Friday, March 29, 2024
Advertisement

B'Day Special: रग्बी-बास्केटबॉल में हाथ आजमा चुके हैं केन विलियमसन, यहां पढ़िए कीवी कप्तान के बारे में अनोखे Facts

यहां पढ़िए केन विलियमसन के बारे में अनोखे फैक्ट्स जो आप शायद ही जानते होंगे-

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 08, 2021 16:29 IST
B'Day Special: lesser known facts about kane williamson as...- India TV Hindi
Image Source : GETTY B'Day Special: lesser known facts about kane williamson as he turns 31

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। 2016 में कीवी टीम के कप्तान बने केन अपनी भूमिका बखूबी निभा रहे हैं और अपनी टीम को ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं। क्रिकेट पंडितों का कहना है कि केन विलियमसन कीवी द्वारा दिए गए बेहतपीन बल्लेबाजों में शुमार हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड ने केन विलियमसन की कप्तान में भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हरा कर विश्व विजेता बना था। ये खिताबी मुकाबला जून में खेला गया था।

यहां पढ़िए केन विलियमसन के बारे में अनोखे फैक्ट्स जो आप शायद ही जानते होंगे-

1) विलियमसन को जितना प्यार क्रिकेट से है, उतना ही सर्फिंग से है। वे तौरांगा में वाइट सैंड बीच के पास रहते हैं, जो उनकी जन्मभूमि भी है। सर्फिंग उनकी पसंदीदा हॉबी है, जब वे क्रिकेट से दूर होते हैं तो वे अपने दोस्तों के साथ सर्फिंग करना पसंद करते हैं।

2) केन विलियमकन का पूरा परिवार खेल जगत से जुड़ा है। उनकी बहनें वॉलीबॉल खेलती हैं और उनका कजिन डैन क्वीवर सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के लिए खेलता है।

3) ट्रेंट बोल्ट और केन विलियमसन पड़ोसी हैं और डॉउग ब्रेसवेल और केन बचपन के दोस्त हैं।

4) केन विलियमसन को रग्बी खेलना बहुत पसंद है। बचपन में केन रग्बी खेला करते थे। उन्होंने बास्केटबॉल भी खेला है और वे साल 2005 में मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर भी बने थे।

5) सावल 2014 में पाकिस्तान के एक स्कूल में आतंकी हमले में 32 बच्चों की जान चली गई थी तब केन विलियमसन ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली मैच फीस को दान कर दिया था। उन्होंने वो पैसे पाकिस्तान के पीड़ित परिवारों को दे दिए थे।

6) विलियमसन ने अपने टेस्ट डेब्यू पर भारत के खिलाफ शतक जड़ा था। उसके डेढ़ साल के बाद उनको दूसरा टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। साल 2012 में वेलिंग्टन में साउथ अफ्रीका ने 389 रन बनाए थे। उस मैच में न्यूजीलैंड का स्कोर 32/3 का था। तब विलियमसन ने पहले एक शतक जमाया मैच को ड्रॉ करवाया। ये पारी विलियमसन की सर्वश्रेष्ठ पारियों में गिनी जाती है।

7) 2008 अंडर-19 वर्ल्ड में केन ने महज 17 वर्ष की उम्र में न्यूजीलैंड का कमान थामी थी। उनकी कप्तानी में टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन विराट कोहली की टीम इंडिया से वे हार गए थे। भारत उस टूर्नामेंट का विजेता भी बना था।

 Tokyo Olympics : ओलंपिक गोल्ड जीतने के बाद नीरज का ये है अगला बड़ा टारगेट

न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन ने वनडे में 6173 रन बनाए हैं और उनका एवरेज 47.48 है। वो वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर आते हैं। उनके नाम 13 सेंचुरी भी हैं।

कीवी कप्तान के नाम 15208 अंतरराष्ट्रीय रन हैं। उन्होंने 37 शतक जड़े हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement