Friday, March 29, 2024
Advertisement

आईसीसी चेयरमैन के चुनाव के लिए हो सकती है 3 राउंड की वोटिंग : रिपोर्ट

आईसीसी के नए चेयरमैन पद के चुनाव के लिए अगर किसी भी प्रत्याशी को जरूरत के मुताबिक वोट नहीं मिलता है, तो फिर इसके बाद तीन राउंड की वोटिंग हो सकती है।

IANS Reported by: IANS
Published on: November 17, 2020 14:31 IST
आईसीसी चेयरमैन के...- India TV Hindi
Image Source : ICC आईसीसी चेयरमैन के चुनाव के लिए हो सकती है 3 राउंड की वोटिंग : रिपोर्ट

दुबई| अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए चेयरमैन पद के चुनाव के लिए अगर किसी भी प्रत्याशी को जरूरत के मुताबिक वोट नहीं मिलता है, तो फिर इसके बाद तीन राउंड की वोटिंग हो सकती है। आईसीसी की वार्षिक त्रैमासिक बैठक सोमवार से शुरू हो गई। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) के प्रमुख ग्रेग बार्कले और आईसीसी के मौजूदा अंतरिम अध्यक्ष इमरान ख्वाजा आईसीसी के अगले चेयरमैन बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं।

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी बोर्ड में में शामिल निदेशकों के कुल 16 वोट हैं, जिसमें से 12 वोट पूर्णकालिक सदस्यों के प्रमुखों के है। इसके अलावा तीन वोट एसोसिएट का प्रतिनिधित्व करने वाले निदेशकों के और एक वोट स्वतंत्र महिला निदेशक इंद्रा नुई का है।

BCCI ने एमपीएल स्पोर्ट्स को टीम इंडिया का आधिकारिक किट स्पॉन्सर घोषित किया

मौजूदा अध्यक्ष होने के कारण ख्वाजा अपना वोट नहीं डाल सकते हैं। लेकिन वह एसोसिएट सदस्यों के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में काम कर सकते हैं। हालांकि बार्कले एक वोट डाल सकते हैं। जीत के लिए बहुमत की नहीं, बल्कि दो-तिहाई वोट वोटों की जरूरत होगी।

यदि किसी भी उम्मीदवार को जीत के लिए जरूरी वोट नहीं मिलता है तो दूसरे राउंड की वोटिंग हो सकती है। अगर तब भी किसी को दो-तिहाई बहुमत नहीं मिलता है, तो ख्वाजा को एक निर्धारित समय के लिए अगला चेयरमैन नियुक्त कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि शशांक मनोहर ने इस साल जून में आईसीसी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था और वादा किया था कि एक सप्ताह के अंदर में चेयरमैन पद के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन अभी भी इसके चेयरमैन की तलाश जारी है।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement