Monday, April 29, 2024
Advertisement

कल पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे शिरडी में साईं बाबा के दर्शन, जानें क्यों मशहूर है महाराष्ट्र का ये तीर्थस्थल?

कल पीएम नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के मशहूर तीर्थस्थल शिरडी के साईं बाबा के दर्शन करने पहुंचेंगे। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर यह मंदिर इतना मशहूर क्यों हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 25, 2023 21:01 IST
Narendra Modi will visit shirdi Sai Baba in Shirdi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Narendra Modi will visit shirdi Sai Baba in Shirdi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 अक्टूबर को एक दिन के दौरे पर महाराष्ट्र और गोवा जाएंगे। पीएम मोदी दोपहर एक बजे शिरडी के साईं बाबा मंदिर में उनके दर्शन और उनकी पूजा करेंगे। शिरडी महाराष्ट्र के मशहूर धार्मिक स्थलों में से एक है। हर साल यहां लाखों लोग बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इस मंदिर की प्रसिद्धि सिर्फ महाराष्ट्र तक ही सिमित नहीं है बल्कि बाबा का दर्शन करने लोग विदेशों से भी आते हैं। शिरडी के साईं बाबा की कई चमत्कारिक कहानियां हैं। जिसे सुनने के बाद हर कोई वहां खींचा चला आता है। चलिए आज हम आपको इस मंदिर से जुड़ी हर जानकारी देते हैं।

चमत्कारों से भरी है बाबा की कहानी 

शिरडी के साईं बाबा का मंदिर बेहद विशाल है, उनकी कई चमत्कारिक कहानियां हैं, जिसे सुनने के बाद हर कोई वहां अपने आप खींचा चला आता है। उनके बारे में कहाँ जाता है कि वो पानी से दीपक जला देते थे। उनके चमत्कारों को देखकर लोग रहे हैरान रह जाते थे।साईं बाबा पर लोगों की आस्था इस कदर है कि उनके दर्शन के लिए लोग 7-8 घंटे लाइन में खड़े रहकर इंतजार करते हैं। आपको बता दें कि साईं बाबा एक संत थे, जिन्होंने जीवनभर जरूरतमंदों की सेवा की।

शरद पूर्णिमा के दिन लगे चंद्र ग्रहण से बदलेगा भाग्य का खेल, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, बस कर लें ये उपाय

शिरडी जाना है बेहद आसान

शिरडी जाने के लिए देश के कोने कोने से तमाम सुविधाएं उपलब्ध है। सड़क, फ्लाइट और ट्रेन तीनों के ज़रिये बाबा के धाम तक पहुंच सकते हैं। आपको बता दें साईं बाबा का मंदिर रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट दोनों से ही लगभग 10 से 12 किलोमीटर की दूरी पर है। ट्रेन से आने पर आप कोपरगांव उतरें और फ्लाइट से शिरडी एयरपोर्ट।

शिरडी जाने के लिए चलती हैं स्पेशल ट्रेनें 

आप जानकर शायद आश्चर्यचकित हों लेकिन बाबा के भक्तों की तादाद एंटी ज़्यादा है कि उसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने देशभर के अलग-अलग शहरों से शिरडी के लिए स्पेशल ट्रेनें बनवाई हैं। साईंनगर शिरडी रेलवे स्टेशन भारत के किसी भी कोने से पहुंचा जा सकता है। शिरडी में साईं बाबा के मंदिर का निर्माण साल 1922 के आसपास किया गया था। साईं बाबा के निधन के चार साल बाद यह मंदिर बनाया गया था। 

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं भूल से भी न करें ये गलतियां, वरना पेट में पल रहे बच्चे पर पड़ेगा दुष्प्रभाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement