1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ENG v WI, 1st Test: जर्मेन के दम पर विंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

ENG v WI, 1st Test: जर्मेन के दम पर विंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

कोरोना महामारी के संकट में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पहले मैच का अंत रोमांचक अंदाज में हुआ। पहली पारी में से दबदबा बनाने वाली वेस्टइंडीज की टीम ने पांचवे दिन के आखिरी सेशन में 4 विकेट से शानदार जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 12, 2020 22:29 IST
ENG vs WI, 1st Test : वेस्टइंडीज...- India TV Hindi
Image Source : GETTY ENG vs WI, 1st Test : वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से मात देकर सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त 

कोरोना महामारी के संकट के इस मुश्किल समय में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पहले मैच का अंत रोमांचक अंदाज में हुआ। पहली पारी में से दबदबा बनाने वाली वेस्टइंडीज की टीम ने पांचवे दिन के आखिरी सेशन में 4 विकेट से शानदार जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वेस्टइंडीज को उसकी दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 200 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे उसने 64.2 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

शुरुआत में ही टॉप ऑर्डर के बिखरने के बाद वेस्टइंडीज के लिए जर्मेन ब्लैकवुड ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ब्लैकवुड ने 154 गेंदों में शानदार 95 रन बनाए जिसमें 12 चौके और शामिल थे। वहीं, पहली पारी में अर्द्धशतकीय पारी खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज डॉरिच ने 20 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा रोस्टन चेज ने 37 रनों की अहम पारी खेली। कप्तान जेसन होल्डर 14 और जॉन कैम्पबेल 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले मेजबान टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। मुकाबले के पहले ही दिन खेल बारिश के कारण प्रभावित रहा था और सिर्फ 17.4 ओवर का खेल हो पाया था। बुलंद हौसले के साथ कोविड-19 महामारी के बीच इंग्लैंड का दौरा कर रहे कैरेबियाई गेंदबाजों ने शुरुआत से ही अपना शिकंजा कस दिया था और मेजबान टीम के आधे खिलाड़ियों को पवेलियन वापस भेजकर मैच में अपनी पकड़ मजबूत बना ली थी।

हालांकि खेल के दूसरे दिन इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स 43, जोस बटलर 35 और डॉम बेस की नाबाद 31 रनों की पारी से इंग्लैंड की टीम 204 रन बनाने में सफल रही थी। वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान जेसन होल्डर ने शानदार 20 ओवर में 42 रन खर्च कर 6 विकेट अपने नाम किए थे।

होल्डर के अलावा शेनन गैबरियल ने अपनी टीम के लिए कुल विकेट हासिल किए। वहीं इंग्लैंड के इस स्कोर के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम के ओपनर बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट और जॉन कैम्पबेल ने शानदार शुरुआत की टीम और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 43 रनों की। कॉम्पबेल 28 रन बनाकर आउट हुए जबकि ब्रेथवेट ने 65 रनों की शानदार अर्द्धशतकीय पारी खेली।

ब्रेथवेट के अलावा  शामराह ब्रुक्स ने 39, रोस्टन चेस ने 47 और विकेटकीपर बल्लेबाज डॉरिच के 61 रनों के योगदान से वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 318 रन बनाकर 114 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली। वहीं, दूसरी पारी में इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने संभल कर बल्लेबाजी करनी शुरू की। पहली पारी में नाकाम रहने वाले ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्स और डॉम सिम्बले ने पहले विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की।

बर्न्स ने दूसरी पारी में 42 रनों का योगदान दिया जबकि सिम्बले 50 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों के आउट के होने के बाद जो डेनली ने 29 रन बनाए।  हालांकि मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आए जैक क्राउले शानदार 76 रनों की पारी खेलकर टीम को बड़े स्कोर की तरफ जरूर मोड़ा लेकिन कप्तान बेन स्टोक्स के आउट होने के बाद निचले क्रम में और कोई खिलाड़ी अधिक समय तक क्रिज पर समय नहीं बिता सके। बेन स्टोक्स अपनी दूसरी पारी में 46 रन बनाकर आउट हुए।

इस तरह इंग्लैंड की पूरी टीम पांचवें दिन के लंच से पहले 111.2 ओवर में 313 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। वहीं वेस्टइंडीज की टीम को जीत के लिए 200 रनों का लक्ष्य मिला।दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज गैब्रियल रहे, जिन्होंने 75 रन खर्च कर इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को आउट किया। वहीं रोस्टन चेस और अल्जारी जोसेफ को दो-दो विकेट मिले जबकि पहली पारी में 6 विकेट लेने होल्डर को सिर्फ एक सफलता हासिल हुई।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X