ही सकते हैं, साथ ही कुछ उपाय करके भी सुख-समृद्धि आपके जीवन में आती है। आज हम नवरात्रि की नवमी तिथि से जुड़े ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में आपको बताएंगे जिनको करने से आपको लाभ प्राप्त होगा, और पूरे साल भर घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 

चैत्र नवरात्रि में नवमी तिथि पर करें ये उपाय 

धन प्राप्ति के उपाय 

अगर आप नवरात्रि की नवमी तिथि के दिन शंख और पीले रंग की कौड़ियों की पूजा करते हैं तो इससे आपके घर में सुख-समृद्धि आती है। जो लोग आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं, या आप पर उधार है तो इस उपाय को करने से आपको धन प्राप्ति हो सकती है। 

इसके साथ ही नवमी तिथि के दिन कमल या लाल रंग के फूल माता को अर्पित करें और साथ ही श्रीसूक्तम का पाठ करें। यह उपाय आपकी सारी आर्थिकि परेशानियों को दूर कर सकता है। 

ग्रह दोष होंगे इस उपाय से दूर

नवरात्रि की नवमी तिथि को अगर आप 5 कौड़ियां लें और इन्हें लाल कपड़े में बांधकर किसी पात्र में रखकर तुलसी के पौधे के पास रख दें, तो ग्रह दोष दूर होते हैं। इस उपाय को करने से शनि-राहु-केतु से जुड़े बुरे प्रभाव समाप्त होने लगते हैं और आपके जीवन में संतुलन आता है। 

रोग से मुक्ति के लिए आजमाएं ये उपाय 

अगर आप किसी बीमारी से परेशान हैं या घर में सदस्यों की तबीयत खराब होती रहती है, तो दक्षिण-पूर्व दिशा यानि आग्नेय कोण में माता दुर्गा का ध्यान करते हुए एक दीपक जला दें। इस उपाय को करने से रोग से मुक्ति मिलती है, आरोग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही यह उपाय शत्रुओं पर भी आपको विजय दिलाता है। 

मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए करें ये उपाय 

अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए आपको महानवमी के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ अवश्य करना चाहिए। इससे आपको मानसिक शांति का भी अनुभव होता है। अगर दुर्गा सप्तशती का संपूर्ण पाठ नहीं भी कर पा रहे हैं तो कम से कम बारहवें अध्याय का पाठ आपको जरूर करना चाहिए। 

विवाहित महिलाएं करें ये उपाय 

विवाहित महिलाओं को नवरात्रि में नवमी तिथि के दिन माता को सुहाग सामग्री अर्पित करनी चाहिए। इससे आपके जीवनसाथी के जीवन में आने वाली परेशानियां तो दूर होती ही हैं साथ ही आपको भी सौभाग्य की प्राप्ति होती है। 

नवरात्रि की नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है। इस दिन ऊपर दिए गए उपायों से तो आप लाभ प्राप्त कर ही सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप कुछ नया शुरू करना चाहते हैं तो इस दिन से आपको करना चाहिए। इस दिन से नए कार्य की शुरुआत अगर आप करते हैं तो आपको उसमें सफलता प्राप्त होती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

कौन सी राशि के लोग ज्यादा सफल होते हैं? जानें आपकी राशि भी इनमें शामिल है या नहीं

कार्तिक और चैती छठ में क्या है अंतर? साथ ही जानें छठ पूजा से जुड़े जरूरी नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement