1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भुवनेश्वर कुमार ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए हुए नॉमिनेट

भुवनेश्वर कुमार ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए हुए नॉमिनेट

भुवनेश्वर कुमार को आईसीसी के ‘महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार’ के लिये नामांकित हुए क्रिकेटरों में शामिल किया गया है। 

Bhasha Bhasha
Published on: April 08, 2021 15:27 IST
भुवनेश्वर कुमार ICC...- India TV Hindi
Image Source : GETTY भुवनेश्वर कुमार ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए हुए नॉमिनेट

दुबई। भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों के मैचों में शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के ‘महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार’ के लिये नामांकित हुए क्रिकेटरों में शामिल किया गया है। आईसीसी ने गुरूवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में पुरूष और महिला दोनों क्रिकेटरों को उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये नामांकित किया।

भुवनेश्वर के अलावा पुरूष वर्ग में अन्य खिलाड़ियों में अफगानिस्तान के शीर्ष लेग स्पिनर राशिद खान और जिम्बाब्वे के सीन विलियम्स शामिल हैं। महिलाओं के वर्ग में भारत की राजेश्वरी गायकवाड़, दक्षिण अफ्रीका की लिजले ली और भारत की पूनम राउत शामिल हैं।

पिछले महीने भुवनेश्वर ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे खेले थे जिसमें उन्होंने 4.65 के इकोनोमी रेट से छह विकेट चटकाये। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले थे जिसमें उन्होंने 6.38 के शानदार इकोनोमी रेट की बदौलत चार विकेट हासिल किये। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गयी सफेद गेंद की श्रृंखला में वह दोनों टीमों में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे।

IPL 2021 : RCB के धाकड़ तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बताया, क्या है उनके जीवन का सबसे बड़ा सपना

राशिद ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपनी टीम की जीत के दौरान 11 विकेट झटके और इसके बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 3-0 की जीत में छह विकेट भी हासिल किये। जिम्बाब्वे से विलियम्स ने अफगानिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने कुल 264 रन बनाये और दो विकेट प्राप्त किये। उन्होंने इसके बाद तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 128.57 के स्ट्राइक रेट से 45 रन बनाये। महिलाओं के क्रिकेट में राजेश्वरी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच वनडे खेलीं और वह सफेद गेंद की दोनों श्रृंखलाओं में टीम की सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाली खिलाड़ी रहीं। उन्होंने वनडे में आठ और टी20 में चार विकेट झटके।

पूनम राउत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच वनडे में कुल 263 रन बनाये। वह इस श्रृंखला में भारत की शीर्ष रन स्कोरर रहीं, उन्होंने इन मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक जड़े। दक्षिण अफ्रीका की टीम में लिजले ली ने चार वनडे में एक शतक और दो अर्धशतक जमाये जिससे वह आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गयीं। प्रत्येक वर्ग में तीन तीन खिलाड़ियों को इस महीने (प्रत्येक कैलेंडर महीने के पहले से अंतिम दिन तक) उनके मैदान में प्रदर्शन और उनकी उपलब्धियों के आधार पर नामांकित किया गया है।

IPL 2021 : धोनी से चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी मिलने पर उत्साहित पुजारा ने कही ये बड़ी बात

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X