Friday, April 26, 2024
Advertisement

दांबुला वनडे: विराट कोहली रिकॉर्ड का पीछा करते हैं या रिकॉर्ड कोहली का...?

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए इन दिनों ये कहना मुश्किल हो रहा है कि वो रिकॉर्ड का पीछा कर रहे हैं या फिर रिकॉर्ड उनका पीछा कर रहे हैं। दरअसल दांबुला वनडे मैच में कोहली के खाते में एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 21, 2017 12:26 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Virat Kohli

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए इन दिनों ये कहना मुश्किल हो रहा है कि वो रिकॉर्ड का पीछा कर रहे हैं या फिर रिकॉर्ड उनका पीछा कर रहे हैं। दरअसल श्रीलंका के ख़िलाफ़ दांबुला में वनडे सिरीज़ के पहले मैच में कोहली के खाते में एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। कोहली लक्ष्य का पीछा करते हुए 4000 रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं। कोहली ने दाम्बुला वनडे में ओपनर शिखर धवन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 197 रनों की पार्टनरशिप की। धवन ने जहां नाबाद 132 रन बनाए, वहीं कोहली 82 रन पर नॉट आउट रहे। 28 साल के कोहली भारतीय कप्तान 100.02 की औसत से लक्ष्य का पीछा करते हुए अब तक 4001 रन बना चुके हैं। इस मामले में रिकी पॉन्टिंग (4186 रन, 57.34 की औसत) और सचिन तेंदुलकर (5490 रन, 55.45 की औसत) ही उनसे आगे हैं। पिछले ही महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ जमैका में हुए पांचवे वनडे मैच में कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 18वां शतक ठोककर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा था। सचिन ने 232 पारियों में 17 शतक ठोके थे, जबकि कोहली ने सिर्फ 102 पारियों में उन्हें पीछे छोड़ दिया।

रविवार को भारत ने श्रीलंका को दाम्बुला वनडे में 9 विकेट से हराकर इस दौरे पर लगातार चौथी जीत हासिल की है। इसके पहले भारत श्रीलंका को तीन टेस्ट मैचों में शिकस्त दे चुका है। 

कोहली के अलावा दांबुला वनडे में शिखर धवन ने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। 71 गेंदों पर शतक जड़ने वाले धवन श्रीलंका के खिलाफ दूसरा सबसे तेज़ वनडे शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। यह धवन के करियर की 11वीं सेंचुरी थी। इसी के साथ वह विश्व क्रिकेट में 40 और भारत के 9वें ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 11 सेंचुरी लगाईं हैं। अन्य 39 खिलाड़ियों में तीन ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने धवन से कम पारियां खेलकर 11 शतक जड़े हैं। धवन ने 86वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया है। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर भी उन्हीं के साथ संयुक्त रूप से काबिज हैं। साउथ अफ्रीका के ओपनर्स हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक ने क्रमश: 64 और 65वीं पारी में 11 शतक जड़े थे। वहीं भारतीय कप्तान को यह मुकाम हासिल करने में 82 पारियां लग गई थीं।

गौरतलब है कि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका 43.2 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर 216 रन ही बना सकी थी। भारत ने ये लक्ष्य केवल 28.5 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। पांच मैचों की वनडे सिरीज़ का दूसरा मुक़ाबला 24 अगस्त को होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement