Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्या आप जानते हैं फेंगशुई कछुए को रखने का सही तरीका? जानें किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

अक्सर लोग अपने घरों में फेंगशुई कछुआ रखते हैं। लेकिन, वे इसका सही तरीका नहीं जानते। आइए, हम आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 22, 2022 14:38 IST
feng_shui_crystal_tortoise- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST feng_shui_crystal_tortoise

फेंगशुई कछुए (feng shui crystal tortoise) को अक्सर लोग अपने घरों में रखते हैं। माना जाता है कि यह फेंगशुई कछुआ काफी लकी होता है और वास्तु के हिसाब से ये कई प्रकार से फायदेमंद होता है।  फेंगशुई कछुए की खास बात यह होती है कि यह कई प्रकार के होते हैं। जैसे कि अकेला कछुआ, दो कछुए एक साथ और कई बार बहुत सारे कछुए एक साथ। दरअसल, ये कई प्रकार के संकेत देते हैं। जैसे कि एक कछुआ मान बढ़ाने और फेमस होने के लिए, एक के ऊपर एक चढ़े हुए कछुए कपल्स के लिए और एक साथ कई कछुए फैमिली में खुशियों के लिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हें रखने का सही तरीका क्या है। हम आपको बताते हैं।

फेंगशुई कछुए को रखने का सही तरीका-Where should a feng shui crystal tortoise be placed in hindi

फेंगशुई कछुए को आप पूर्व-पश्चिम की दिशा में रख सकते हैं। ये दिशान समृद्धि के लिहाज से अच्छा है। तो, वहीं अगर आप अपने घर में और काम में स्टेबिलिटी चाहते हैं तो इसे आप अपने घर के बीच में रखें। इससे ये पॉजिटिव एनर्जी देने का भी काम करेगा। इसके अलावा आप कछुए को अपने घर के आगे भी रख सकते हैं। कोशिश करें कि अगर आप इसे घर के बाहर रखते हैं तो इसे घास वाले एरिया में और पत्थर के कछुए रखें। 

घर की इस दिशा में लगाएं पारिजात का पेड़, कई वास्तु दोषों से बचेंगे आप

फेंगशुई कछुए को हमेशा पानी के पास रखें-Tortoise can be placed  close to an artificial waterfall or fish tank

फेंगशुई कछुए को हमेशा पानी के पास रखना चाहिए। यानी कि या तो वो फिश टैंक के बगल में हो या या फिर आर्टिफिशल वॉटरफॉल के बगल में रखें। ये करना काफी लकी होता है और इसे करने से घर में खुशी होती है। इसके अलावा ये आपकी तरक्की का भी रास्ता बनाता है। इसके अलावा ऐसा करने से मानसिक रोगी को फायदा मिलता है। क्योंकि पानी चंद्रमा से जुड़ा हुआ है और ये मानसिक सेहत को सही रखने में मददगार है। ऐसे में आपके चंद्रमा ग्रह को मजबूती मिलती है और आप एंग्जायटी और डिप्रेशन के लक्षणों से बच पाते हैं। 

Vastu Tips: इस दिशा में सीढ़ियां बनवाने से बच्चे की सेहत पर पड़ता है बुरा असर

तो, अगर आपने अपने घर में कछुआ रखा है तो, उसके आस-पास पानी रख दें। इसके अलावा आप उसे अपने रिलेशनशिप और घर की जरुरत के अनुसार भी शिफ्त कर सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement