Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ऐशेज़ सिरीज़: मलान और बेयरस्टॉ ने इंग्लैंड के नाम किया पहला दिन

ध्यक्रम के बल्लेबाज डेविड मलान के करियर के पहले शतक और जॉनी बेयरस्टॉ के साथ की उनकी 174 रन की लाजवाब अटूट साझेदारी की मदद से इंग्लैंड ने शुरूआती झटकों से उबरकर...

IANS Reported by: IANS
Updated on: December 14, 2017 23:38 IST
dawid malan- India TV Hindi
dawid malan

पर्थ: मध्यक्रम के बल्लेबाज डेविड मलान के करियर के पहले शतक और जॉनी बेयरस्टॉ के साथ की उनकी 174 रन की लाजवाब अटूट साझेदारी की मदद से इंग्लैंड ने शुरूआती झटकों से उबरकर आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन आज यहां चार विकेट पर 305 रन बनाये।

बायें हाथ के बल्लेबाज मलान अभी 110 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि बेयरस्टॉ ने नाबाद 75 रन बनाये हैं। इन दोनों ने तब जिम्मेदारी संभाली जब पहले बल्लेबाजी के लिये उतरा इंग्लैंड सलामी बल्लेबाज मार्क स्टोनमैन (56) के अर्धशतक के बावजूद चोटी के चार विकेट 131 रन पर गंवाकर संघर्ष कर रहा था।

मलान ने वाका की तेज गेंदबाजों की अनूकूल पिच पर आस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी की त्रिमूर्ति मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कमिन्स का डटकर का सामना किया। इस 30 वर्षीय बल्लेबाज ने अब तक अपनी पारी में 174 गेंदों का सामना करके 15 चौके और एक छक्का लगाया है। बेयरस्टॉ के रूप में उन्हें अच्छा साथी मिला जिनकी 149 गेंद की पारी में दस चौके शामिल हैं।

इंग्लैंड ने जब भी वाका पर पहली पारी में 300 से अधिक का स्कोर बनाया तब उसने कभी मैच नहीं गंवाया। दूसरी तरफ से जब भी पहली पारी में उसने 300 से कम स्कोर बनाया तब उसे हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दो सत्र में दो-दो विकेट गंवाये लेकिन मलान और बेयरस्टॉ ने आखिरी सत्र में आस्ट्रेलिया को सफलता से महरूम रखा और इस तरह से पहला दिन अपनी टीम के नाम किया।

सुबह रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन अपना 150वां टेस्ट खेल रहे एलिस्टेयर कुक की खराब फार्म जारी रही। कुक केवल सात रन बना पाये और बायें हाथ के तेज गेंदबाज स्टार्क (79 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर पगबाधा होकर पवेलियन लौटे। टेस्ट क्रिकेट में 11,000 से अधिक टेस्ट रन बनाने वाले कुक ने इस श्रृंखला में अब तक 13.80 की औसत से केवल 69 रन बनाये हैं।

स्टोनमैन और जेम्स विन्से (25) ने आक्रामक रवैया अपनाया और दूसरे विकेट के लिये 63 रन जोड़े। लंच से एक ओवर पहले हेजलवुड (62 रन देकर एक विकेट) ने विन्से को विकेट के पीछे कैच करा दिया। आस्ट्रेलिया के तीनों तेज गेंदबाजों ने दूसरे सत्र में तेज और शार्ट पिच गेंदों से इंग्लैंड के बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा ली। इंग्लैंड ने इस सत्र के शुरू में रूट (20) का विकेट गंवाया जिन्होंने कमिन्स (60 पर एक विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच दिया।

आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने विशेषकर स्टोनमैन को निशाना बनाया जो टिककर खेल रहे थे। इस बीच 52 रन के निजी योग पर दो बार उन्हें जीवनदान मिला लेकिन स्टार्क की गेंद पर तीसरे अंपायर अलीम दार ने उन्हें विकेट के पीछे कैच आउट दे दिया जबकि तब स्पष्ट नहीं हो रहा था कि तेजी से उठती हुई गेंद इस बल्लेबाज के दस्ताने को स्पर्श करके गयी थी या नहीं। मैदानी अंपायर माराइस इरासमुस ने आस्ट्रेलियाई अपील ठुकरा दी थी लेकिन स्टीवन स्मिथ ने डीआरएस का सहारा लिया था।

पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 2-0 से आगे चल रहे आस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव करके पीटर हैंड्सकांब की जगह आलराउंडर मिशेल मार्श को अंतिम एकादश में रखा है। इंग्लैंड ने एडिलेड में 120 रन से हारने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement