Feng Shui Tips: फेंगशुई के ये आसान टिप्स बदल देंगे आपकी जिंदगी

Feng Shui Tips: फेंगशुई चीन का वास्तु शास्त्र है। फेंग का मतलब वायु और शुई का अर्थ जल है। इन कुछ खास वास्तु टिप्स से आपको धन, सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: December 06, 2022 22:17 IST
FENGSHUI- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फेंगशुई टिप्स

Feng Shui Tips: भारतीय वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई (Fengshui Tips) भी चीन का वास्तु शास्त्र है। फेंगशुई में बताए गए कई उपायों की मदद से घर में सुख-समृद्धि आती है और वास्तु दोष दूर होते हैं। मान्यता है की फेंगशुई से जुड़ी ये खास वस्तुएं घर या ऑफिस में सही दिशा में रखने से जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। फेंगशुई चीन का वास्तु शास्त्र है। फेंग (Feng) का मतलब वायु और शुई (Shui) का अर्थ जल है। फेंगशुई शास्त्र नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करके सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने में सहायक है। चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई का इस्तेमाल भारतीय भी घर की सुख समृद्धि के लिए करते हैं।

फेंगशुई से जुड़ी ये चीजें सौभाग्य को बढ़ाने के लिए होती हैं। फेंगशुई के नियम जल और वायु के आधार पर बने हुए हैं। चीन के वास्तु शास्त्र फेंगशुई को घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके सकारात्मक ऊर्जा लाने में बहुत कारगर माना जाता है। 

  1. तरक्की के लिए घर के दरवाजे पर विंड चाइम लगानी चाहिए।
  2. फेंगशुई के अनुसार, यदि आपको जीवन में धन की कमी महसूस हो रही है तो इसे दूर करने के लिए घर में बांस का पौधा लगाना चाहिए।
  3. लाफिंग बुद्धा सुख, संतोष और समृद्धि का प्रतीक है। घर में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति लगाना बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि यह आपके जीवन से सभी दुखों को दूर कर सकती है।  
  4. आप जीवन में आर्थिक प्रगति चाहते हैं तो फेंगशुई मेंढक रखना आपके लिए शुभ साबित होगा। फेंग शुई मेढक धन के आगमन के नए रास्ते भी खोलता है।
  5. कछुए को फेंगशुई में सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।
  6. फेंगशुई के अनुसार, घर में मछली या एक्वेरियम को रखना घर की सकारात्मकता में वृद्धि लाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Aaj ka Panchang 7 December 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

कृतिका नक्षत्र में जन्म लेने वालों को आज करना चाहिए यह उपाय, जानें किन राशियों पर रहता है इसका प्रभाव

शिव चालीसा: अगर जगानी है सोई हुई किस्मत तो प्रतिदिन यूं करें शिव चालीसा का पाठ, नहीं रहेगी किसी चीज की कमी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन