Friday, April 19, 2024
Advertisement

Champions Trophy 2017 : आज ही के दिन पाकिस्तान ने टीम इंडिया को दिया था वो दर्द, जिसे भुला पाना है मुश्किल

मोहम्मद आमिर की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे पहले ओवर में रोहित शर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए वहीं तीसरे ओवर में चेज मास्टर कोहली भी 5 रन बनाकर आमिर का शिकार बने।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: June 18, 2020 10:40 IST
Champions Trophy 2017 India vs Pakistan Final Jasprit Bumrah no ball- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Champions Trophy 2017 India vs Pakistan Final Jasprit Bumrah no ball

18 जून 2017, ये वही तारीख है जब पाकिस्तान ने तीन साल पहले भारत को चैंपियंस ट्रॉफी में मात दी थी। भारत ने इसके बाद पाकिस्तान को एशिया कप में दो बार और वर्ल्ड कप 2019 में एक बार मात तो दी, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी की हार से मिला दर्द आज भी ताजा सा लगता है। इस मैच में जसप्रीत बुमराह की नॉ बॉल से लेकर बल्लेबाजों का फ्लॉप प्रदर्शन और हार्दिक पांड्या के रन आउट को कोई नहीं भुला सका है।

फाइनल मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। भारतीय गेंदबाजों ने पहले तीन ओवर में 8 रन देकर पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाजों पर दबाव बनाया हुआ था। इसी दबाव में फखर जमन चौथे ओवर की पहली गेंद पर विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच आउट हुए। पहला विकेट मिलने के बाद टीम इंडिाय में खुशी की लहर दौड़ पड़ी थी, लेकिन इन खुशियों पर पानी तब पड़ा जब अंपायर ने इसे नो बॉल करार दिया। फखर जमन उस समय तीन रन पर थे जब उन्हें जीवनदान मिला। फखर ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए भारत के खिलाफ शतकीय पारी खेली।

पाकिस्तान की सलामी जोड़ी अजहर अली (59) और फखर जमन (114) ने पहले विकेट के लिए 128 रन जोड़े। अजहर के रन आउट होने के बाद फखर के रनों की रफ्तार नहीं थमी और उन्होंने 92 गेंदों पर अपना पहला शतक जड़ा। अंत में बाबर आजम ने 46 और मोहम्मद हफीज ने 37 गेंदों पर 57 रनों की तूफानी पारी खेलकर पाकिस्तान को 338 रन तक पहुंचाया।

ये भी पढ़ें - साथी खिलाड़ियों से अपनी तुलना करने पर जब शिखर धवन को होती थी जलन, अब बताई पूरी कहानी

339 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद ही खराब रही। मोहम्मद आमिर की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे पहले ओवर में रोहित शर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए वहीं तीसरे ओवर में चेज मास्टर कोहली भी 5 रन बनाकर आमिर का शिकार बने।

दो बड़े बल्लेबाजों के फ्लॉप होने के बाद टीम इंडिया दबाव में थी जिस वजह से लगातार विकेट गिर रहे थे। एक समय ऐसा था जब भारत के 6 विकेट 72 रन पर गिर गए थे। इसके बाद हार्दिक पांड्या (76) ने रविंद्र जडेजा के साथ 80 रन की साझेदारी कर एक बार फिर उम्मीद बांध दी थी।

लेकिन 27वें ओवर की तीसरी गेंद पर जडेजा ने पांड्या को रन आउट करा दिया और उसके बाद टीम इंडिया ताश के पत्तों की तरह ढह गई। पूरी भारतीय टीम 158 रन पर ही ढेर हो गई और पाकिस्तान ने यह मैच 180 रन के बड़े अंतर से जीत लिया। मोहम्मद आमिर और हसन अली इन इस मैच में तीन-तीन विकेट लिए थे। फखर जमन को उनके लाजवाब शतक की वजह से मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक चैंपियंस ट्रॉफी में 5 मुकाबले खेले गए है जिसमें तीन बार पाकिस्तान ने बाजी मारी है। 2017 से पहले पाकिस्तान ने भारत को इस टूर्नामेंट में 2004 और 2009 में मात दी थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement