1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कप्तान कोहली के साथ युवा खिलाड़ी शुरू करेंगे विश्व टी20 की तैयारियां

कप्तान कोहली के साथ युवा खिलाड़ी शुरू करेंगे विश्व टी20 की तैयारियां

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम रविवार से दक्षिण अफ्रीका के साथ शुरू होने वाली तीन मैचों की द्विपक्षीय श्रृंखला के साथ ही विश्व टी20 खिताब को हासिल करने की तैयारियों में जुट जायेगी। 

Bhasha Bhasha
Published on: September 14, 2019 12:45 IST
कप्तान कोहली के साथ...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES कप्तान कोहली के साथ युवा खिलाड़ी शुरू करेंगे विश्व टी20 की तैयारियां

धर्मशाला। कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम रविवार से यहां दक्षिण अफ्रीका के साथ शुरू होने वाली तीन मैचों की द्विपक्षीय श्रृंखला के साथ ही विश्व टी20 खिताब को हासिल करने की तैयारियों में जुट जायेगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में 3-0 की जीत इन तैयारियों की शुरूआत थी जिसने वनडे विश्व कप की निराशा को कुछ हद तक दूर किया।

टीम की असली परीक्षा अब क्विंटन डी कॉक और कैगिसो रबाडा के खिलाफ इस श्रृंखला के साथ शुरू होगी। रबाडा का अच्छा स्पैल और डेविड मिलर का प्रदर्शन भारतीयों के लिए चुनौती पेश कर सकता है जबकि फाफ डु प्लेसिस और हाशिम अमला की अनुपस्थिति में कुछ अन्य टेस्ट विशेषज्ञ जैसे टेम्बा बावुमा या एनरिक नार्जे अपनी अहमियत साबित करना चाहेंगे।

अगले साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व टी20 के लिये टीम का सही संयोजन तैयार करने की मुहिम में कप्तान कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री के लिये लगभग 20 मैच बचे हैं। अब भी कई सवाल ऐसे हैं जिनका जवाब टीम प्रबंधन को अगले 13 महीनों में देना होगा और इस दौरान आईपीएल भी आयोजित किया जायेगा।

कोहली, उप कप्तान रोहित शर्मा, आलराउंडर हार्दिक पंड्या और मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (इस श्रृंखला में आराम दिया गया) को छोड़कर शुरूआती एकादश में कम से कम सात स्थान और 15 सदस्यीय टीम में चार और स्थान खिलाड़ी हासिल कर सकते हैं। महेंद्र सिंह धोनी का संन्यास लेना व्यक्तिगत फैसला होगा लेकिन क्या टीम प्रबंधन का इरादा चयन समिति की तरह आगे बढ़ने का है? इसके बारे में अभी तक कुछ पता नहीं है और ऋषभ पंत का प्रदर्शन भी कोहली और शास्त्री के लिये चीजें आसान नहीं कर सकता।

मनीष पांडे पिछले कुछ वर्षों से टीम के साथ हैं और कर्नाटक के इस बल्लेबाज की काबिलियत को देखते हुए उन्हें जितने मौके मिले, वह उतना आत्मविश्वास हासिल नहीं कर पाये हैं। तो चौथे नंबर पर कौन होगा पांडे या फिर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर जो वेस्टइंडीज के दौरे पर वनडे के दौरान शानदार फार्म में थे। एक अन्य पहलू स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के छोटे प्रारूप के भविष्य का भी होगा।

राजस्थान के लेग स्पिनर राहुल चाहर युवा प्रतिभाशाली गेंदबाज हैं और उन्हें भविष्य के गेंदबाज के रूप में देखा जा रहा है। आलराउंडर कृणाल पंड्या भी अच्छी तरह ढल रहे हैं और रवींद्र जडेजा का अनुभव भी कारगर साबित होगा। साथ ही भारत के पास युवा वाशिंगटन सुंदर के रूप में बैक-अप ‘फिंगर स्पिनर’ मौजूद है तो सवाल उठता है कि कुलदीप और चहल का स्थान टी20 टीम में कहां है।

अंत में तेज गेंदबाजी विभाग में बुमराह की मौजूदगी निश्चित है। लेकिन दीपक चाहर भी छोटे प्रारूप के लिये अहम हो सकते हैं। फिर नवदीप सैनी और खलील अहमद के रूप में भी विविधता मौजूद है लेकिन दोनों काफी रन गंवाते हैं। अगले 13 महीनों में कोहली ये सभी जवाब ढूंढना चाहेंगे।

टीम इस प्रकार है:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर दुसेन (उप कप्तान), टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोरटुइन, बेयुरन हेन्ड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नार्जे, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे। मैच भारतीय समयानुसार शाम सा बजे से शुरू होगा। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X