Friday, March 29, 2024
Advertisement

NZ vs AUS T20 World Cup Final: खिताबी मुकाबले में इन 5 खिलाड़ियों पर होगी सबकी नजरें

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम आज आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होगी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: November 14, 2021 7:59 IST
AUS vs NZ T20 World Cup Final 5 players to watch out - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES AUS vs NZ T20 World Cup Final 5 players to watch out 

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम आज आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होगी। न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में इंग्लैंड को मात देकर यहां पहुंची है, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हार का स्वाद चखाकर फाइनल का टिकट कटवाया था। इस खिताबी मुकाबले में दुनिया को एक नया विश्व विजेता मिलेगा। 2007 से शुरू हुए टी20 वर्ल्ड कप में यह दोनों टीमें ट्रॉफी नहीं उठा पाई है। ऑस्ट्रेलिया ने 2010 में फाइनल में जरूर प्रवेश किया था, लेकिन वहां उन्हें इंग्लैंड ने धूल चटाई थी। बात न्यूजीलैंड की करें तो यह टी20 वर्ल्ड कप का उनका पहला फाइनल है। इस अहम मुकाबले में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन पर पूरी दुनिया के क्रिकेट फैन्स की नजर टिकी रहेगी। आइए इन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं-

डेविड वॉर्नर

टी20 वर्ल्ड कप 2021 शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई थी, मगर कप्तान एरॉन फिंच को उन पर भरोसा था। वॉर्नर फिंच के भरोसे पर खड़ा उतरे और उन्होंने टूर्नामेंट में लाजवाब अंदाज में बल्लेबाजी की। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में 236 रनों के साथ वॉर्नर अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 6 मैचों में उन्होंने 47.20 की शानदार औसत के साथ यह रन बनाए हैं। सेमीफाइनल में वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ 49 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। वॉर्नर से ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

ग्लेन मैक्सवेल

IPL 2021 में धमाकेदार बल्लेबाजी कर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने वाले ग्लेन मैक्सवेल अभी तक इस टूर्नामेंट में अपनी जलवा नहीं बिखेर पाए हैं। इस स्टार खिलाड़ी ने 6 मैचों में  मात्र 36 ही रन बनाए हैं। ये आंकड़े मैक्सवेल जैसे बड़े खिलाड़ी को शोभा नहीं देते, लेकिन दुनिया जानती है कि वह किस स्तर के खिलाड़ी हैं। फाइनल मैच में अगर मैक्सवेल का बल्ला चलता है तो वह अकेले दम पर मैच पलटने का मद्दा रखते हैं।

केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन अपनी टीम की अहम कड़ी है। पूरे टूर्नामेंट के दौरान भले ही उनके बल्ले से बड़ी पारी नहीं निकली है, लेकिन जिस तरह उन्होंने अपने बल्लेबाजी क्रम को चलाया है वह शानदार रहा है। विलियमसन का काम जल्दी विकेट गिर जाने पर निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर टीम को संभालना है, वहीं दूसरी तरफ उपरी क्रम के बल्लेबाजों द्वारा मिली तेज तर्रार शुरुआत को बड़े स्कोर में तबदील करना है। विलियमसन इन दोनों कामों को करने में माहिर हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अभी तक खेले 6 मैचों में उनके बल्ले से 131 रन निकले हैं जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 40* का रहा है। आज फैन्स को विलियमसन के बल्ले से बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी।

मिशेल स्टार्क

न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की भूमिका अहम हो सकती है। स्टार्क ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती ओवर में विकेट दिलाने के साथ-साथ डेथ ओवर में भी गेंदबाजी करने का काम करते हैं। गप्टिल और मिचेल की सलामी जोड़ी के लिए स्टार्क ही एकमात्र खतरा दिखाई दे रहे हैं। अभी तक इस टूर्नामेंट में स्टार्क ने 9 विकेट चटकाए हैं और वह कंगारू टीम के लिए एडम जैम्पा के बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

ट्रेंट बोल्ट

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पर भी फाइनल मैच के दौरान सबकी नजरें होंगी। बोल्ट और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच के बीच आज अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। फिंच अंदर आती हुई गेंदो पर परेशान होते हैं और बोल्ट की नजरें आज उनकी इसी कमजोरी पर वार करने पर होगी। बोल्ड टूर्नामेंट के चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं। अभी तक इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 14 की औसत से 11 विकेट चटकाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement