Friday, March 29, 2024
Advertisement

Aus vs Ind : भारतीय टीम के सामने है ऑस्ट्रेलिया के विजयरथ को रोकने की चुनौती, पहले वनडे में मिली है हार

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद 250 रन की संख्या तक नहीं पहुंची है और इससे कम के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को परेशानी में नहीं डाला जा सकता है। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: September 23, 2021 13:13 IST
Aus vs Ind, Australia, India, cricket- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI Indian women's cricket team 

पहले मैच में करारी हार झेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के 25 मैचों से चले आ रहे विजय अभियान को थामकर तीन मैचों की सीरीज को जीवंत रखने के लिये दूसरे वनडे क्रिकेट मैच में हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। भारत को अपने बल्लेबाजों विशेषकर शीर्ष क्रम में शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना से बड़ी पारियों की उम्मीद है।

पिछले मैच में ये दोनों अच्छी शुरुआत नहीं दे पायी थी। भारत ने यह मैच नौ विकेट से गंवाया था। शेफाली और स्मृति के पास विरोधी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने के लिये पर्याप्त कौशल है और इन दोनों को सुनिश्चित करना होगा कि एलिस पैरी और डार्सी ब्राउन उन पर हावी न हो सके जैसा कि पहले मैच में हुआ था। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : केकेआर के खिलाफ जीत की 'गारंटी' बन जाते हैं रोहित शर्मा, विस्फोटक बल्लेबाजी से बना चुके हैं यह रिकॉर्ड

पैरी और ब्राउन ने अभ्यास मैच में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। ब्राउन ने छठे ओवर तक शेफाली और स्मृति को पवेलियन भेज दिया था जिसके बाद बाकी भारतीय बल्लेबाजों ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करने के बजाय पारी संवारने पर अधिक ध्यान लगाया। 

दोनों सलामी बल्लेबाजों में से कम से कम किसी एक को टिककर खेलना होगा जबकि कप्तान मिताली राज के अगुवाई वाले मध्यक्रम को भी अच्छी रन गति से रन बनाने पर ध्यान देना होगा। अनुभवी बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर अंगूठे की चोट के कारण पहले मैच में नहीं खेल पायी थी। उनकी वापसी होने पर मध्यक्रम को मजबूती मिलेगी। 

यह भी पढ़ें- जन्मदिन विशेष : 'तालाब में रहकर मगरमच्छ से बैर', कुछ ऐसी है अंबाती रायडू की कहानी

टीम को दीप्ति शर्मा से भी अच्छे प्रदर्शन की जरूरत है। बायें हाथ की बल्लेबाज 21 वर्षीय यास्तिका भाटिया ने पिछले मैच में डेब्यू करते हुए अच्छा खेल दिखाया था। विश्वस्तरीय गेंदबाजी के सामने 35 रन बनाने से उनका मनोबल बढ़ा होगा। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद 250 रन की संख्या तक नहीं पहुंची है और इससे कम के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को परेशानी में नहीं डाला जा सकता है। 

ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम में राचेल हेन्स, एलिसा हीली और कप्तान मेग लैनिंग जैसी धाकड़ बल्लेबाज हैं। इन तीनों ने पहले मैच में अर्धशतक जमाये थे। झूलन गोस्वामी की अगुवाई वाले भारतीय गेंदबाजों को भी शुरू में सफलता हासिल करनी होगी। उन्हें बल्लेबाजों पर दबाव बनाना होगा। 

यदि भारतीय टीम शुक्रवार का मैच नहीं जीत पाती है तो वह लगातार तीसरी सीरीज गंवाएगी। इससे पहले उसने साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ भी सीरीज गंवायी थी। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : दिल्ली के खिलाफ मिली हार के बाद सनराइजर्स के कोच ने बताया, कहां हूई मैच में टीम से चूक

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, पूनम राउत, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, यास्तिका भाटिया, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), शिखा पांडे, झूलन गोस्वामी , मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, ऋचा घोष, एकता बिष्ट। 

ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेन्स (उप-कप्तान), डार्सी ब्राउन, मैटलन ब्राउन, स्टेला कैंपबेल, निकोला केरी, हन्ना डार्लिंगटन, एशले गार्डनर, एलिसा हीली, ताहलिया मैकग्रा, सोफी मोलिनक्स, बेथ मूनी, एलिसे पैरी, जॉर्जिया रेडमायने, मौली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड, टायला व्लामिनक, जॉर्जिया वेयरहैम। 

मैच सुबह 10 बजकर 40 मिनट से शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement