Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

हेजलवुड के विकेट के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में मुरलीधरन जैसे दिग्गजों को अश्विन ने इस मामले में छोड़ा पीछे

हेजलवुड टेस्ट मैचों में 192वें ऐसे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जिनका विकेट अश्विन ने लिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम था।

IANS Edited by: IANS
Published on: December 29, 2020 8:48 IST
Ashwin, India vs Australia, sports, cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian cricket team 

मेलबर्न टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया के जोस हेजलवुड का विकेट लेने के साथ ही भारत के फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह लेफ्ट हैंडर बल्लेबाजों का शिकार करने के मामले में सबसे आगे निकल गए हैं। अश्विन ने चौथे दिन विस्तारित पहले सत्र के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर हेजलवुड को बोल्ड कर दिया। यह टेस्ट मैचों में उनका 375वां विकेट है। 10 के निजी योग पर खेल रहे हेजलवुड को लगा कि गेंद टप्पा खाने के बाद स्पिन होकर बाहर निकल जाएगी, इसीलिए उन्होंने उसे छोड़ दिया लेकिन गेंद ने उनका ऑफ स्टम्प उड़ा दिया।

हेजलवुड टेस्ट मैचों में 192वें ऐसे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जिनका विकेट अश्विन ने लिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम था। टेस्ट मैचों में 800 विकेट का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले मुरलीधरन ने 191 मौकों पर बाएं हाथ के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

यह भी पढ़ें- ISL-7 : जमशेदपुर ने बेंगलुरु को 1-0 से हराया, टूर्नामेंट में दर्ज की तीसरी जीत

इस फेहरिस्त में तीसरे नम्बर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं, जो टेस्ट मैचों में 600 विकेट लेन वाले इकलौते तेज गेंदबाज हैं। एंडरसन ने कुल 186 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

चौथे नम्बर पर ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्ग्रा हैं, जिन्होने 172 बार यह कारनामा किया है। मैक्ग्रा के नाम टेस्ट मैचों में 563 विकेट हैं। इस फेहरिस्त में ऑस्ट्रेलिया के ही स्पिन गेंदबाज शेन वार्न पांचवे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें- ICC अवार्ड्स में दशक के बेस्ट क्रिकेटर चुने जाने के बाद विराट कोहली ने कही ये बड़ी बात

708 विकेटों के साथ टेस्ट मैचों के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज वार्न ने 172 बार लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। भारत के अनिल कुम्बले इस सूची में छठे स्थान पर हैं। कुम्बले ने 167 मौकों पर यह कारनामा किया है। कुम्बले के नाम 619 विकेट हैं और वह भारत के सबसे सफल टेस्ट बॉलर हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement