Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: बच्चों के स्टडी रूम में लगाएं ये तस्वीरें, खूब लगेगा पढ़ाई में मन

Vastu Tips: लोग हमेशा अपने बच्चों को लेकर चिंता में रहते हैं कि कैसे उनका करियर संवारा जाए। ऐसे में हम आज वास्तुशास्त्र में यह जानेंगे कि बच्चों का मन उनकी पढ़ाई की ओर कैसे आकर्षित किया जाए।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: August 03, 2022 10:42 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : FREEPIC Vastu Shastra

Highlights

  • पढ़ाई में लगा मन तो आएंगे अच्छे परिणाम
  • स्टडी रूम में प्रेरणा देनी वाली हों तस्वीरें

Vastu Shastra: बच्चों का मन बहुत चंचल व चुलबुला होता है। पल में इधर तो पल में उधर भागने लगता है। कभी टीवी तो कभी वीडियो गेम, ऐसे में कुछ ऐसे उपाय हैं जो बच्चों का मन या ध्यान पढ़ाई में लगाने में मदद करते हैं। वास्तु शास्त्र में आज इंदु प्रकाश से जानिए बच्चों के स्टडी रूम में कौन सी तस्वीरें लगाने से पढ़ाई की ओर आकर्षण बढ़ेगा। 

पढ़ाई में लगा मन तो आएंगे अच्छे परिणाम

वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे स्टडी रूम में तस्वीरें लगाने के बारे में, स्टडी रूम में तस्वीरों का चुनाव करते समय बहुत ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि जैसी तस्वीरें आप वहां पर लगाएंगे, बच्चे का मन भी पढ़ाई में उसी हिसाब से लगेगा। आपने सुना होगा ना कि बच्चे अपने आस-पास की चीजों से बहुत जल्दी सीखते हैं, इसलिए आप उन्हें जैसा माहौल देंगे, उतने ही अच्छे, बुरे या बहुत अच्छे परिणाम वो दे पायेंगे। 

Vastu Shastra: बच्चों के स्टडी रूम में खिड़कियों की सही दिशा संवारेगी भविष्य

प्रेरणा देनी वाली हों तस्वीरें 

स्टडी रूम में ऐसी तस्वीरें लगाएं, जो कुछ प्रेरणा देती हों, जिन्हें देखकर और सीखने का, आगे बढ़ने का मन करे। आप वहां पर उगते हुए सूरज का चित्र, दौड़ते हुए सात घोड़ों की तस्वीर, आकाश में उड़ते, चहचहाते पक्षियों की तस्वीरें भी आप लगा सकते हैं। इसके अलावा उन लोगों की तस्वीरें या पोस्टर भी लगा सकते हैं जिन्होंने मेहनत के बल पर अपने जीवन में बहुत-सी उपलब्धियां पाई हों। लेकिन ध्यान रहे कि कोई भी हिंसा या दुःख को जाहिर करने वाली फोटो न लगाएं। साथ ही फिल्मी पोस्टर वगैरह भी न लगाएं। 

Vastu Tips: सैलेरी आने के बाद भी आपके पास नहीं टिकता पैसा, करें ये उपाय बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

किस दिशा में लगाएं खिड़की

बच्चों के रूम में ताजी हवा और सूरज की रोशनी भी जरूरी है। यह इसलिए भी जरूरी है कि वहां खिड़कियां हों, जब खिड़कियां होंगी तभी तो सूरज की रोशनी अन्दर आयेगी। आप बच्चे के स्टडी रूम की पूर्वी या उत्तरी दिशा में खिड़की बनवा सकते हैं। जबकि दक्षिण दिशा में बिल्कुल भी न बनवाएं। पश्चिम दिशा में भी आप खिड़की बनवा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement