Friday, March 29, 2024
Advertisement

तीसरे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने भारत को 14 रन से हराकर 2-0 से जीती सीरीज

ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट पर 149 रन के जवाब में भारतीय टीम छह विकेट पर 135 रन ही बना सकी। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: October 10, 2021 18:18 IST
Australia, T20, Indian, Sports, cricket - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ICC Australia vs India 

ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना की अर्धशतकीय पारी के बाद भी भारतीय महिला टीम रविवार को ऑस्ट्रेलिया से तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 14 रन से हार गयी। ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट पर 149 रन के जवाब में भारतीय टीम छह विकेट पर 135 रन ही बना सकी। 

इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया। जीत के लिए 150 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए मंधाना ने 49 गेंद में 52 रन की पारी खेलने के साथ जेमिमाह रोड्रिग्ज (26 गेंद में 23 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी कर अच्छा मंच तैयार किया था लेकिन टीम ने बीच के ओवरों में 10 रन के अंतर में चार विकेट गंवा दिये। 

यह भी पढ़ें- DC vs CSK 2021 Qualifier 1, IPL : दिल्ली या चेन्नई, जानें कौन है सीजन-14 में अबतक टॉस का बॉस

ऑस्ट्रेलिया के लिए निकोल कैरी ने चार ओवर में 42 रन देकर दो जबकि एश्ली गार्डनर , ऐनाबेल सदरलैंड और जॉर्जिया वेयरहम ने एक-एक विकेट लिये। इस तरह भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरे का अंत निराशाजनक तरीके से हुआ। टीम एकदिवसीय श्रृंखला को 1-2 से हार गयी थी जबकि ऐतिहासिक दिन-रात्रि टेस्ट मैच ड्रा रहा था।

 रविवार को लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को दूसरे ओवर में ही शेफाली वर्मा (01) के आउट होने से झटका लगा। शानदार लय में चल रही मंधाना ने पांचवें ओवर में तीन चौके जड़कर टीम की वापसी करवायी। उन्होंने रोड्रिग्ज के साथ संभल कर खेलते हुए 10वें ओवर में टीम के स्कोर को 54 रन तक पहुंचा दिया था। 

रोड्रिग्ज ने रन गति तेज करने के लिए वेयरहम के खिलाफ 11वें ओवर में चौका जड़ा लेकिन फिर से इसी कोशिश में अपना विकेट गंवा दिया। मंधाना ने 15वें ओवर कैरी के खिलाफ चौका लगाकर 46 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान मैग लैनिंग को कैच थमा बैठी। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021, Qualifier 1: फाइनल में जगह बनाने के लिए पंत की दिल्ली के सामने होगी माही की चेन्नई की चुनौती

भारतीय टीम का 15 ओवर के बाद स्कोर तीन विकेट पर 93 रन था और उसे जीत के लिए 30 गेंद में 57 रन चाहिए थे। टीम ने हालांकि अगली 13 गेंदों में कप्तान हरमनप्रीत कौर (13) सहित तीन विकेट गंवा दिये। पिछले मैच में बड़े शॉट लगाने वाली पूजा वस्त्राकर (05) कैरी के खिलाफ 17वें ओवर में चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर बोल्ड हो गयी। यास्तिका भाटिया की जगह टीम में शामिल हुई हरलीन देओल (02) रन आउट होकर पवेलियन लौटी। 

विकेटकीपर ऋचा घोष ने आखिरी ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़ा लेकिन तब तक मैच भारत के हाथ से निकल गया था। उन्होंने 11 गेंद में नाबाद 23 रन बनाये। दीप्ति शर्मा नौ रन पर नाबाद रही। इससे पहले सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (61) की अर्धशतकीय पारी के बाद तहलिया मैकग्रा की नाबाद 44 रन की आक्रामक पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 149 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 Qualifier 1 Live Streaming: कब, कहां और कैसे देख सकते हैं DC vs CSK का लाइव मुकाबला?

मूनी ने 43 गेंद की पारी में 10 चौके लगाये जबकि पिछले मैच में टीम को जीत दिलाने वाली मैकग्रा ने एक बार फिर बल्ले से उपयोगी योगदान देते हुए 31 गेंद की नाबाद पारी में एक छक्का और छह चौके जड़े। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 44 रन की अहम साझेदारी भी निभाई। हरमनप्रीत ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया जिसे तेज गेंदबाज रेणुका सिंह दूसरे ओवर में एलिसा हीली को विकेटकीपर ऋचा घोष के हाथों कैच कराकर सही साबित किया। 

लैनिंग लय हासिल कर रही थी लेकिन सातवें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर हिट विकेट हो गयी। उन्होंने 14 रन बनाये। इसके बाद वस्त्राकर ने गार्डनर (एक रन) को ऋचा के हाथों कैच कराया तो वहीं एलिसा पेरी दीप्ति गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वस्त्राकर को कैच थमा बैठी। उन्होंने आठ रन बनाये। टीम 12वें ओवर में 73 रन पर चौथा विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन पिछले मैच की तरह एक बार मूनी और मैकग्रा ने संकटमोचक की भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें- IPL Mega Auction: सहवाग की मुंबई इंडियंस को सलाह, रोहित समेत इन दो खिलाड़ियों को करें रिटेन

राजश्वरी ने मैच के 18वें ओवर मूनी को हरमनप्रीत के हाथों कैच कराया लेकिन इसी ओवर में मैकग्रा ने छक्का और फिर चौका जड़कर 16 रन बटोर लिये। मैकग्रा ने 19वें ओवर में शिखा पांडे के खिलाफ चौका जड़ा जबकि वेयरहम (नाबाद 13) ने 20वें ओवर में दीप्ति की गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। इन दोनों ओवरों से 10-10 रन बने। 

इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी तीन ओवरों में 36 रन बटोरे। भारत के लिए राजेश्वरी ने चार ओवर में 37 रन देकर दो जबकि रेणुका, वस्त्राकर और दीप्ति ने एक-एक विकेट लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement