Friday, February 23, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर के ड्राइंग रूम में इन चीजों को न करें अनदेखा, वास्तु का रखें ध्यान, वरना परिवार में हो सकती है कलह

घर में कुछ चीजों को नजरअंदाज करने से वास्तु दोष लगता है। घर में सबसे खास हिस्सा ड्राइंग रूम का होता हैं। यदि घर का ड्राइंग रूम सही से नहीं व्यवस्थित है तो वास्तु दोष लगता है और परिवार में मन मुटाव हो जाता है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं घर के ड्राइंग रूम से जुड़े कुछ सरल वास्तु टिप्स।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 04, 2023 10:30 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम आपको बताएंगे बैठक यानी ड्राइंग रूम के रंग के बारे में। ड्राइंग रूम, जहां पर आराम से बैठकर हम दूसरों से बात कर सकें और चाय की चुसकियां ले सकें, बैठक कक्ष घर का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है। क्योंकि, जब घर में कोई मेहमान या कोई आस-पड़ोस का आता है। तो उसे बैठक कक्ष में ही बिठाया जाता है। इसलिए बैठक कक्ष में रंग का चयन करते समय अपने साथ-साथ दूसरों की पसंद या नापसंद का भी ख्याल रखना चाहिये।

कभी-कभी हम कुछ चीजों को घर में नजरअंदाज कर देते हैं जिस कारण घर में वास्तु दोष निर्मित होता है और परिवार के सदस्यों के बीच कलह का कारण बनता है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि घर के ड्राइंग रूम जिसे हम बैठक भी कहते हैं। उसमें किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए खासकर वास्तु के नजरिए से।  

ड्राइंग रूम किस दिशा में होना चाहिए

वास्तु के अनुसार घर के हर कमरों की एक निर्धारित जगह होती है। यदि दिशानुसार उन चीजों की उपस्थिति घर में है तो सकारात्मक ऊर्जा का प्रवह और शुभता दोनों ही घर में बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख अगर उत्तर की ओर है। तो बैठक उत्तर-पूर्व दिशा में होना श्रेष्ठ माना जाता है। बैठक रूम में अनावश्यक चीजें नहीं रखी होनी चाहिए वरना पिरवार में खटास आने लगती है क्योंकि घर में ड्राइंग रूम एक ऐसी जगह होती है जहां परिवार के सभी सदस्य मिल जुल कर बैठते हैं। बैठक रूम में वास्तु के अनुसार खिड़कियां पूर्व या उत्तर दिशा में होना शुभ माना जाता है। पूर्व दिशा से सूर्य की किरणों से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवह होता है।

ड्राइंग रूम में प्रयोग करें ये रंग और फर्नीचर

वास्तु के अनुसार बैठक में सौफा, मैज कुर्सी ये सारी चीजें फर्नीचर की होनी चाहिए। ध्यान रहे की इनके फर्नीचर में इस्तमाल होने वाली लकड़ी आम और पीपल की नहीं हो वरना वास्तु दोष लगता है और परिवार में सदस्यों के बीच भारी कलेश भी हो सकता है। इसी के साथ घर के ड्राइंग रूम  में ऐसे रंग का प्रयोग करना चाहिए जो बैठक के इंटीरियर में चार चांद लगा दे। घर के ड्राइंग रूम  में सफेद, गुलाबी, पीला, क्रीम, हल्का भूरा रंग या फिर हल्के नीले रंग का चुनाव करें वास्तु के लिहाज से ये रंग ड्राइंग रूम के लिए सबसे शुभ होते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

4 December 2023 Ka Panchang: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Weekly Love Horoscope 4th to 10th December 2023: ये 5 राशियां पाएंगी अपने पार्टनर से जीवन भर का साथ, पढें इस हफ्ते का लव राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement