Thursday, May 02, 2024
Advertisement

शनि हमे क्यों और कैसे करता है प्रभावित? जानिए क्या है इसे बचने के उपाय

शनि एक बहुत ही धीमी गति से चलने वाला ग्रह है, यह लगभग ढाई साल में एक राशि को पार कर जाता है, इसलिए जब भी यह हमें प्रभावित करता है तो हमें बहुत धैर्य रखने की आवश्यकता होती है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 10, 2022 23:21 IST
saturn- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK saturn

Highlights

  • शनि न्यायाधीश और दंडक है।
  • इसका ध्यान आपके कार्यों और इरादों पर है।

ऐसा माना जाता है कि पितृ दो प्रकार के होते हैं, कुछ गुरु द्वारा शासित होते हैं और कुछ शनि द्वारा शासित होते हैं। शनि बहुत शक्तिशाली ग्रह है। यह किसी भी तरह से आपके पेट्री में प्रवेश करने पर लगभग सभी को प्रभावित करता है। शनि एक बहुत ही धीमी गति से चलने वाला ग्रह है, यह लगभग ढाई साल में एक राशि को पार कर जाता है, इसलिए जब भी यह हमें प्रभावित करता है तो हमें बहुत धैर्य रखने की आवश्यकता होती है। आइए समाधानों को समझने से पहले इसे बेहतर ढंग से समझते हैं।

शनि न्यायाधीश और दंडक है। इसका ध्यान आपके कार्यों और इरादों पर है। यह देखता है कि आप अपने व्यवहार में कितने ईमानदार, धर्मी और न्यायप्रिय हैं। यदि आप नेक काम करते हैं तो शनि आपको आशीर्वाद देता है। शनि को झूठ बोलने वाले लोग पसंद नहीं होते हैं। यह एक शिक्षक भी है जो आपको कठिन तरीके से सीखता है। यह आपके जीवन में दर्द, दुख और कठिनाइयां लाता है और तब तक वही स्थितियां पैदा करता रहता है जब तक कि आपकी सीख पूरी नहीं हो जाती। जब हम इस स्थिति में होते हैं तो इससे निपटना हमारे लिए कठिन होता है। जैसे-जैसे आप इससे बाहर निकलेंगे आप और अधिक संवेदनशील होते जाएंगे और यही शनि हमें दूसरे लोगों के दुखों को समझना सिखाता है। 

Tulsi Puja Tips: हफ्ते के इस दिन तुलसी के पौधे को भूलकर भी न छुएं, स्पर्श करते ही घर में छाएगी कंगाली 

शनि प्रतिबद्धता और कर्तव्य का ग्रह है। शनि की घड़ी हमारे संबंधों या यहां तक कि बुनियादी जीवन के प्रति कर्तव्यपरायणता और प्रतिबद्धता को दर्शाती है। अगर हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं तो कृपया शनि देव। शनि का एक और गुण है धैर्य और त्याग। शनि हमें ऐसी स्थितियों में डाल देगा जहां हमारे धैर्य की परीक्षा होगी और धीरे-धीरे बढ़ेगा। शनि देरी का ग्रह हो सकता है लेकिन यह इनकार का ग्रह नहीं है। जब आप ग्रह को समझते हैं तो यह सकारात्मक परिणाम देना शुरू कर देता है। शनि की भी सीमाएँ होती हैं लेकिन जब हम चंचल और आध्यात्मिक हो जाते हैं तो यह शनि को प्रसन्न करता है। शनि निहत्थे अहंकारी लोगों को पसंद करता है जो पृथ्वी से नीचे हैं। यह चाहता है कि आप सबके साथ समान व्यवहार करें।

अंक ज्योतिष में कहा गया है कि P, M और F शनि द्वारा शासित अक्षर हैं। दर्द दरिद्रता भय अग्नि पर शनि का शासन है लेकिन दूसरी ओर धैर्य, दृढ़ता प्रार्थना विश्वास भी शनि द्वारा शासित है। हमें यह तय करना होगा कि हम किन गुणों पर वास करने की आशा कर रहे हैं। शनि विभिन्न अनुभवों के साथ हमारी आत्मा को प्रकट करता है। यदि आप सही रास्ते पर हैं तो यह आपको राजा बना सकता है।

Pitru Paksha 2022: हर दिन श्राद्ध का मिलता है अलग फल, पितृों के आशीर्वाद से होती है धन वर्षा, जानिए किस तिथि का है सबसे ज्यादा महत्व 

उपाय

  • जरूरतमंद और गरीबों की मदद करें क्योंकि शनि को दान पसंद है।
  • यदि आप किसी विकलांग व्यक्ति की सेवा या सेवा करते हैं तो शनि सीमाओं का ग्रह है, शनि प्रसन्न होता है
  • यदि आप साधना और सेवा करते हैं तो शनि आपकी बेहतरी के लिए कार्य करता है।
  • शनि निचले स्तर (नौकर कर्मचारी आदि) को भी नियंत्रित करता है यदि आप उन सभी के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं तो शनि अच्छे परिणाम देता है।
  • सूर्य देव को सन्दूक (पानी) दें इससे आलस्य भी कम होता है और आप अधिक प्रतिबद्ध होते हैं।
  • शनि की कृपा प्राप्त करने के लिए आपको हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए आप मंगलवार को हनुमान चालीसा का जाप कर सकते हैं या मंगलवार को मंदिर जा सकते हैं।

हम मानते हैं कि शनिवार मनोरंजन का दिन है इसलिए हम शनिवार को शराब पीते हैं और पार्टी करते हैं लेकिन इससे बचना चाहिए। यदि आपकी पितृ में शनि की स्थिति अच्छी नहीं है तो आपको विशेष रूप से नॉनवेज नहीं खाना चाहिए और न ही पीना चाहिए। अगर हम अपने कार्यों को बदल दें तो शनि भी हमारी मदद कर सकता है।

hraddha Paksha 2022: इस नक्षत्र में करें श्राद्ध, होगी शुभ फलों की प्राप्ति साथ ही दूर होंगे पितृ दोष

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement