Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: घर में सही दिशा में रखिए पानी, कभी नहीं आएगी कंगाली

Vastu Tips: सही समय और मात्रा में पानी पीना जहां हमारे स्वास्थ्य को सही रखता है, वहीं घर पर सही दिशा में पानी रखना हमारे जीवन से दुखों को दूर करता है।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: August 04, 2022 9:00 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : FREEPIC Vastu Shastra

Highlights

  • उत्तर-पूर्व दिशा में रखें घड़ा या सुराही
  • कैसे लगाएं वॉटरफॉल या फाउंटेन

Vastu Shastra: "रहिमन पानी राखिये, बिनु पानी सब सून। पानी गए न ऊबरै, मोती, मानुष, चून॥" सालों पहले दिया गया संत रहीम का ये जीवन मंत्र आज भी उतना ही कारगर है जितना उस समय में था। क्योंकि पानी का महत्व मनुष्य के जीवन में कभी कम नहीं हो सकता है। सही समय और मात्रा में पानी पीना मनुष्य को रोगों से दूर रखता है, वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर सही दिशा में पानी रखना कंगाली और गरीबी को दूर करता है। वास्तु शास्त्र में आज इंदु प्रकाश से जानिए घर में पानी रखने के कुछ जरूरी नियम। 

Vastu Tips: सैलेरी आने के बाद भी आपके पास नहीं टिकता पैसा, करें ये उपाय बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

इस दिशा में रखें घड़ा या सुराही

हम बिना पानी के जीवित नहीं रह सकते, इसलिए हर घर में पीने का पानी जरूर रखा जाता है। घर में वास्तु ठीक रहे इसलिए घर में पानी का घड़ा या सुराही रखने के लिये उत्तर-पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए। इससे घर के सदस्यों को हर काम में सफलता मिलती है। उत्तर-पूर्व दिशा में रखा पानी घर की नकारात्मकता को दूर करने में भी मदद करता है।  

Vastu Shastra: बच्चों के स्टडी रूम में लगाएं ये तस्वीरें, खूब लगेगा पढ़ाई में मन

कैसे लगाएं वॉटरफॉल या फाउंटेन 

कुछ लोग घर में वॉटरफॉल या फाउंटेन लगवाने के शौकीन होते हैं। लेकिन यह किस दिशा में होना चाहिए या इससे संबंधित किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ये हम आपको बतायेंगे। अगर आपके घर में गार्डन एरिया है तो आप वहां पर वॉटरफॉल या फाउंटेन लगवा सकते हैं। वॉटरफॉल इस तरह लगवाना चाहिए कि इसके पानी का प्रवाह आपके घर की दिशा में हो। उसका पानी कभी भी घर के बाहर की दूसरी दिशा में नहीं होना चाहिए। नहीं तो घर में आने वाली खुशियां बाहर तक आकर ही वापस चली जायेंगी।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement