Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अक्षत और फूल से जुड़ी इन गलतियों से नाराज हो सकते हैं भगवान, पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

Vastu Tips: नवरात्र के वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे देवताओं को चढ़ाने वाले फूलों और अक्षत के बारे में। साथ ही जानेंगे इनसे जुड़ी किन गलतियों को करने से बचें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 26, 2023 13:39 IST
 flower is not offered to god - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK flower is not offered to god

Vastu Tips: बिना फूल और अक्षत के कोई भी पूजा अधूरी सी लगती है। लेकिन, कई बार लोग पूजान करने के दौरान कुछ गलतियों के कर देते हैं। जबकि, ये करने से बचना चाहिए क्योंकि ये दोष पैदा करते हैं। इसलिए आज हम आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि देवता और फूलों की। दरअसल, देवियों के खास किस्म के लकी पैटर्न हैं और फूल, खुशूबू व रंग का मिलाजुला रूप और इनका सीधा संबंध घर के वास्तु शास्त्र से है। 

इसी बात को पहचानकर भारतीय मनीषियों ने तंत्रसार, मंत्र महोदधि और लघु हारित में कहा है कि श्री विष्णु को सफेद और पीले फूल प्रिय हैं। 

सूर्य, गणेश और भैरव को लाल फूल पसंदहैं, जबकि भगवान शंकर को सफेद फूल प्रिय हैं। लेकिन महत्वपूर्ण ये है कि किस एनर्जी पैटर्न को कौन-सा रंग या गंध फेवरेबल नहीं है। 

Aaj ka Panchang 27 March 2023: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

भगवान विष्णु को अक्षत न चढ़ाएं

तो सुनिए,  भगवान विष्णु को अक्षत, यानी चावल नहीं चढ़ाने चाहिए। साथ ही मदार और धतूरे के फूल भी नहीं चढ़ाने चाहिए। 

flowers_for_pooja

Image Source : FREEPIK
flowers_for_pooja

माता दुर्गा को न चढ़ाएं ये चीजें

माता दुर्गा को दूब, मदार, हरसिंगार, बेल और तगर न चढ़ाएं। चम्पा और कमल को छोड़कर किसी भी फूल की कली नहीं चढ़ानी चाहिए। वहीं
कटसरैय्या, नागचंपा और बृहति के पुष्प वर्जित माने गए हैं। 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के पांचवें दिन होती है मां स्कंदमाता की पूजा, जानिए कैसे करें माता को प्रसन्न

देवी-देवता की पूजा में इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा देवताऔर फूलों की। उम्मीद है आप इस वास्तु को अपनाकर भरपूर लाभ उठाएंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement