Sunday, May 05, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: घर में कार गैरेज या पार्किंग बनवाते समय ध्यान रखें ये बातें, माना जाता है शुभ, मिलता है लाभ

Vastu Tips: आज कल के समय में अधिकतर सभी के पास कोई न कोई वाहन जरूर है। ऐसे में उसे खड़ा करने के लिए एक सही दिशा का चुनाव करना बेहद जरूरी है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: July 12, 2023 14:47 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Vastu Tips

Vastu Tips For Parking: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए पार्किंग की दिशा के बारे में। आज कल के समय में अधिकतर सभी के पास कोई न कोई वाहन जरूर है। ऐसे में उसे खड़ा करने के लिए एक सही दिशा का चुनाव करना बेहद जरूरी है। वास्तु शास्त्र में हर चीज के लिए एक दिशा तय है। ऐसे ही घर में वाहन की पार्किंग के लिए भी वास्तु शास्त्र में दिशा बतायी गई है। अगर आप घर में अपने वाहन के लिए कोई गैराज बनाना चाहते हैं तो उसके लिए दक्षिण-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए।

ये दोनों ही दिशा अच्छी हैं, लेकिन इनमें से उत्तर-पश्चिम यानि वायव्य कोण सबसे अच्छा है। यहां एक बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि गैराज की उत्तर और पूर्व दिशा में वजन कम होना चाहिए। इसलिए वहां पर कोई भी वाहन पार्क करते समय ध्यान दें कि वाहन का मुख उत्तर या पूर्व की तरफ होना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान 

  1. वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर पूर्व दिशा में आपको पार्किंग बनवाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि उत्तर या पूर्व दिशा इसके लिए अशुभ माना जाता है। 
  2. वास्तु कहता है कि घर और गैराज के बीच में पर्याप्त जगह होनी चाहिए। क्योंकि कार पार्किंग एरिया और घर के बीच कम जगह होने की वजह से घर में नकारात्मकता आता है। इसलिए वास्तु की मानें तो आपके गैरेज, कार व आपके घर के बीच में जगह होनी चाहिए।
  3. वास्तु शास्त्र में हर एक चीज के लिए सही रंग बताया गया है। वास्तु की मानें तो कार के गैरेज के लिए सफेद, नीला और पीला रंग शुभ माना जाता है। क्योंकि ये रंग सकारात्मक ऊर्जा को दर्शाते हैं। वहीं आपको अपने गैरेज के लिए ग्रे, लाल, काले या बैंगनी जैसे रंगों से बचना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी परआप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan Shivratri 2023: कब है सावन की मासिक शिवरात्रि? जानें तिथि, मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Kamika Ekadashi 2023: इस दिन रखा जाएगा कामिका एकादशी का व्रत, जानें सही डेट, पूजा मुहूर्त और महत्व

Vastu Tips: आज ही अपनी कार में रखें ये चीजें, टल जाएगी अचानक होने वाली कोई दुर्घटना!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement