Monday, May 06, 2024
Advertisement

क्या आप भी टूटा हुआ सामान का करते हैं इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना हमेशा के लिए हो जाएंगे कंगाल!

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटी-फूटी चीजों को कभी भी जगह नहीं देनी चाहिए। क्योंकि इससे दरिद्रता आती है जिससे कई बार कर्ज लेने तक की नौबत आ जाती है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: July 27, 2023 11:35 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Tips

Vastu Tips: जाने अनजाने में अक्सर हम अपने घर में कई ऐसी टूटी-फूटी और बेकार की चीजें रख लेते हैं जो बिल्कुल किसी काम का नहीं होता। फिर क्या, इसे किसी कोने में रखकर भूल जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये छोटी सी गलती आपके लिए मुसीबतें खड़ी कर सकती हैं? जी हां, वास्तु कहता है कि घर में टूटी फूटी और बेकार की चीजें रखने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जिसकी वजह से आपके घर में कंगाली और अशांति फैल सकती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में मां लक्ष्मी का वास हो और परिवार में खुशहाली बनी रहे तो आज ही इन चीजों को घर से बाहर निकाल फेंके।

1. घर में टूटा हुआ शीशा न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी टूटा शीशा या कांच नहीं रखना चाहिए और न ही कभी टूटे शीशे का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इससे परिवार में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही इससे मां लक्ष्मी भी रूष्ट हो जाती हैं जिसकी वजह से घर में दरिद्रता आती है। इसलिए घर में टूटा शीशा या शीशे की टूटी चीज बिल्कुल भी न रखें। 

2. टूटे-फूटे बर्तन का न करें इस्तेमाल 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे व दरार वाले बर्तनों को कभी भी नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि ये अशुभ माना जाता है। वास्तु कहता है कि घर में ऐसे बर्तनों को रखने से दरिद्रता आती है जिससे कई बार कर्ज लेने तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में अगर आप ऐसे बर्तन को घर में रखेंगे तो इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाएंगी। इसलिए कभी भी टूटे या दरार वाले बर्तनों के अलावा टूटी हुई खाट का उपयोग करने से भी बचना चाहिए। 

3. पलंग

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा हुआ पलंग बिल्कुल नहीं रखना चाहिए। इससे वैवाहिक जीवन में परेशानियां आने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। साथ ही घर में शांति भी नहीं रहती है। 

4. घड़ी

वास्तु कहता है कि कभी भी घर में खराब घड़ी नहीं रखना चाहिए। कहा जाता है कि घर में खराब घड़ी रखने से घर-परिवार की उन्नति में बाधा आती है। साथ ही ही घर में पॉजिटिव एनर्जी कम होने लगती है और नेगेटिव एनर्जी का संचार अधिक होने लगता है। जिसकी वजह से घर में तनाव का माहौल उत्पन्न होता है। इसलिए आपके घर में बंद घड़ी हो तो उसे तुरंत हटा दें। 

5. तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर में कोई टूटी हुई तस्वीर या पेंटिंग हो तो उसे तुरंत हटा दें। क्योंकि इससे वास्तु दोष लगता है। इसके अलावा आपके घर के सदस्यों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। 

6. घर का फर्नीचर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का फर्नीचर भी बिल्कुल ठीक होना चाहिए। क्योंकि अगर फर्नीचर टूटी-फूटी हो तो इसका भी बुरा असर हमारे जीवन पर पड़ता है। साथ ही इसकी वजह से घर-परिवार के सदस्यों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

7. टूटा हुआ दरवाजा 

अगर आपके घर में कोई खिड़की या शीशे का शीशा टूटा हुआ है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें। टूटा हुआ शीशा भी दुर्भाग्य का संकेत माना जाता है। अगर आपके घर का कोई दरवाजा टूटा हुआ है तो उसे तुरंत बदलवा लें या उसकी मरम्मत करवा लें। ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी कभी भी टूटे हुए दरवाजे से प्रवेश नहीं करती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

मंदिर में कितनी परिक्रमा लगाना होता है फलदायी? यहां जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

हनुमान चालीसा की ये चौपाइयां हैं सबसे अधिक प्रभावशाली, पाठ करने से मिलती है बजरंबली की अपार कृपा

भगवान को बिना भोग लगाएं प्रसाद ग्रहण करने से क्या होता है? इन बातों का जरूर रखें ख्याल, वरना पूजा नहीं मानी जाती है सफल

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement