Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जानें भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पांच बड़ी बातें

 भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता 50,000 दर्शकों की है और ये कोलकाता के ईडन गार्डन्स के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: November 06, 2018 19:05 IST
Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee International Cricket Stadium- India TV Hindi
Image Source : UPCA/TWITTER Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee International Cricket Stadium

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी20 मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। लखनऊ में स्थित इस स्टेडियम में पहली बार कोई मैच खेला जा रहा है साथ ही लखनऊ में 24 साल के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मुकाबला हो रहा है। इस मैच से पहले लखनऊ में साल 1994 में आखिरी मुकाबला खेला गया था। आपको बता दें कि भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का नाम पहले इकाना क्रिकेट स्टेडियम था लेकिन मैच से ठीक एक दिन पहले इसका नाम बदल दिया गया। आइए आपको बताते हैं भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पांच बड़ी बातें। 

Highlights

  • भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी20 खेला जा रहा है
  • भारतीय टीम की पहले बल्लेबाजी है
  • टीम इंडिया में एक बदलाव हुआ है

विश्व का 102वां मैदान: भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय टी20 आयोजित करने वाला विश्व का 102वां और भारत का कुल 22वां स्टेडियम है।

500 करोड़ की लागत: भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को बनाने में 500 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। लखनऊ में ये स्टेडियम विश्वस्तरीय है और इसे बनाने में पैसे खर्च करने में कोई परहेज नहीं किया गया है। 

50,000 है क्षमता: भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 50,000 दर्शकों की है। दर्शकों की क्षमता के हिसाब से ये भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। भारत में इस स्टेडियम से बड़ सिर्फ कोलकाता का ईडन गार्डन्स है।

नहीं है कोई भी पिलर: इस स्टेडियम की सबसे खास बात ये है कि इस स्टेडियम में एक भी पिलर नहीं है और इसे नई टेक्नॉलजी के इस्तेमाल से बनाया गया है। पिलर ना होने की वजह से आप कहीं से भी मैच देख सकते हैं।

पहले इकाना क्रिकेट स्टेडियम था नाम: भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का नाम पहले इकाना क्रिकेट स्टेडियम था। लेकिन मैच से ठीक एक दिन पहले इसका नाम भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम रख दिया गया।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement