Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

साथी खिलाड़ियों से अपनी तुलना करने पर जब शिखर धवन को होती थी जलन, अब बताई पूरी कहानी

धवन ने कहा "उसी समय मैं अपने जीवन में वास्तविक खुशी को याद कर रहा था क्योंकि मैं हमेशा उसे पाने की कोशिश कर रहा था।"

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 18, 2020 9:26 IST
Shikhar Dhawan was jealous of comparing himself with fellow players- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Shikhar Dhawan was jealous of comparing himself with fellow players

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के दुर्भाग्यपूर्ण और अचानक निधन पर दुख व्यक्त किया और इसे बेहद दुखद घटना बताया। इस दौरान शिखर धवन ने याद किया कि जब उन्होंने अपने अन्य साथियों के साथ खुद की तुलना करना बंद कर दिया क्योंकि तुलना करने की वजह से उनके अंदर जलन पैदा होने लगी थी। धवन ने यह भी कहा कि मानसिक रूप से मजबूत होना जरूरी है चाहे वह बॉलीवुड, क्रिकेट या व्यावसायिक दुनिया ही क्यों ना हो।

सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर धवन ने एक न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कहा "बिल्कुल, सबसे पहले जो हुआ वह एक बहुत दुखद क्षण था। आप नहीं जानते कि उस समय व्यक्ति किन परिस्थितियों से गुजर रहा था। साथ ही यह किसी भी तरह के लीग में बहुत महत्वपूर्ण है आप बॉलीवुड, क्रिकेट या व्यवसायिक दुनिया में क्यों ना हो आपको मानसिक रूप से मजबूत रहना पड़ता है, वही आपको अलग करता है। किसी जगह तक पहुंचना एक अलग बात है, लेकिन उस स्थिति को बनाए रखना दूसरी बात है।"

इसी के साथ धवन ने बताया कि जब वह अपनी तुलना टीम के साथियों के साथ करने लगे थे तो उनके अंदर जलन पैदा होने लगी थी, इस वजह से उन्होंने अब ऐसा करना छोड़ दिया है। धवन ने कहा "मैं टीम के साथी खिलाड़ियों के साथ, सलामी बल्लेबाजों के साथ अपनी तुलना किया करता था। जब मैंने ऐसा करना शुरू किया तो नतीजा यह हुआ कि मैं जलने लगा। मैं चाहता था कि वह अच्छा परफॉर्म करे, लेकिन मैं उनसे ज्यादा अच्छा परफॉर्म करना चाहता था। अंतत: मैंने एक कदम पीछे लिया और महसूस किया कि मैंने अपने सारे सपने पा लिए हैं।"

ये भी पढ़ें - सचिन और द्रविड़ जैसे बड़े खिलाड़ियों की वजह से नहीं खेलने को मिला ज्यादा टेस्ट क्रिकेट - मोहम्मद कैफ

धवन ने इसी के साथ कहा "उसी समय मैं अपने जीवन में वास्तविक खुशी को याद कर रहा था क्योंकि मैं हमेशा उसे पाने की कोशिश कर रहा था। मैं अधिक हासिल करना चाहता था, मेरे पास अधिक क्षमता थी। इस प्रकार मैं अब किसी के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करता, चाहे मैं 2 दिनों के लिए क्रिकेट खेलूं या 2 साल के लिए यह मुझे प्रभावित नहीं करता है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement