Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vastu Tips For Mor Pankh: इस दिशा में मोरपंख रखने से घर में होती है धन की बरसात, बस इन बातों का रखें खास ध्यान

Vastu Tips For Mor Pankh: वास्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंख को सही दिशा और कुछ नियमों के साथ घर में रखने से घर से आर्थिक संकट दूर हो जाता है।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: September 01, 2022 11:51 IST
Peacock feather- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Peacock feather

Highlights

  • मोरपंख को घर के अग्‍निकोण दिशा यानी की दक्षिणी-पूर्व दिशा में रखें।
  • मोरपंख कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा के प्रसार को कम करता है

Vastu Tips For Mor Pankh: वास्तु शास्त्र में आर्थिक तंगी से बचने और घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं। यदि आप नियम अनुसार सभी उपाय के पालन करें तो इसका असर भी देखने को मिलता है। ऐसा ही एक वास्तु शास्त्र मोरपंख से भी जुड़ा है। मोरपंख को भगवान कृष्ण का आभूषण भी माना जाता है। कृष्ण का श्रृंगार बिना मोरपंख के अधूरा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं भगवान कृष्ण के अलावा माता सरस्वती, माता लक्ष्मी, इंद्रदेव और भगवान कार्तिकेय को भी मोरपंख बहुत प्रिय है।

इसलिए अक्सर लोग मोरपंख को घर में रखते हैं। हालांकि कुछ लोग महज़ इसे शोपीस की तरह इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग अलग-अलग रीज़न के लिए मोरपंख घर में रखते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंख को सही दिशा और कुछ नियमों के साथ घर में रखने से घर से आर्थिक संकट दूर हो जाता है। 

मोरपंख लगाने की सही दिशा

  1. मोरपंख को घर में लाने से पहले आपको ये देखना होगा कि उस दिन कोई अशुभ घड़ी न हो। किसी खुभ दिन ही घर में मोरपंख लेकर आएं। 
  2. मोरपंख को घर के अग्‍निकोण दिशा यानी की दक्षिणी-पूर्व दिशा में रखें। इस दिशा को मोरपंख रखना शुभ माना जाता है। 
  3. इस दिशा में मोरपंख रखने से आर्थिक संकटों का सामना नहीं करना पड़ता है। घर में काम कर लोगों को कारोबार मेम तरक्की मिलती है। 

Peacock feather

Image Source : PIXABAY
Peacock feather

मोरपंख से दूर करें कुंडली दोष

  1. वास्तु शास्त्र के मुताबिक जिन व्यक्ति की कुंडली में राहु दोष है तो उसे अपने आसपास मोरपंख जरूर रखना चाहिए।
  2. मोरपंख कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा के प्रसार को कम करता है और इसे घर में रखने से ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement