Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आखिर क्यों एडम जम्पा ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में नहीं बना पा रहे हैं जगह, बताया ये कारण

एडम ज़म्पा का मानना है कि जबसे ऑस्ट्रेलिया के मैदानों में ड्रॉप इन पिचों का इस्तेमाल किया जा रहा है तबसे इन मैदानों में स्पिन गेंदबाज के लिए कुछ भी नहीं बचा है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 12, 2020 16:48 IST
Adam Zampa- India TV Hindi
Image Source : GETTY Adam Zampa

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बोर्ड द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ड्रॉप इन पिच को लेकर उसकी टीम के स्पिन गेंदबाज एडम ज़म्पा ने सवाल उठाया है। उनका मानना है जबसे ऑस्ट्रेलिया के मैदानों में ड्रॉप इन पिचों का इस्तेमाल किया जा रहा है तबसे इन मैदानों में स्पिन गेंदबाज के लिए कुछ भी नहीं बचा है। यही कारण है कि वो ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में भी नहीं जगह बना पा रहे हैं।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और ब्रिसबेन के गाबा के मैदान को छोड़कर बाकी सभी मैदानों में इस तरह की पिचों का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके चलते इन पिचों को मैदान में जब क्रिकेट खेला जाना होता है तो बाहर से पिच को लाकर मैदान में फिट कर दिया जाता है। यानि कि इस तरह की पिचों को एक कमरे में बना कर रखा जाता है और जब मैच होता है तो इन्हें मैदान में इसी आकार के गड्ढे में ड्राप कर दिया जाता है। इसलिए इन्हें ड्राप इन पिच कहा जाता है। इस तरह की पिचों पर घास अधिक होती है जिससे स्पिन गेंदबाजों को ख़ास मदद नहीं मिलती है।

इस तरह जैम्पा ने ड्राप इन पिच पर नाराजगी जताते हुए रियूटर एजेंसी के रिपोर्टर को वीडियो कॉल पर कहा, "घरेलू क्रिकेट में इन पिचों पर बतौर स्पिन गेंदबाज विकेट लेने में काफी मुश्किल होती है।"

इतना ही नहीं जैम्पा ने आगे कहा कि वो ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में भी जगह बनाकर बैगी ग्रीन कैप हासिल करना चाहते हैं। जिसके लिए उन्होंने कहा, "सिडनी और एक मैदान को छोड़कर बाकी सभी मैदानों में मुश्किल से हमे पिच से मदद मिलती है। जिसके चलते घरेलू क्रिकेट  शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट में हमें अलग तरह का रोल अदा करना होता है।"

ये भी पढ़ें : आईपीएल 2019 फाइनल को याद कर बोले वॉटसन, थोड़ा सा खून मुझे खेलने से नहीं रोक सकता

पिछले कई सालों से ऑस्ट्रेलिया की लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा बन चुके जम्पा का मानना है कि लोग उन्हें सफेद गेंद का गेंदबाज मानते हैं। ऐसे में इस टैग को हटाने के लिए प्रयासरत जम्पा ने कहा, "पिछले कुछ सालों से लोग मुझे सफेद गेंद का गेंदबाज मानते हैं। अब मैं अपने प्रति फैंस की इस धारणा को बदलना चाहता हूँ।

बता दें कि जम्पा ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली मल्टी डेज क्रिकेट शैफील्ड शील्ड के पिछले दो सीजनों में सिर्फ 3 मैच खेले हैं। इन 3 मैचों में एडम जंपा के नाम सिर्फ 5 विकेट दर्ज हैं। ऐसे में उनके लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करना आसान काम नहीं होगा। जबकि वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 55 वनडे और 30 टी20 मैच  खेलकर टीम का अहम हिस्सा बन चुके हैं। जिसके चलते अब वो टेस्ट क्रिकेट टीम का हिस्सा भी बनना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें : महेंद्र सिंह धोनी को 'बूढ़ा' कहने पर उनकी माँ ने फैंस को दिया ये करारा जवाब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement